दिल्ली

delhi

अब मनाली में कीजिए बर्फ के घरों में रहने का रोमांचक अनुभव

By

Published : Jan 17, 2020, 10:26 AM IST

Updated : Jan 17, 2020, 11:26 AM IST

हिमाचल प्रदेश के मनाली से करीब 15 किमी दूर 9,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हमटा में इग्लू (बर्फ से बने घर) की शुरुआत करीब चार साल पहले एक प्रयोग के तौर पर की गई थी, लेकिन समय के साथ अब यह काफी लोकप्रिय हो गया है. ठंड के पूरे सीजन में पर्यटक इसका भरपूर लुत्फ उठाने आते हैं. जानें विस्तार से...

igloo-house-in-manali-of-himachal-pradesh-for-tourist
हिमाचल प्रदेश में इग्लू घर

मनाली : बड़े-बड़े शहरों में ईंट पत्थर और शीशे से बने चमचमाते घर तो आपने देखे ही होंगे, लेकिन क्या आपने कभी बर्फ से बना घर देखा है. जी हां, बर्फ से बना घर. वही बर्फ जिसका नाम सुननेभर से शरीर को ठंड का एहसास होने लगता है. इसी सफेद बर्फ से एक छोटा सा घर बनाया जा सकता है. इसे इग्लू कहते हैं.

वैसे इग्लू फिनलैंड, स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे, स्वीडन का प्रसिद्ध है, लेकिन अब आपको हिमाचल प्रदेश के मनाली में भी देखने को मिल जाएगा.

हिमाचल में इस जगह बने हैं इग्लू हाउस...

इग्‍लू में रहने का आनंद हिमाचल प्रदेश में उठाया जा सकता है. दरअसल युवाओं ने इग्लू बनाकर न सिर्फ शीतकालीन पर्यटन को बढ़ावा दिया है, बल्कि पर्यटकों को विदेश का अहसास भी अपने देश में ही करवा रहे हैं. मनाली के हमटा पास में इतने इग्लू बन चुके हैं कि इसे अब बर्फ का गांव कहा जाने लगा है.

इसे भी पढ़ें- देखें वीडियो : बर्फ से कश्मीर की वादियां गुलजार, पर्यटक ले रहे आनंद

मनाली से करीब 15 किलो मीटर दूर 9,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हमटा में ये इग्लू करीब चार साल पहले एक्सपेरिमेंट के तौर पर शुरू किए गए थे. अब यह इतने लोकप्रिय हो गए हैं कि पूरे सीजन पर्यटक इनका लुत्फ उठाने आते हैं.

इग्लू में रहने के लिए एडवांस बुकिंग करानी पड़ती है. एक इग्लू के अंदर दो लोग रह सकते हैं और एक रात का किराया 5,500 रुपये है. इग्लू के अंदर खूबसूरत लाइट्स लगी हैं और बेडिंग भी. दिन के वक्त लोग स्कीइंग और स्नो बोर्डिंग करते हैं, जबकि शाम को इग्लू में रहने का मजा लेते हैं.

Last Updated : Jan 17, 2020, 11:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details