दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

इफको और एसबीआई ने मिलाया हाथ, किसानों को होगा फायदा

भारत की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म इफको बाजार ने भारतीय स्टेट बैंक के योनो कृषि मंच के साथ हाथ मिलाया है. इसका उद्देश्य किसानों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद पहुंचाना है. पढ़ें ईटीवी भारत के वरिष्ठ संवाददाता कृष्णानंद त्रिपाठी की रिपोर्ट.

By

Published : Nov 6, 2020, 7:58 PM IST

farmer
किसान

नई दिल्ली : भारत की सबसे बड़ी उर्वरक निर्माता कंपनी इफको के ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म इफको बाजार ने भारतीय स्टेट बैंक के योनो कृषि मंच के साथ हाथ मिलाया है, ताकि वे भारत की विशाल किसान आबादी तक पहुंच बना सकें. इसका उद्देश्य किसानों के दरवाजे पर गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पाद पहुंचाना है. भारत की लगभग दो-तिहाई आबादी ग्रामीण क्षेत्र में रहती है. इस वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों में कोविड -19 वैश्विक महामारी ने अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया मगर ग्रामीण क्षेत्र इससे अप्रभावित रहा.

कृषि उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी

स्मार्ट फोन और सस्ते मोबाइल डेटा की बढ़ती उपलब्धता के साथ बाजारकर्ता ग्रामीण उपभोक्ताओं तक पहुंचने के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं. कृषि क्षेत्र इस वित्तीय वर्ष में देश की विकास की कहानी में चांदी की परत के रूप में उभरा है. भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई और इफको को उम्मीद है कि इस साझेदारी से किसानों को गुणवत्तापूर्ण कृषि उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित होगी और डिजिटल चैनल के माध्यम से इस क्षेत्र में बिक्री होगी.

इफको बाजार कृषि आधारित ई-कॉमर्स मंच

इफको के प्रबंध निदेशक यूएस अवस्थी ने कहा कि पोर्टल के माध्यम से, किसान न केवल सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले गैर-सब्सिडी वाले उर्वरकों और अन्य कृषि सामानों काे मंगा सकते हैं, बल्कि हेल्पलाइन के माध्यम से अपने प्रश्नों के उत्तर भी प्राप्त कर सकते हैं.भारत के सबसे बड़े उर्वरक निर्माता इफको का इफको बाजार एक तेजी से बढ़ता कृषि आधारित ई-कॉमर्स मंच है. यह 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और देश भर के किसानों को अपने उत्पादों की मुफ्त होम डिलीवरी प्रदान करता है. इफको 26 राज्यों में स्थित 1200 से अधिक दुकानों के माध्यम से किसानों को विशेष उर्वरक, जैविक कृषि-इनपुट, बीज, एग्रोकेमिकल्स, कृषि-मशीनरी, अन्य चीजों की पेशकश भी करता है.

वित्त और उर्वरक किसानों के लिए महत्वपूर्ण

अवस्थी ने कहा कि इस साझेदारी के साथ इफको बाजार ग्रामीण भारत में भारतीय स्टेट बैंक की बेजोड़ पहुंच का लाभ उठाने में सक्षम होगा. इफको के विपणन निदेशक योगेंद्र कुमार कहते हैं कि वित्त और उर्वरक भारतीय किसानों के लिए दो महत्वपूर्ण इनपुट हैं और इस साझेदारी के साथ भारतीय किसान अपने दरवाजे पर दोनों प्राप्त कर सकते हैं. योगेंद्र ने कहा कि इफको बाजार को YONO के 3 करोड़ से अधिक पंजीकृत ग्राहकों तक पहुंचने में मदद मिलेगी. YONO का एक बड़ा हिस्सा ग्रामीण भारत में रहता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details