दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा, शेयर की तस्वीरें

भारतीय सेना ने पहली बार हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा किया है. साथ ही सेना ने इसकी कुछ दिलचस्प तस्वीरें भी शेयर की हैं. अधिक जानकारी के लिये पढ़ें पूरी खबर......

By

Published : Apr 30, 2019, 11:54 AM IST

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा (सौ. भारतीय सेना ट्विटर)

नई दिल्ली: हिममानव का नाम हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं. लेकिन भारतीय सेना ने पहली बार दावा हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा करते हुए कुछ तस्वीरें भी जारी की हैं. इन तस्वीरों में बर्फ पर लंबे चौड़े पंजों के निशान देखे जा सकते हैं. माना जा रहा है कि ये निशान 'येती' के हैं.

ट्वीट सौ. (भारतीय सेना ट्विटर)

भारतीय सेना की तरफ से ट्वीट कर कहा गया, 'पहली बार एक भारतीय सेना माउटाइरिंग एक्सपेडिशन टीम ने 09 अप्रैल, 2019 को मकालू बेस कैंप के करीब 32x15 इंच वाले हिममानव 'येती' के रहस्यमय पैरों के निशान लिए हैं. इस मायावी हिममानव पूर्व में मकालू-बरुन नेशनल पार्क में देखा गया है.'

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा, शेयर की तस्वीरें.

क्या है येती
'येती' दुनिया के सबसे रहस्यमयी प्राणियों में से एक है. कई बार इन्हें देखे जाने की खबरें सामने आती रही हैं. लद्दाख के कुछ बौद्ध मठों ने दावा किया था कि हिम मानव 'येती' उन्होंने देखे हैं. शोधकर्ताओं की मानें तो ये पोलर बियर वाली प्रजाति है जो 40 हजार साल पुरानी है. कुछ शोधकर्ता कहते हैं कि ये भालू की ही एक प्रजाति है जो हिमालय में रहती है.

भारतीय सेना ने किया हिममानव 'येती' की मौजूदगी का दावा, शेयर की तस्वीरें.

कैसा दिखता है येती
येति दिखने में एक सामान्य इंसान से लंबा, भालू जैसा और उसके पूरे शरीर पर बाल होते हैं. कहा जाता है कि येती में से एक अजीब गंध आती है. येती को देखने की पहली रिपोर्ट 1925 में एक जर्मन फोटोग्राफर की तरफ से आई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details