दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पाक को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने तैयार किया IBG- जानें विशेषज्ञों की राय

भारतीय सेना ने पाक और चीन को जवाब देने के लिए आईबीजी ग्रुप बनाया है, जिसमें मात्र पांच हजार सैनिक होंगे. लेकिन यह ग्रुप इतना शक्तिशाली है कि दुश्मन को संभलने तक का मौका नहीं मिलेगा. जानें IBG को लेकर विशेषज्ञों की राय....

By

Published : Jun 20, 2019, 6:05 PM IST

IBG को लेकर मेजर पीके सहगल ने ईटीवी भारत से बातचीत की

नई दिल्लीः सीमा पर पाक की नापाक हरकतों का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. सेना अपनी तैयारी के तहत (आईबीजी) इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप जुटाने के लिए पूरी तरह से तैयार है.

आपको बता दें, यह ग्रुप इसी साल सीमा पर अक्टूबर के महीने में तैनात किए जा सकते हैं. जिसके बाद इन्हें चीनी सीमा पर भी तैनात किए जाने की बात की जा रही है.

यदि विशेषज्ञों की मानें तो आईबीजी स्वयं में एक ऐसा समूह है, जिसमें युद्ध लड़ने की हर वह काबिलियत होगी, जो मैदान में जरूरी है.

इसी संबंध में सैन्य विशेषज्ञ मेजर जनरल पी के सहगल (सेवानिवृत्त) ने ईटीवी भारत से बातचीत की है.

आईबीजी पर मेजर सहगल ने दी जानकारी

मेजर पीके सहगल का कहना है कि आईबीजी एक ऐसा स्वयं निहित समूह है, जिसमें टैंक, पैदल सेना, इंजीनियर, वायु रक्षा, सिग्नल जैसे सेना के जरूरी घटक शामिल हैं.

पढ़ेंः गार्जियन ड्रोन में लगा होता है एडवांस लेवल का GPS, दुश्मन का बचना मुश्किल : रक्षा विशेषज्ञ

सहगल ने कहा कि यह ग्रुप आक्रामक दुश्मनों पर कुछ इस तरह से हावी होगा कि उन्हें संभलने तक का मौका नहीं मिल पाएगा.

मेजर ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि, भारतीय सेना के पास कुल 13 सैन्य दल हैं, जिनमें 4 स्ट्राइक दल हैं और दस सैन्य दल हैं. और हर दल में सैनिकों की संख्या 40 से 60 हजार की है.

मेजर ने बताया कि हमें 50 डिवीजन मिले हैं, इसकी बजाय हम इंटीग्रेटेड बैटल ग्रुप की तैयारी में हैं. जिसमें केवल पांच हजार सैनिक होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details