दिल्ली

delhi

लद्दाख में त्वरित तैनाती के लिए हवाई योद्धाओं पर गर्व : वायुसेना प्रमुख

By

Published : Oct 8, 2020, 11:46 AM IST

Updated : Oct 8, 2020, 12:12 PM IST

भारतीय वायुसेना दिवस के 88वें स्थापना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमे युद्ध के लिए ड्रोन जैसे कम लागत वाले विकल्पों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

Air Force Chief RKS Bhadauria
वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया

नई दिल्ली :भारतीय वायुसेना दिवस के 88वें स्थापना दिवस के मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कार्यक्रम को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने पूर्वी लद्दाख में वायुसेना की युद्ध संबंधी तैयारियों का जिक्र किया. एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने हवाई योद्धाओं की हालिया गतिरोध के दौरान उत्तरी सीमा में त्वरित तैनाती के लिए प्रशंसा की तथा किसी भी तरह की परिस्थितियों से निपटने के लिए बहुत कम समय में लड़ाकू साजो सामान की तैनाती के बारे में भी बात की.

भारतीय वायुसेना दिवस के 88वें स्थापना दिवस पर संबोधन

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि बल ने अपने संकल्प, अभियान क्षमता और जरूरत पड़ने पर अपने दुश्मन से प्रभावी तरीके से निपटने की इच्छाशक्ति का 'स्पष्ट' तरीके से प्रदर्शन किया है.

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच पांच महीने तक गतिरोध के हालात बने रहे. इस बीच वायुसेना ने किसी भी परिस्थिति का सामना करने के लिहाज से क्षेत्र में महत्वपूर्ण तैनातियां की हैं.

वायुसेना दिवस के अवसर पर हिंडन में आयोजित कार्यक्रम में वायुसेना प्रमुख ने कहा, 'उत्तरी सीमाओं पर हाल के गतिरोध के दौरान त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए मैं सभी वायु योद्धाओं की सराहना करता हूं, तब हमने किसी भी तरह के हालात से निपटने के लिए अपने लड़ाकू साजो सामान को अल्प सूचना पर तैनात किया तथा भारतीय सेना के लिए तैनाती और जीवनाधार की सभी आवश्यकताओं के लिए सक्रिय समर्थन प्रदान किया.'

उन्होंने कहा कि हाल ही में बेड़े में शामिल राफेल, चिनूक और अपाचे जंगी विमानों से शत्रुओं से मुकाबला करने की हमारी क्षमता में उल्लेखनीय इजाफा हुआ है.

पढ़ें - राफेल-तेजस ने दिखाया दम, सूर्यकिरण-सारंग टीम ने किया हवा में प्रदर्शन

वायुसेना प्रमुख भदौरिया ने कहा, 'हमने अपने संकल्प, अपनी संचालन क्षमता और प्रतिकूल परिस्थितियों से प्रभावी ढंग से निपटने की इच्छाशक्ति का स्पष्ट रूप से प्रदर्शन किया है.'

Last Updated : Oct 8, 2020, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details