दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चीन और पाकिस्तान से लड़ने के लिए हम पूरी तरह तैयार : वायुसेना

पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनातनी जारी है. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि चीन और पाकिस्तान भारत के खिलाफ आ सकते हैं. ऐसे में दोनों देशों के भारत के खिलाफ साथ आने को लेकर भारतीय वायुसेना का कहना है कि वह दोनों से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है. जानें, दोनों देशों के खिलाफ अपनी क्षमता को लेकर वायुसेना का क्या कहना है...

By

Published : Sep 25, 2020, 8:44 PM IST

Updated : Sep 25, 2020, 9:14 PM IST

iaf-claims-ready-for-undertaking-operations-on-both-china-and-pakistan-fronts
चीन और पाकिस्तान से लड़ने के लिए पूरी तरह से है तैयार

नई दिल्ली : चीन और पाकिस्तान के भारत के खिलाफ एक साथ आने को लेकर भारतीय वायुसेना का बयान सामने आया है. वायुसेना ने कहा है कि वह चीन और पाकिस्तान दोनों के साथ लड़ने के लिए तैयार है.

वह एयरबेस, जहां से पाकिस्तान 50 किलोमीटर के आस-पास और दौलत बेग ओल्डी (डीबीओ) लगभग 80 किलोमीटर में है, भारतीय वायुसेना दिन रात वहां लड़ाकू, परिवहन विमानों और हेलिकॉप्टरों की गतिविधियां चला रही है. चीन के साथ चल रहे संघर्ष के मद्देनजर, लड़ाकू विमान दिन-रात काम पर लगे हैं.

वायुसेना ने की लड़ाकू विमानों की तैनाती

डीबीओ और पूर्वी लद्दाख के अन्य क्षेत्रों में परिवहन विमान लगातार वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित ठिकानों में सैनिकों, राशन और गोला-बारूद के साथ काम कर रहे हैं.

पढ़ें :राफेल इंडक्शन समारोह में स्वदेशी विमान तेजस व सारंग का शौर्य, देखें वीडियो

पाकिस्तान के स्कार्दू एयरबेस से खतरे और चीन-पाकिस्तान के एक साथ आने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर भारतीय वायुसेना के फ्लाइट लेफ्टिनेंट के एक पायलट ने कहा कि आधुनिक प्लेटफॉर्म में भारतीय वायुसेना पूरी तरह से प्रशिक्षित है और कोई भी ऑपरेशन करने के लिए तैयार है.

उन्होंने कहा कि हम पूरी तरह से प्रशिक्षित और प्रेरित हैं. वायुसेना में हमारा आदर्श वाक्य है- टच दि स्काई विद ग्लोरी.

इन कठिन इलाकों में रात के समय में भारतीय वायुसेना की क्षमता के बारे में बात करते हुए एक लड़ाकू पायलट ने कहा कि आज हमारी युद्ध क्षमता बढ़ गई है. हम इतने आगे हैं कि रात के समय भी मिशन पूरा करने में सक्षम हैं.

इससे पहले जून में गिलगित-बालटिस्तान क्षेत्र स्कार्दू में चीनी विमान के उतरने के बाद पीओके में पाकिस्तान के हवाई ठिकाने एक नजर में आ गए थे. श्योक नदी के तट पर स्थित स्ट्रैटेजिक एयरबेस को दिन और रात के संचालन के लिए अपग्रेड किया गया है.

Last Updated : Sep 25, 2020, 9:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details