दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

एप लोन मामला : हैदराबाद पुलिस ने तीन और आरोपियों को किया गिरफ्तार

मोबाइल एप के जरिए कर्ज देने वाले गिरोह के तीन और सदस्यों को तेलंगाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है. बता दें कि तेलंगाना में एप के जरिए कर्ज लेने वाले तीन लोग अब तक आत्महत्या कर चुके हैं.

एप लोन मामला
एप लोन मामला

By

Published : Jan 22, 2021, 7:41 PM IST

हैदराबाद: मोबाइल एप के जरिए कर्ज लेने का प्रचलन बढ़ता जा रहा है. यदि लोग कर्ज चुकाने में समक्ष नहीं होते तो गिरोह के सदस्य लोगों को प्रताड़ित करते हैं. तेलंगना पुलिस ने ऐसे ही एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है. तेलंगाना पुलिस ने इस गिरोह के तीन और सदस्यों को दिल्ली से गिरफ्तार किया है.

बता दें कि तेलंगाना में एप के जरिए कर्ज लेने वाले तीन लोगों ने जान दे दी है. दो सप्ताह पहले चंद्रमोहन नाम के एक और व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी.

तेलंगाना पुलिस आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार कर हैदराबाद ले आई. जांच में पता चला था कि कर्ज देने के बाद कंपनी के लोग कर्ज लेने वालों को प्रताड़ित करते थे. पीड़ित मूल धन से 30 प्रतिशत ज्यादा राशि का भुगतान करते थे.

एप के जरिए कर्ज के बोझ में दब रहे लोग
एप के जरिए कर्ज लेकर जरूरतें पूरी करने का चलन बढ़ता जा रहा है. वजह ये है कि लोगों को आसानी से लोन मिल जाता है, लेकिन इसके खतरे भी ज्यादा हैं. वित्तीय कंपनियां एप के जरिए फोन कॉल पर एप डाउनलोड करवाकर लोन तो दे देती हैं, पर तय समय पर अदा न करने पर प्रताड़ित करने लगती हैं.

पढ़ें-तेलंगाना : एप के जरिए कर्ज के जाल में फंसे तीन बेटियों के पिता ने जान दी

लोन लेने वालों को किया आगाह
भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व डिप्टी गवर्नर आर गांधी ने बीते दिनों एप के जरिए लोन लेने वालों को आगाह किया था. साथ ही एप लोन कंपनियों के लिए भी कहा था कि 'किसी को भी वसूली के मानक सिद्धांतों का उल्लंघन नहीं करना चाहिए. उन्हें उधारकर्ताओं की गरिमा का सम्मान करना होगा. उनके द्वारा अपनाए गए साधनों को मानवीय होना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details