दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भारत-चीन तनाव : गृह मंत्रालय ने एलएसी पर तैनात बलों को अलर्ट किया

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने उत्तराखंड और सिक्किम में त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्रों को लेकर इनपुट साझा किए हैं. इसके चलते मंत्रालय ने सेना को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है.

By

Published : Sep 3, 2020, 4:59 PM IST

amid-india-china-tensions-mha-puts-itbp-ssb-on-high-alert
गृह मंत्रालय ने सशस्त्र बलों को अलर्ट पर रहने को कहा

नई दिल्ली :भारत और चीन सीमा तनाव के बीच गृह मंत्रालय ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर हाई अलर्ट पर रहने के लिए कहा है.

गृह मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक खुफिया एजेंसियों ने उत्तराखंड और सिक्किम में त्रिकोणीय-जंक्शन क्षेत्रों को लेकर इनपुट साझा किए हैं.

सिक्किम त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्र, जहां भारत, चीन और तिब्बत के क्षेत्र की सीमाएं मिलती हैं, एक महत्वपूर्ण क्षेत्र माना जाता है. विशेष रूप से ये निर्णय सीमा प्रबंधन, गृह मंत्रालय के सचिव, एसएसबी और आईटीबीपी के अधिकारियों की एक उच्च-स्तरीय बैठक के दौरान लिए गए थे.

चीन से सटे सीमाओं पर अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ा दी गई है. उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और सिक्किम सीमाओं की रक्षा करने वाले बलों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

सूत्रों के अनुसार, उत्तराखंड और सिक्किम में त्रिकोणीय जंक्शन क्षेत्रों में सैनिकों की 80 कंपनियों को स्थानांतरित कर दिया गया है.

इस बीच, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे गुरुवार को क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर चल रही सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए दो दिवसीय यात्रा के तहत लेह पहुंचे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details