दिल्ली

delhi

गृहमंत्री शाह के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज

By

Published : Jun 27, 2020, 8:08 PM IST

देश के गृहमंत्री अमित शाह के हस्तक्षेप के बाद दिल्ली में कोरोना से लड़ाई के मामले में तेज बदलाव देखने को मिल रहे हैं. इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अब तक दिल्ली की 12 प्रयोगशालाओं में 4.7 लाख आरटी पीसीआर परीक्षण के लिए ​​सामग्रियों की आपूर्ति की है.

दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज
दिल्ली में कोरोना के खिलाफ लड़ाई तेज

नई दिल्ली : गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते कोरोना संक्रमण की जब से व्यक्तिगत रूप से निगरानी शुरू की है, तब से कोविड महामारी के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में जबरदस्त बदलाव देखने को मिले हैं.

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने अब तक दिल्ली की 12 प्रयोगशालाओं में 4.7 लाख आरटी पीसीआर परीक्षण के लिए ​​सामग्रियों की आपूर्ति की है. परीक्षण के लिए आवश्यक 1.57 लाख आरएनए किट और 2.84 लाख वीटीएम (वायरल परिवहन माध्यम) और कोविड -19 नमूनों के संग्रह के लिए स्वैब भी प्रदान किए गए हैं.

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के महासचिव डॉ. वी. अशोकन ने कहा, 'इसमें कोई शक नहीं कि गृहमंत्री शाह के हस्तक्षेप से कोविड-19 के खिलाफ दिल्ली की लड़ाई में अचानक बदलाव आया है.'

डॉ. अशोकन ने कहा कि तेजी से किए जा रहे प्रयासों के देखते हुए लगता है कि जल्द ही दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आएगी.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में अचानक आई तेजी के कारण, ICMR ने एंटीजन-आधारित रैपिड टेस्टों को भी मंजूरी दे दी है. कोविड-19 की रोकथाम के प्रयासों के समर्थन के लिए दिल्ली सरकार को 50,000 ऐसे एंटीजन रैपिड टेस्ट किट की आपूर्ति की है.

रोग नियंत्रण के लिए राष्ट्रीय केंद्र (एनसीडीसी) ने प्रयोगशाला को मेडिकल सहायता और प्रशिक्षण प्रदान किया है. साथ ही एनसीडीसी कोविड-19 से संबंधित हर तकनीकी जानकारी साझा करते हुए निगरानी और मार्गदर्शन कर रहा है.

पढ़ें :शाह की केजरीवाल और उप राज्यपाल के साथ बैठक, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग बढ़ाने पर जोर

एनसीडीसी ने 27 जून से 10 जुलाई तक दिल्लीभर में एक सर्वेक्षण करने की पहल की है, जिसके दौरान 20,000 लोगों के रक्त के नमूनों का परीक्षण किया जाएगा ताकि शरीर की प्रतिरक्षात्मक शक्ति का पता लगाया जा सके.

गौरतलब है कि छतरपुर के राधास्वामी सत्संग ब्यास में 10,000 बेड का 'सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर' विकसित किया जा रहा है. इस सेंटर में हर तरह की चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने की जिम्मेदारी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) को सौंपी गई है, जिसमें भारत तिब्बत सीमा पुलिस प्रमुख है.

डीआरडीओ द्वारा निर्मित धौला कुआं के पास 1000 बेड का नए ग्रीन फील्ड अस्पताल में सेना के डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ अगले सप्ताह से काम शुरू कर देंगे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली में 11.11 लाख एन 95 मास्क, 6.81 लाख पीपीई किट, 44.80 लाख एचसीक्यू टैबलेट भी वितरित किए हैं. दिल्ली सरकार को 425 वेंटिलेटर भी आवंटित किए गए हैं.

दिल्ली में कोरोना मरीजों के इलाज के लिए 34 कोविड अस्पताल, 4 कोविड स्वास्थ्य केंद्र, 24 कोविड सेंटर काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details