दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

असम-मिजोरम सीमा विवाद : शाह ने दिया हल निकालने का आश्वासन

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने असम-मिजोरम सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए गृहमंत्री अमित शाह से बात की है. गृहमंत्री ने सीमा विवाद को सुलझाने का आश्वासन दिया है. सीमा विवाद मुद्दे को लेकर मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी से भी सोमवार को चर्चा की.

By

Published : Oct 19, 2020, 6:06 PM IST

Updated : Oct 19, 2020, 7:47 PM IST

असम-मिजोरम सीमा विवाद
असम-मिजोरम सीमा विवाद

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार को असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल को असम-मिजोरम सीमा मुद्दे को सुलझाने के लिए हरसंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया है. इस मामले पर मुख्यमंत्री सोनोवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात की है.

सीमावर्ती क्षेत्रों के साथ दोनों राज्यों के लोगों के बीच एक हिंसक झड़प के बाद हुई स्थिति के बारे में जानकारी दी, जिसके बाद गृहमंत्री शाह ने सोनोवाल को मामला सुलझाने का आश्वासन दिया.

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि गृहमंत्री अमित शाह ने शीर्ष अधिकारियों को तुरंत मामला सुलझाने के निर्देश दिए हैं.

गृह सचिव अजय कुमार भल्ला ने वीडियो कॉन्फेंसिंग के माध्यम से असम और मिजोरम के मुख्य सचिव से मौजूदा स्थिति का जायजा लिया. सूत्रों के अनुसार गृह सचिव ने दोनों राज्यों के सचिव को पूरी सावधानी के साथ लॉ और ऑर्डर बनाए रखने के लिए निर्देश दिया.

बता दें कि सोनोवाल ने रविवार को पीएमओ और गृह मंत्रालय कार्यालय को इस हिंसक झड़प के बारे में जानकारी दी थी. असम मिजोरम सीमा पर हुए इस हिंसक झड़प में 10 लोग घायल हो गए थे.

पढ़ें- मिजोरम-असम सीमा पर हिंसक झड़प, सोनोवाल ने पीएमओ को दी जानकारी

बता दें कि असम के कछार जिले के लैलापुर गांव के निवासियों और मिजोरम के कोलासिब जिले के वैरेंगटे के निवासियों के बीच विवाद हुआ था. दोनों राज्यों के लोगों के बीच शनिवार की घटना कोई नई घटना नहीं है. दोनों राज्यों में दशकों पुराना सीमा विवाद चल रहा है.

मिजोरम में एक नई पार्टी बनाई गई है. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस पार्टी (पीसीपी) ने मिजोरम सरकार से सीमा विवाद को सुलझाने के लिए केंद्र की मदद लेने को कहा है. पहले के कई अवसरों पर भी असम और मिजोरम दोनों सरकारों ने सीमा को विवाद हल करने के लिए केंद्र के साथ चर्चा की थी. दोनों राज्य एक 164.6 किलोमीटर की अंतर राज्य सीमा साझा करते हैं.

Last Updated : Oct 19, 2020, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details