दिल्ली

delhi

27 अक्टूबर : जानें इतिहास में दर्ज आज के दिन हुई बड़ी घटनाएं

By

Published : Oct 27, 2020, 6:00 AM IST

इतिहास में 27 अक्टूबर का दिन कई ऐतिहासिक घटनाओं के साथ दर्ज है. इनमें सबसे महत्वपूर्ण घटना की बात करें, तो इस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति के आर नारायणन का जन्मदिन है.

दलित राष्ट्रपति के आर नारायणन का जन्मदिन
दलित राष्ट्रपति के आर नारायणन का जन्मदिन

नई दिल्ली : साल के दसवें महीने का 27वां दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति के. आर. नारायणन के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. कोचेरिल रमण नारायणन का जन्म 1920 में 27 अक्टूबर के दिन केरल के त्रावणकोर जिले में उझानूर गांव में हुआ. अपनी अथक मेहनत के दम पर उन्होंने बेहद कठिन परिस्थितियों में न सिर्फ शिक्षा ग्रहण की, बल्कि देश के शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने का गौरव भी हासिल किया. वह 1997 से 2002 तक देश के राष्ट्रपति रहे.

देश दुनिया के इतिहास में 27 अक्टूबर की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:-

1795 : अमेरिका और स्पेन के बीच पिंकनी की संधि पर हस्ताक्षर किए गए. इस संधि की बदौलत अमेरिका को मिसिसिपी नदी में नौवहन का अधिकार मिला.

1811: सिलाई मशीन का अविष्कार करने वाले आइजक मेरिट सिंगर का जन्म. उनके इस अविष्कार से हाथ से होने वाला कपड़ों की सिलाई का काम आसान हो गया.

1920: देश के 10वें और पूर्व राष्‍ट्रपति के. आर. नारायण का जन्‍म.

1978 : मिस्र के अनवर सादात और इस्राइल के मेनाखेम बेगिन को शांति स्थापना की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने पर नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

1995 : यूक्रेन के कीव क्षेत्र में स्थित चेरनोबिल परमाणु संयंत्र को कुछ सुरक्षा संबंधी खामियों के कारण पूर्णत: बन्द किया गया.

2004 : अमेरिका में बोस्टन की पेशेवर बेसबॉल टीम द बोस्टन रेड सॉक्स ने 86 बरस में पहली बार विश्व श्रृंखला जीती.

2017 : कातालूनिया की संसद ने स्पेन से आजादी संबंधी प्रस्ताव को मंजूर किया और सरकार को बर्खास्त करके नये चुनाव कराने के फैसले पर मोहर लगाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details