दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दो फरवरी का इतिहास : कोलकाता में भारत के पहले संग्रहालय की स्थापना

आज ही के दिन भारत में पहले संग्रहालय की स्थापना की गई थी. जिसे पूरा घूमने में कई दिन लग सकते हैं. यह दुनिया के प्रचीनतम संग्रहालयों में से एक है. वहीं दो फरवरी ही वह दिन है, जब भारत पहला टेस्ट क्रिकेट मैच जीता था. जानें इतिहास में और क्यों खास है दो फरवरी...

By

Published : Feb 2, 2020, 12:35 PM IST

Updated : Feb 28, 2020, 9:18 PM IST

etv bharat
भारतीय संग्रहालय

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल के कलकत्ता (अब कोलकाता) में हावड़ा जंक्शन से चार किलोमीटर की दूरी पर एक महराबदार भव्य सफेद इमारत है, जिसके जालीदार छज्जे और हरे भरे प्रांगण में चारों तरफ जाने वाले रास्ते के बीचोंबीच लगा सुंदर गोल फव्वारा इसकी खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. यह भारतीय संग्रहालय है जो दुनिया के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है.

इसे दो फरवरी 1814 को खोला गया और यहां दुनियाभर की कई दुर्लभ कलाकृतियों और सहेजकर रखने लायक बहुत सी वस्तुओं का विशाल संग्रह है. संग्रहालय इतना बड़ा है कि इसमें दिलचस्पी रखने वालों को इसे पूरा देखने में कई दिन का समय लग सकता है.

देश दुनिया के इतिहास में दो फरवरी की तारीख पर दर्ज अन्य प्रमुख घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है -

1814 : कलकत्ता में भारतीय संग्रहालय की स्थापना. यह भारत का सबसे पुराना संग्रहालय है और दुनिया के भी सबसे पुराने संग्रहालयों में शुमार किया जाता है.

1835 : टी बी मैकॉले ने भारत में अंग्रेजी भाषा को उच्च शिक्षा से जोड़कर देश में पश्चिमी शिक्षा के दरवाजे खोल दिए.

1862 : शंभुनाथ पंडित उच्च न्यायालय के पहले भारतीय न्यायाधीश बने.

1915 : अपने बेबाक लेखन के लिए विख्यात देश के जाने-माने लेखक, कवि और स्‍तंभकार खुशवंत सिंह का जन्‍म.

1952 : भारत ने अपनी पहली टेस्ट विजय दर्ज की.

1953 : अखिल भारतीय खादी एवं कुटीर उद्योग बोर्ड का गठन.

1955 : भारत और सोवियत सरकारों ने नई दिल्ली में एक समझौते पर हस्ताक्षर कर भारत में दस लाख टन की क्षमता वाला इस्पात संयंत्र स्थापित करने पर सहमति जताई.

1971 : इदी अमीन ने खुद को युगांडा का राष्ट्रपति घोषित किया और अगले आठ वर्ष तक देश के इतिहास के सबसे बर्बर शासन का नेतृत्व किया.

1990 : दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति एफ डब्ल्यू डी क्लर्क ने अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस पर पिछले 30 साल से लगा प्रतिबंध हटा लिया, जिसके बाद नेल्सन मंडेला को जेल से रिहा करने का रास्ता खुला और रंगभेद का खात्मा हुआ.

1994 : मैडेगास्कर में तूफान गेराल्ड ने तबाही मचाई. इसे सदी का भीषणतम तूफान कहा गया, क्योंकि इस दौरान 350 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलीं और लाखों लोग बेघर हुए. तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके में इस दौरान सात पोत डूब गए, बड़े इलाके की कृषि भूमि जलमग्न हो गई और मुख्य वाणिज्यिक बंदरगाह लगभग बर्बाद हो गया.

यह भी पढ़ें :एक फरवरी का इतिहास : प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने एसोसिएटेड प्रेस ऑफ इंडिया का अधिग्रहण किया

2007 : विश्व के प्रमुख जलवायु वैज्ञानिकों ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग शुरू हो चुकी है, जिसे सदियों तक रोका नहीं जा सकेगा.

2008 : फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी ने पूर्व सुपर मॉडल कार्ला ब्रुनी से विवाह रचाया. विवाह दुनियाभर में खूब चर्चित रहा.

2009 : हिलेरी क्लिंटन ने अमेरिका के विदेश मंत्री के तौर पर शपथ ली.

Last Updated : Feb 28, 2020, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details