दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तर भारत में भारी वर्षा की संभावना, ओडिशा और जम्मू में तीन की मौत

By

Published : Aug 27, 2020, 10:49 AM IST

Updated : Aug 27, 2020, 5:48 PM IST

heavy-rainfalls-waterlogging-and-flood-in-many-states-of-india
देश में बाढ़ लाइव

16:33 August 27

अगले 24 घंटे बाढ़ का अलर्ट

अगले 24 घंटे बाढ़ का अलर्ट

ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम यूपी और पश्चिम एमपी के कुछ क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में बाढ़ आने की संभावना है : आईएमडी

13:17 August 27

कुल्लू में भारी बारिश का कहर, छाकी नाले में बाढ़

कुल्लू में भारी बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में भारी बारिश और भूस्खलन होने से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. दरअसल भारी बारिश की वजह से हुए भूस्खलन के कारण औट, आनी और सैंज हाईवे-305 पर आठ घंटों तक वाहनों के पहिए थमे रहे, जिससे राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं, इलाकों में बाढ़ आने से लोग दहशत में हैं.

12:45 August 27

हिमाचल प्रदेश में नदी-नाले उफान पर

वाहन क्षतिग्रस्त

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले के धरा गाँव में नालों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. साथ ही वाहन क्षतिग्रस्त हो गए है. 

12:41 August 27

जम्मू में भारी बारिश, तीन दिनों से फंसी कई ट्रक

तीन दिनों से फंसी ट्रक

पिछले 3 दिनों से जम्मू में नगरोटा के पास जम्मू -श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर कई ट्रक फंसे हुए हैं. एक ट्रक ड्राइवर का कहना है हम कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं. सरकार को हमें राहत प्रदान करनी चाहिए.

12:30 August 27

जम्मू-कश्मीरः भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर

नदी-नाले उफान पर

जम्मू-कश्मीर में पिछले चौबीस घंटे से हो रही बारिश से निचले इलाकों में नदी-नाले उफान पर हैं.

11:31 August 27

हिमाचल प्रदेश में भूस्खलन

कुल्लू जिले की गड्डा घाटी के गांवों को नुकसान

हिमाचल प्रदेश में भारी वर्षा के बाद भूस्खलन के कारण कुल्लू जिले की गड्डा घाटी गांव में खेतों और सड़कों को नुकसान हुआ है.

08:06 August 27

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बाढ़

छकी नाला क्षेत्र में बाढ़

हिमाचल प्रदेश : कुल्लू जिले के घरपोरा गांव में छकी नाला क्षेत्र में बारिश के कारण बाढ़ आ गई. जिससे लगभग पांच गांव प्रभावित हुए है.  

07:57 August 27

जम्मू- कश्मीर में भारी बारिश

राजौरी जिले से दृश्य

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के कई इलाकों में बारिश जारी है. जिला प्रशासन ने निचले इलाकों और नदियों के किनारे रहने वाले लोगों को अलर्ट पर रहने के लिए कहा है. 

07:36 August 27

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ लाइव

नई दिल्ली :ओडिशा और जम्मू में वर्षाजनित घटनाओं में तीन व्यक्तियों की मौत हो गई, जबकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले चार दिनों तक भारी वर्षा का अनुमान व्यक्त किया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मौसम पैटर्न के आधार पर चार रंग के कोड अलर्ट -- ग्रीन, येलो, ओरेंज और रेड जारी किए हैं. आईएमडी ने 27 अगस्त के लिए जम्मू कश्मीर के लिए, 27-28 अगस्त के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए, 27 अगस्त एवं 29-30 अगस्त के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए और 29-30 अगस्त के लिए पूर्वी राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

ओडिशा

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओडिशा में बुधवार को जबरदस्त बारिश हुयी, जिससे निचले इलाके डूब गये हैं, सड़क संपर्क टूट गया है और कम से कम दो लोगों की मौत हो गयी है. मयूरभंज जिले में सड़क पार करते समय 62 साल की एक महिला बाढ़ के पानी में बह गयी और उसका पता लगाने के लिये प्रयास जारी है. जिले के सुकुरीली इलाके के महुआसूली गांव में एक दीवार के गिर जाने की घटना में 62 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई.

जम्मू

जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले में दूसरे दिन लगातार भारी बारिश से कच्चा मकान ढह जाने से 35 वर्षीय शौकत की मलबे में दबकर मौत हो गई. कठुआ जिले में उझ नदी में आकस्मिक बाढ़ आने से फंस गये 15 परिवारों को निकाला गया. आसमान से बिजली गिरने से एक मंदिर को नुकसान पहुंचा.

भारी बारिश से कई स्थानों पर फिर भूस्खलन होने पर 270 किलोमीटर लंबा श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग दूसरे दिन भी बंद रहा. भूस्खलन के कारण मंगलवार को इस मार्ग पर यातायात बंद कर दिया गया था. नये भूस्खलन के बाद मलबे हटाने के काम में रूकावट आ रही है.

यूपी-बिहार

बिहार में वैसे तो लगातार चौथे दिन कोई भी नया क्षेत्र बाढ़ से जलमग्न नहीं हुआ लेकिन बाढ़ पीड़ित एवं प्रभावित क्षेत्र शनिवार से जस के तस हैं. बिहार में बाढ़ से 16 जिलों में 83.62 लाख लोग प्रभावित हैं. हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि रोज स्थिति सुधर रही है और कई क्षेत्रों में पानी घट रहा है. उत्तर प्रदेश में हल्की वर्षा हुई और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र घटे हैं. उत्तर प्रदेश में बाढ़ प्रभावित गांव बुधवार को कम हुए और स्थिति सुधरी. राज्य में बाढ़ प्रभावित जिले 19 हो गए थे. 

पंजाब-हरियाणा 

पंजाब और हरियाणा में वर्षा नहीं हुई है लेकिन मौसम विज्ञान विभाग ने इन दोनों राज्यों में छिटपुट स्थानों पर अगले दो दिनों तक भारी वर्षा होने अनुमान व्यक्त किया तथा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश एवं पूर्वी राजस्थान के लिए भारी वर्षा की भविष्यवाणी करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया.

हिमाचल प्रदेश

विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए भी भारी वर्षा और बिजली कड़कने का अनुमान प्रकट करते हुए येलो अलर्ट जारी किया. राज्य में हल्की से मध्यम वर्षा हुई है.

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में वर्षा नहीं हुई. विभाग ने बुधवार से शुक्रवार तक राष्ट्रीय राजधानी में मध्यम से भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों के अनुसार यमुना का जल स्तर खतरे के निशान के नजदीक रहा. वहीं, हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से और अधिक पानी छोड़े जाने से इसके उफान पर आने की संभावना है. दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

Last Updated : Aug 27, 2020, 5:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details