दिल्ली

delhi

देश के कई हिस्सों में बारिश, कश्मीर में उफान पर नदियां, देखें वीडियो

By

Published : Aug 26, 2020, 1:21 PM IST

Updated : Aug 26, 2020, 7:22 PM IST

flood in india
कश्मीर में भारी बारिश

18:58 August 26

जम्मू में बाढ़ में फंसी कार

जम्मू में बाढ़ में फंसी कार

जम्मू के पुंछ जिले के मेंढर में एक कार बाढ़ में फंस गई, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

18:55 August 26

जम्मू में मूसलाधार बारिश में बहा पुल का हिस्सा

मूसलाधार बारिश में बहा पुल का हिस्सा

जम्मू में बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई. बारिश से करोड़ों का नुकसान हुआ है. बारिश के कारण जम्मू संभाग की सभी नदियां और नाले उफान पर हैं. मूसलाधार बारिश के चलते सतवारी इलाके में एक पुल ढह गया है.यह पुल बॉर्डर के कई इलाकों को जोड़ता था. यह पुल तकरीबन 15 साल पहले बना था.

16:22 August 26

बिहार : बकरा नदी पर बना पुल ढहा

बिहार के अररिया जिले के जोकीहाट थाना क्षेत्र में मंगलवार को बकरा नदी पर बना एक पुल ध्वस्त हो गया. बकरा नदी पर बना पुल तेज बहाव की वजह से ध्वस्त हो गया. हालांकि, अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है. 

13:46 August 26

गुजरात में बाढ़, जनजीवन प्रभावित

गुजरात में बाढ़

गुजरात में कई जगहों पर लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से हालात चिंताजनक हो चुके हैं, कई बांध ओवर फ्लो हो चुके हैं. हजारों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया. राज्य के कई हिस्सों भारी बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ. अधिकारियों ने कहा कि राजकोट में आजी बांध और मेहसाणा में कडी बांध उन बांधों में शामिल हैं जिनमें पानी का भारी प्रवाह हुआ है.

13:24 August 26

गंगा नदी का बढ़ा जल स्तर

गंगा नदी का जल स्तर बढ़ा

उत्तरप्रदेश के क्षेत्रों में भारी वर्षा के बाद गंगा नदी का जल स्तर बढ़ गया है.सुरक्षा के एहतियात के तौर पर लोगों को चेतावनी दी गई है.

13:03 August 26

बिहार: बलान नदी का बांध टूटा, कई गांव जलमग्न

बलान नदी का बांध टूटा

बिहार के भगवानपुर प्रखंड में जोकिया पंचायत स्थित तेलन ढाला के पास बलान नदी पर बना बांध टूट गया. इससे जोकिया पंचायत के तेलन और टांड़ी गांव के हजारों से अधिक घरों में पानी घुस गया. वहीं हजारों एकड़ में लगी फसल भी बर्बाद हो गई. बांध टूटने की सूचना के बाद भी काफी देर से जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची. तब जाकर राहत और बचाव का काम शुरू किया गया. हालांकि तब तक 40 से 50 फीट तक बांध टूट चुका था.

12:38 August 26

सूर्य मंदिर पर बारिश की बूंदें, प्रधानमंत्री ने शेयर किया वीडियो

सूर्य मंदिर पर बारिश की बूंदें

बारिश के बीच गुजरात के मोढेरा में स्थित प्रसिद्ध सूर्य मंदिर अद्भुत छटा बिखेर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर में बारिश की बूंदों का मनोरम वीडियो बुधवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया. उन्होंने लोगों से मंदिर की मनोरम छटा पर नजर डालने की अपील की है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिर के वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, 'बारिश के दिन में मोढ़ेरा का प्रतिष्ठित सूर्य मंदिर शानदार दिख रहा है. यह प्रसिद्ध सूर्य मंदिर गुजरात के मेहसाना जिले में पुष्पावती नदी के किनारे मोढेरा नामक स्थान पर स्थित है. मंदिर अपनी अनोखी स्थापत्य कला के कारण श्रद्धालुओं का मन मोह लेता है. बगैर चूने के प्रयोग से यह मंदिर बना है. पाटन से करीब 30 किलोमीटर दक्षिण में मोढेरा स्थित है. इस मंदिर का निर्माण सोलंकी वंश के राजा भीमदेव प्रथम ने सन 1026-1027 ई. में कराया था. भारतीय पुरातत्व विभाग के संरक्षण में आने वाले यह प्रसिद्ध मंदिर ईरानी शैली में बना है. गर्भगृह और सभामंडप के दो हिस्सों में मंदिर बंटा है. सभामंडप के स्तंभों पर रामायण और महाभारत के प्रसंगों को दिखाया गया है.

12:28 August 26

बिहार में बाढ़, प्रशासनिक सहायता कोसों दूर

बिहार में बाढ़

बिहार स्थित गोपालगंजके पांच प्रखण्ड बाढ़ की चपेट में है. वहीं, जिला मुख्यालय से करीब 35 किलोमीटर दूर बरौली प्रखण्ड के सुरवल गांव की स्थिति बद से बदतर है. बाढ़ से घिर चुके इन पीड़ित परिवार के लोगों को अब तक प्रशासनिक सुविधाएं नहीं मिली है. ये सभी लोग घुटने भर पानी में रहने को विवश हैं. इससे लोगों में काफी गुस्सा है.

23 जुलाई की रात बाल्मीकि नगर बराज से छोड़े गए साढ़े 4 लाख क्यूसेक पानी के कारण यह तबाही मची है. इसी वजह से कई गांव के लोग मुश्किल में आ गए हैं. लोगों के घरों में पानी घुस जाने के कारण वो छत पर प्लास्टिक लगाकर रह रहे हैं या फिर जिनको छत नही था, वो घर छोड़कर पलायन कर चुके हैं. यहां के लोगों का आवागमन का एक मात्र सहारा नाव ही है.

11:53 August 26

देश के कई हिस्सों में भारी बारिश लाइव

कश्मीर में भारी बारिश

जम्मू और कश्मीर के राजौरी जिले में तेज बारिश हो रही है. पिछले कई दिनों से हो रही लगातार भारी बारिश से नदियों का जल स्तर बढ़ गया है. दरहाली नदी में पानी का उफान है. वहीं बारिश के कारण भूस्खलन के खतरे को देखते हुए अलर्ट जारी किया गया है.

Last Updated : Aug 26, 2020, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details