दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड में बादल फटने से भारी तबाही, 12 की मौत, पांच लापता

उत्तरखंड के उत्तरकाशी में लगातार हो रही बारिश और अचानक बादल फटने की घटनाएं सामने आ रही हैं. ऐसा होने से नदियां भी उफान मार रही हैं. बादल फटने के चलते 12 लोगों की अबतक मौत की खबरें सामने आ रही हैं. खराब हालातों के चलते प्रशासन बेअसर नजर आ रहा है.

By

Published : Aug 19, 2019, 11:48 AM IST

Updated : Sep 27, 2019, 12:13 PM IST

बादल फटने से 17 लोगों की मौत

देहरादून: उत्तराखंड के सीमांत जिला मुख्यालय उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक के आराकोट क्षेत्र में देर बारिश ने कहर बरपाया. क्षेत्र में बादल फटने से 12 लोगों की मौत और 5 लोगों के लापता होने की पुष्टि प्रशासन ने कर दी है.

आपदा सचिव अमित नेगी ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन की टीम को भेज दिया गया है. बचाव और राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है. आपदा प्रभावितों को सुबह से एयरलिफ्ट किया जा रहा. 4 लोगों को देहरादून अस्पताल में भर्ती करवाया गया है, जिनकी हालत गंभीर बनी हुई थी.

राहत बचाव कार्य.

गौर करने वाली बात है कि उत्तराखंड के उत्तरकाशी में मोरी ब्लॉक के आराकोट क्षेत्र में देर रात बादल फटने की घटना से काफी जान-माल का नुकसान हुआ है. क्षेत्र में 80 से 100 करोड़ के नुकसान का अनुमान है. सुबह से आपदा में कितने लोग हताहत हुए इसकी जानकारी नहीं लग पा रही थी. जैसी ही घटना की जानकारी प्रशासन को लगी मौके पर रेस्क्यू टीम को रवाना कर दिया गया था. भारी बारिश से क्षेत्र की नदियों का जल स्तर इतना बढ़ गया है, जिसके करीब दर्जन भर से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ गए. वहीं, आपदा के चलते लोग सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं.

उत्तर काशी में बादल फटने से तबाही.

आपदा को देखते हुए सरकार ने उत्तरकाशी के आराकोट में रेस्क्यू के लिए चॉपर लगाए. बादल फटने की घटना से लोग दहशत में हैं. आपदा सचिव अमित नेगी ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में प्रशासन की टीम को भेज दिया गया है. साथ ही बचाव और राहत कार्य तेजी से किया जा रहा है. वहीं आपदा में घायल लोगों को सुबह से एयरलिफ्ट किया जा रहा. 4 लोगों को देहरादून अस्पताल में भर्ती किया गया है जिनकी हालत गंभीर बनी हुई थी.

उत्तर काशी में बादल फटने से तबाही.

बताया जा रहा है कि संपर्क मार्ग व पुल बहने से सैकड़ों ग्रामीण अपने गांव-घरों में ही कैद हो गए हैं. साथ ही प्रशासन की आपदा टीम को मौके पर पहुंचने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं प्रशासन द्वारा आपदा प्रभावित क्षेत्रों के हर पहलू पर नजर रखी जा रही है.

Last Updated : Sep 27, 2019, 12:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details