दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लालू से मिलने रांची पहुंचीं राबड़ी, जेल मैनुअल उल्लंघन पर अब 5 फरवरी को सुनवाई

चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद के जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में शुक्रवार को झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान अदालत ने कड़ी नाराजगी जताते हुए कई बिंदुओं पर एक बार फिर से जवाब मांगा है. इसी बीच तबीयत बिगड़ने की सूचना मिलने के बाद पत्नी राबड़ी देवी ने उनसे भेंट की. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Jan 22, 2021, 3:07 PM IST

Updated : Jan 22, 2021, 8:42 PM IST

जेल मैनुअल उल्लंघन
जेल मैनुअल उल्लंघन

रांची : बहुचर्चित चारा घोटाले मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के जेल मैनुअल उल्लंघन को लेकर झारखंड हाईकोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई हुई. अदालत ने जेल कैदियों को मिलने वाली सुविधा को लेकर रिवाइज्ड एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) सौंपने का निर्देश दिया.

जस्टिस एके सिंह की अदालत में जेल आईजी रिपोर्ट को देखने के बाद अदालत ने कड़ी नाराजगी जताई और कई बिंदुओं पर स्पष्टीकरण मांगा है. वहीं, अदालत ने एक बार फिर से गृह विभाग के प्रधान सचिव के अप्रूवल के साथ जवाब पेश करने को कहा है. मामले की सुनवाई की अगली पांच फरवरी फरवरी निर्धारित की है.

राबड़ी ने की लालू से भेंट
इसी बीच लालू की तबियत बिगड़ने के बाद उनसे मिलने राबड़ी और तेजस्वी रांंची पहुंचे. जानकारी के मुताबिक लालू को सजा होने के बाद राबड़ी पहली बार रांची आकर उनसे मिली हैं

लालू से मिलने रांची पहुंचीं राबड़ी, तेजस्वी भी साथ

रिम्स में लालू का हेल्थ चेकअप
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव का एचआरसीटी टेस्ट रिम्स के हेल्थ मैप जांच घर में ही कराया जाएगा. रिम्स के अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप भी पेइंग वॉर्ड पहुंचे हैं. उन्होंने बताया कि चेस्ट में हुए इंफेक्शन के बाद लालू यादव को निमोनिया की दवा दी जा रही है ताकि उन्हें रात महसूस हो सके.

रिम्स में लालू का हेल्थ चेकअप

लालू यादव को व्हील चेयर पर पेइंग वॉर्ड से हेल्थ मैप लाया गया है जहां उनकी जांच की जा रही है. रिम्स के वरिष्ठ पदाधिकारी और सुरक्षा में तैनात कई पुलिसकर्मी भी जांच घर के बाहर मौजूद हैं. बता दें कि गुरुवार को अचानक लालू यादव की तबीयत बिगड़ गई थी.

अदालत ने लालू प्रसाद के स्वास्थ्य के बिंदु पर रिम्स को पूर्व में जवाब देने को कहा था, लेकिन रिम्स की ओर से जवाब पेश नहीं किया गया, उस पर भी अदालत ने कड़ी नाराजगी जाहिर की.

हाई कोर्ट ने कहा कि आदेश को गंभीरता से लें, इसे हल्के में न लें. अपर महाधिवक्ता आशुतोष आनंद ने अदालत से आग्रह कर समय की मांग की और कहा कि वे शीघ्र ही मामले में जवाब पेश कर देंगे.

अदालत ने उनके आग्रह को स्वीकार करते हुए उन्हें फिर से जवाब पेश करने का समय दिया. मामले की अगली सुनवाई पांच फरवरी को होगी.

पढ़े-आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की तबीयत बिगड़ी, झारखंड के स्वास्‍थ्‍य मंत्री पहुंचे रिम्स

पूर्व में हाई कोर्ट ने राज्य सरकार को लालू प्रसाद के जेल मैनुअल के उल्लंघन को लेकर जेल आईजी और जेल अधीक्षक को विस्तृत जवाब पेश करने को कहा था. राज्य सरकार की ओर से जवाब पेश की गई थी.

इसके साथ ही लालू प्रसाद के स्वास्थ्य के बारे में भी जानकारी मांगी गई थी. लालू प्रसाद रिम्स में काफी बीमार हो गए हैं. स्थिति अच्छी नहीं बताई जा रही है.

सरकार का पक्ष, हाई कोर्ट का निर्देश
मामले में झारखंड सरकार की ओर से पक्ष रख रहे अधिवक्ता आशुतोष आनंद ने बताया कि कोर्ट की ओर से इस बारे में पूरी जानकारी मांगी गई है. कैदियों के लिए अटेंडेंट बहाली की क्या प्रक्रिया है, अगर अटेंडेंट नियमों की अनदेखी करता है, तो उस पर कार्रवाई की क्या प्रक्रिया है. इस संबंध में रिवाइज्ड एसओपी सौंपने का निर्देश दिया गया है. अधिवक्ता धीरज कुमार ने बताया कि लालू के मामले में न्यायमूर्ति अपरेश कुमार की अदालत में सुनवाई के बाद लालू और रिम्स प्रबंधन को पांच फरवरी के पहले जवाब देने का निर्देश दिया है.

जेल मैनुअल उल्लंघन मामले में झारखंड हाई कोर्ट में सुनवाई

उन्होंने कहा कि लालू की ओर से जेल मैनुअल के उल्लंघन प्रकरण में हाई कोर्ट ने जेल आईजी की रिपोर्ट पर नाराजगी जाहिर की. वकील धीरज कुमार ने बताया कि अदालत ने गृह सचिव के अप्रूवल के साथ दोबारा जवाब मांगा है.

Last Updated : Jan 22, 2021, 8:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details