दिल्ली

delhi

कोरोना वायरस : दिल्ली में तीन लोगों को संक्रमण की आशंका, देश में 34 हजार की जांच

By

Published : Jan 28, 2020, 7:17 AM IST

Updated : Feb 28, 2020, 5:40 AM IST

कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 जनवरी तक 3756 यात्रियों की जांच की गई. कैबिनेट सचिव ने विभिन्न मंत्रालयों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस की स्थिति की समीक्षा की. वहीं गृहमंत्रालय ने नेपाल सीमा पर बने चेक पोस्ट से आने वाले यात्रियों का भी जांच करने का आदेश दिया है.

etv bharat
प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई : कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 26 जनवरी तक 3756 यात्रियों की जांच की गई. इनमें 15 यात्री महाराष्ट्र के रहने वाले हैं.

दूसरी ओर दिल्ली में भी कुछ रोगियों के कोरोना वायरस से पीड़ित होने की आशंका व्यक्त की गई है, जिसके बाद तीन लोगों को आरएमएल अस्पताल के अलग वार्ड में निगरानी में रखा गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

आरएमएल अस्पताल में चिकित्सा अधीक्षक डॉ. मीनाक्षी भारद्वाज ने बताया कि तीनों व्यक्तियों की आयु 24 वर्ष से 48 वर्ष के भीतर है. उन्हें सोमवार को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था और उनके नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया है.

राज्य सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार के निर्देशानुसार उन्हें अगले 28 दिन के लिए टेलीफोन पर निगरानी में रखा गया है.

कोरोना वायरस के समान लक्षण वाले छह अन्य रोगियों को महाराष्ट्र के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जिनमें से चार को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में और दो को पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

राज्य में कोरोना वायरस या उसका लक्षण पाए जाने वाले व्यक्तियों के लिए दो अस्पताल बनाए गए है. हाल ही में तीन व्यक्तियों के सैंपल नकारात्मक पाए गए हैं. वहीं दो अन्य व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (पीआईवी) में जांच के लिए भेजा गया है.

गौरतलब है कि सोमवार को कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने कोराना वायरस की स्थिति की समीक्षा की.

इस बैठक में स्वास्थ्य, विदेश, उड्डयन, श्रम, रक्षा आईबी मंत्रालय के सचिव उपस्थित थे. बैठक में बताया गया कि कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए देशभर में 137 जहाजों के 29,907 यात्रियों की जांच की गई हैं.

अधिकारियों ने बताया कि जांच के दौरान 12 यात्रियों के सैंपल को जांच के लिए पुणे के एनआईवी में भेजा गया. जांच में एक भी कोरोना वायरस के मामले सामने नहीं आए हैं.

पढ़ें :कोरोना वायरस :देशभर के एयरपोर्टों और चेकपोस्टों पर की जा रही जांच

गृहमंत्रालय ने कहा है कि सभी चेक पोस्ट पर स्वास्थ्य कर्मी को तैनात करने के लिए कहा है. नेपाल सीमा से भारत आने वाले यात्रियों की जांच की करने के लिए भी आदेश दिया है, जबकि स्वास्थ्य सचिव प्रीती सूडान ने पांच राज्यों के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेश के वीडियों कांफ्रेंसिंग की और कोरोना वायरस के बारे में जानकारी ली. यह सभी राज्य नेपाल सीमा से लगे हुए हैं.

Last Updated : Feb 28, 2020, 5:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details