दिल्ली

delhi

इजरायल के PM ने हरियाणा पुलिस के जवान को बुलावा भेजा, जानें कामयाबी के राज

By

Published : Jul 16, 2019, 12:07 PM IST

Updated : Jul 16, 2019, 12:54 PM IST

आज हम आपको एक ऐंसे किसान के बारे में बताने जा रहै हैं जिन्होंने कैंसर जैसी जानलेवा बिमारी से सबक लिया और जहर मुक्त खेती के बारे में सोचा. ये हैं खण्डा खेड़ी गांव के किसान और हरियाणा पुलिस में तैनात जवान विक्रम सिंधु. जानें किस तरीके से उन्होंने जहर मुक्त खेती का इतिहास रचा...

हरियाणा पुलिस के जवान विक्रम सिंधु

जींद:हरियाणा पुलिस में तैनात जवान विक्रम सिंधु कृषि तकनीकों का प्रयोग करके आज देश के सामने मिसाल बन चके हैं. विक्रम सिंधु ने आज के युग में रसायनिक खेती को छोड़ पारंपरिक खेती को बढ़ावा देना का बीड़ा उठाया है. विक्रम संधु ना सिर्फ इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. बल्कि सैकड़ों किसानों को पारंपरिक खेती करने के लिए बढ़ावा देते हैं.

हरियाणा पुलिस के जवान ने जहर मुक्त खेती कर रचा इतिहास

अपने खेत में विक्रम ने बनाया किसान प्रशिक्षण केंद्र

विक्रम सिंधु ने जहर मुक्त खेती कर रचा इतिहास
जहर मुक्त खेती को बढ़ावा देने के लिए विक्रम ने अपने गांव में ही किसान परीक्षण केंद्र बनाया है. जहां एक बार में 400 से ज्यादा किसानों को यूरिया, डीएपी जैसी जहरीली खाद का इस्तेमाल ना करने और जीवामृत खाद बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. आज तक इनके अभियान में हरियाणा, यूपी, बिहार, पंजाब, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसे कई राज्यों के 18,000 से ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. ये परीक्षण पूरी तरह से नि:शुल्क होता है. ट्रेनिंग के दौरान रहने वाले किसानों के खाने-पीने और रहने की भी निशुल्क व्यवस्था की गई है.
विक्रम सिंधु ने जहर मुक्त खेती कर रचा इतिहास

पढ़ें:70% किसानों वाले देश में किसानों की अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी- भारतीय किसान यूनियन

8 मौतों की खबर पढ़ कुछ अलग करने का लिया फैसला
जब हमने विक्रम संधु से पूछा कि उन्हें इस काम की प्रेरणा कहां से मिली तो उन्होंने बताया कि उन्हें हिसार जिले के गांव खण्डा खेड़ी में 2013 में एक साथ कैंसर से हुई 8 मौतों ने बड़ा झटका दिया था. विशेषज्ञों का मानना था कि सभी मौतों के पीछे का कारण अत्यधिक रसायन युक्त खेती है. बस फिर क्या था विक्रम सिंधु ने गांव में कुदरती खेती यानी जहर मुक्त खेती करने का निर्णय ले लिया.

विक्रम सिंधु ने जहर मुक्त खेती कर रचा इतिहास

1 एकड़ से 6-8 लाख रुपये की होती है कमाई
विक्रम सिंधु ने अपने ही खेत में एक मल्टी-क्रापिंग मॉडल तैयार किया है जिससे सब्जी, अनाज और फल एक साथ पैदा किये जा सकते हैं. उनका कहना है कि यदि इस तरीके से खेती की जाए तो 1 एकड़ से 6-8 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है और किसान अपनी आय बढ़ा सकते हैं.

इजराइल पीएम के सलाहकार भी हुए विक्रम के फैन!
विक्रम का जहर मुक्त खेती अभियान इजराइल को भी पसंद आया. इजराइल के प्रधानमंत्री नेतनयाहू के विदेशी मामलों के सलाहाकर मेहंदी सफा ने पहले सिपाही विक्रम के खेत का दौरा किया और अब उन्हें इजराइल बुलाया है ताकि वहां के किसानों को भी जहर मुक्त खेती कैसे की जाती है इसके बारे में जानकारी दी जा सके. इतना ही नहीं देश के केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर व पशुपालन मंत्री गिरिराज सिंह ने भी पिछले दिनों सिपाही विक्रम सिंधु को जहर मुक्त खेती अभियान के बारे में जानकारी देने के लिए बुलाया है.

Last Updated : Jul 16, 2019, 12:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details