दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली : डॉ. हर्षवर्धन ने किया प्लाज्मा दान अभियान का शुभारंभ

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्लाज्मा दान अभियान का शुभारंभ किया. इस मौके पर हर्षवर्धन ने कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की.

By

Published : Jul 20, 2020, 4:29 AM IST

harsh vardhan
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने रविवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में प्लाज्मा दान अभियान का शुभारंभ किया. इस अभियान का आयोजन एम्स और दिल्ली पुलिस ने मिलकर किया है. कोविड-19 संक्रमण से मुक्त हो चुके दिल्ली पुलिस के 26 कर्मियों ने प्लाज्मा दान किया.

इस मौके पर हर्षवर्धन ने लोगों से कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए आगे आने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि भारत में कोरोना के मरीजों के स्वस्थ होने की ऊंची दर होने के बावजूद स्वस्थ हो गए मरीजों द्वारा प्लाज्मा दान करने में गति नहीं आई है.

हर्षवर्धन ने कहा कि यह बहुत निराशाजनक बात है कि दिल्ली पुलिस के एक दर्जन कर्मी कोरोना वायरस के चलते मर गए, लेकिन दिल्ली पुलिस इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए अपने कर्मियों को तैनात कर बहुत अच्छा काम कर रही है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, 'हर दानकर्ता कोविड-19 पर हमारी जीत के सफर में मायने रखता है और जब तक कोई निश्चित उपचार या टीका विकसित नहीं कर लिया जाता तब तक हमें इस महामारी से लड़ने के लिए अधिक से अधिक प्लाज्मा योद्धाओं की जरूरत है.'

यह भी पढ़ें-यहां पढ़ें, कोरोना से जुड़ी देशभर की अहम खबरें

उन्होंने कहा, 'फिलहाल, इस स्वास्थ्यकारी प्लाज्मा थेरेपी को करूणामय उपयोग के लिए मंजूरी दी जा चुकी है और 24 घंटे इसकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्लाज्मा बैंक स्थापित किए जा रहे हैं.'

दिल्ली पुलिस के कर्मी ओम प्रकाश ने रविवार को तीसरी बार प्लाज्मा दान दिया. स्वास्थ्य मंत्री ने प्लाज्मा दान करने वालों को प्रमाण-पत्र सौंपकर उन्हें सलाम किया.

बता दें कि वर्तमान में भारत में कोरोना के 3,73,379 सक्रिय मामले हैं. कोरोना संक्रमण के कारण देशभर में लगभग 27 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में प्रति मिलियन आबादी पर परीक्षण 9994.1 तक पहुंच गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details