दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आजादी के 10 दिन बाद ग्वालियर में फहराया गया था तिरंगा, जानें क्यों...

आजादी के 10 दिन बाद यानी 25 अगस्त 1947 को ग्वालियर में तिरंगा फहरा कर आजादी का जश्न मनाया गया था. इसकी वजह थी ग्वालियर स्टेट के महाराज जीवाजीराव सिंधिया विलय होने तक अपनी ही रियासत का झंडा फहराना चाहते थे. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Aug 13, 2019, 4:20 PM IST

Updated : Sep 26, 2019, 9:18 PM IST

डिजाइन इमेज

ग्वालियर: 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजों की पराधीनता से आजाद हुआ था. जहां पूरा देश 15 अगस्त 1947 को अपनी आजादी का जश्न मना रहा था, वहीं मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर में न तो तिरंगा फहराया गया था और न ही लोग खुशियां मना रहे थे. जानिए ऐसा क्यों हुआ...

पूरे देश की तरह ग्वालियर भी 15 अगस्त 1947 को ही आजाद हुआ था लेकिन यहां आजादी 25 अगस्त 1947 को मनाई गई. इसका कारण था ग्वालियर स्टेट के महाराज जीवाजीराव सिंधिया विलय होने तक अपने रियासत का झंडा फहराना चाहते थे.

देखें ईटीवी भारत की खास रिपोर्ट

इतिहासकार और जानकार बताते है कि संवैधानिक विवाद के चलते 15 अगस्त 1947 को ग्वालियर में तिरंगा नहीं फहराया गया क्योंकि उस वक्त रियासतों के विलय की औपचारिकता पूरी नहीं हुई थी. ग्वालियर स्टेट के महाराजा जीवाजी राव सिंधिया का कहना था कि जब तक देश का संविधान सामने नहीं आ जाता और रियासतों का स्वरूप स्पष्ट नहीं होता, तब तक रियासत में सिंधिया राजवंश के स्थापित प्रशासन को ही माना जाएगा.

पढ़ें:स्वतंत्रता दिवस से पहले दिल्ली में बढ़ाई गई सुरक्षा

महाराजा जीवाजी राव आजादी का जश्न अपने रियासत का झंडा फहरा कर मनाना चाहते थे लेकिन यह बात कांग्रेसियों को मंजूर नहीं थी. कांग्रेसी भारत का तिरंगा फहरा कर ही आजादी का जश्न मनाना चाहते थे. यह विवाद जब दिल्ली पहुंचा तो तत्कालीन गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल ने इस मामले को सुलझाया और उस समय ग्वालियर में दो झंडे फहराकर आजादी का जश्न मनाया था.

25 अगस्त को एक तरफ सिंधिया स्टेट ने अपने कर्मचारियों के साथ रियासत का झंडा फहराया, तो वहीं दूसरी ओर किला गेट पर तत्कालीन मुख्यमंत्री लीलाधर जोशी और जनता ने तिरंगा फहरा कर आजादी का जश्न मनाया था.

Last Updated : Sep 26, 2019, 9:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details