दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए गुजरात, वाराणसी में तैयारी

मंगलवार को पीएम मोदी अपना 69वां जन्मदिन मनाएंगे. इसके लिए भाजपा कार्यकर्ताओं, समर्थकों ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. वहीं इस मौके पर पीएम नमामि देवी नर्मदे महोत्सव में शामिल होंगे.

By

Published : Sep 16, 2019, 11:06 PM IST

Updated : Sep 30, 2019, 9:35 PM IST

पीएम मोदी के जन्मदिन की तैयारी

अहमदाबाद/वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को 69 वर्ष के होने जा रहे हैं. अपने जन्मदिन मनाने के लिए पीएम मोदी अहमदाबाद पहुंचे. उनको बधाई देने के लिए सैंकड़ों लोग अहमदाबाद हवाई अड्डे के बाहर जमा हुए.

पीएम मोदी अपने जन्मदिन के मौके पर नर्मदा नदी पर बने गुजरात के सरदार सरोवर बांध स्थल पर जाएंगे जहां जल पहली बार सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है. बांध का जलस्तर 2017 में पहली बार बढ़ाया गया था. उसके बाद से जलस्तर रविवार शाम को 138.68 मीटर के सर्वोच्च स्तर पर पहुंच गया है.

अहमदाबाद पहुंचे पीएम मोदी

राज्य सरकार द्वारा सोमवार को जारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री सोमवार रात को अहमदाबाद हवाईअड्डे पर उतरेंगे. वह मंगलवार सुबह अपने 69वें जन्मदिन के अवसर पर नर्मदा जिले के केवड़िया में बांध स्थल का दौरा करेंगे और जल सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के लिए आयोजित नमामि देवी नर्मदे महोत्सव में शामिल होंगे.

पीएम मोदी के जन्मदिन की तैयारी

एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार सुबह गांधीनगर से केवड़िया के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री पास के गांव रैसान में अपनी मां हीराबा से मिलकर उनका आशीर्वाद लेंगे.

नर्मदा के जिला कलेक्टर आई के पटेल ने कहा, 'केवड़िया में बांध स्थल पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री एक सभा को संबोधित करेंगे. हम समारोह के लिए गुंबद के आकार का एक बड़ा पंडाल बनाएंगे जिसमें नर्मदा, भरूच और छोटाउदयपुर जिलों से आने वाले करीब 10 हजार लोग आ सकेंगे.

उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री अपने संबोधन के बाद बांध तथा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे.'

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है.

प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे इस जगह से रवाना होने से पहले केवड़िया के पास गरुणेश्वर गांव में भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में दर्शन करेंगे.

उन्होंने कहा कि मंदिर के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि अधिकारियों ने इस तरह के संकेत दिये हैं कि प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजे से पहले मंदिर जाएंगे.

नर्मदा नियंत्रण प्राधिकरण (एनसीए) ने 2014 में बांध की ऊंचाई 121.92 मीटर से बढ़ाकर 138.68 मीटर करने की अनुमति प्रदान की थी.

बांध का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी ने 17 सितंबर, 2017 को किया था.

पढ़ें- जानें, क्या है हाउडी मोदी और कहां लोगों को संबोधित करेंगे पीएम

सरकार के अनुसार नमामि देवी नर्मदे महोत्सव पूरे राज्य में मनाया जाएगा और मुख्य समारोह केवड़िया में आयोजित किया जाएगा.

मंगलवार को इस अवसर पर अनेक शहरों में आयोजित समारोहों में प्रसिद्ध लोक कलाकार और गुजरात फिल्म उद्योग के गायक कलाकार भाग लेंगे.सरकार के अनुसार जिला स्तर पर भाजपा के वरिष्ठ विधायक समारोह की कमान संभालेंगे.

वहीं, इस मौके पर पीएम मोदी को संसदीय क्षेत्र वाराणसी में पीएम मोदी को जन्मदिन मनाने के लिए शहर भर में कई जगह मोदी समर्थक और भाजपा कार्यकर्ता वाराणसी में पीएम मोदी का जन्मदिन मनाएंगे. इस दौरान वाराणसी में भी कई कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी का जन्मदिन मनाने के लिए दीप जलाकर शहर को रोशन किया. साथ ही भंडारे की व्यवस्था की गई है.

Last Updated : Sep 30, 2019, 9:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details