दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देश का पहला ऐसा हाई कोर्ट जहां की कार्यवाही देख सकते हैं लाईव

गुजरात हाई कोर्ट देश में पहला ऐसा हाईकोर्ट बन गया है, जो यूट्यूब के जरिए सुनवाई को लाईव स्ट्रीम कर रहा है. सोमवार को गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विक्रम नाथ की कोर्ट की कार्यवाही का इंटरनेट पर सीधा प्रसारण किया गया.

By

Published : Oct 27, 2020, 7:03 AM IST

Updated : Oct 27, 2020, 8:15 AM IST

गुजरात हाईकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट

गांधीनगर: गुजरात हाई कोर्ट की सुनवाई अब आप यूट्यूब पर लाइव देख सकते हैं.गुजरात हाई कोर्ट देश में पहला ऐसा हाई कोर्ट बन गया है, जो यूट्यूब के जरिए सुनवाई को लाईव स्ट्रीम कर रहा है. जूम ऐप की मदद से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उच्च न्यायालय की कार्यवाही में मुख्य न्यायाधीश की पीठ के समक्ष वकीलों द्वारा कार्यवाही का संचालन किया जा रहा है.

मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ ने एक आदेश में कहा कि सुनवाई का सीधा प्रसारण देखने का इच्छुक कोई भी व्यक्ति गुजरात उच्च न्यायालय की वेबसाइट के होमपेज से यूट्यूब चैनल के लिंक तक पहुंच सकता है. आदेश में कहा गया है कि उच्च न्यायालय की खंडपीठ नंबर 1 (प्रथम अदालत) की सुनवाई का विशुद्ध रूप से प्रायोगिक आधार पर सीधा प्रसारण किया जाएगा और ‘‘इस प्रयोग के परिणाम के आधार पर अदालत की कार्यवाही के सीधे प्रसारण के तौर-तरीकों को जारी रखने या अपनाने के पहलू पर निर्णय लिया जाएगा.

कोविड-19 महामारी के बीच 24 मार्च से उच्च न्यायालय की सभी पीठ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कार्य कर रही हैं, जिसमें अधिवक्ताओं, पक्ष, पीड़ित आदि को वीडियो सुनवाई में शामिल किया जाता है. मुख्य न्यायाधीश ने कहा भारत के उच्चतम न्यायालय की ई-कमेटी द्वारा निर्धारित मॉडल वीडियो कॉन्फ्रेंस नियमों के तहत यह तय किया गया है कि जनता को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अदालत की सुनवाई देखने की अनुमति दी जाएगी.

गुजरात हाई कोर्ट ने अपने इस फैसले के पीछे सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश का जिक्र किया है, जिसमें कहा गया था कि जनता को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित अदालतों की सुनवाई देखने की अनुमति दी जानी चाहिए.

भारत में पहली बार, हाई कोर्ट की लाइव स्ट्रीमिंग

कोरोना वायरस के कारण देशभर में हाईकोर्ट के साथ ही साथ सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई ऑनलाइन माध्यम से हो रही है. शीर्ष अदालत में काफी समय से सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हो रही है. वहीं देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी हाई कोर्ट की कार्यवाही को लाइव यूट्यूब पर देखा जा रहा है.

पढ़ें : अहमदाबाद में कोरोना से हुई मौतों पर गुजरात हाईकोर्ट की सख्त टिप्पणी

यूट्यूब पर साढ़े चार हजार लोगों ने लाइव स्ट्रीमिंग देखी

लाइव स्ट्रीमिंग जो सोमवार से शुरू हुई उसे लगभग साढ़े चार हजार लोगों ने देखा विशेष रूप से पूरे गुजरात के वकीलों और याचिकाकर्ताओं और अभियुक्तों के परिवारों ने.

Last Updated : Oct 27, 2020, 8:15 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details