दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राजस्थान शिक्षक भर्ती मामला, राज्य के कई क्षेत्रों में हिंसक प्रदर्शन

शिक्षक भर्ती 2018 में रिक्त अनारक्षित 1167 पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग को लेकर शुरू हुए उपद्रव को 42 घंटे से ज्यादा का वक्त हो गया है. अब तक उपद्रवियों ने एनएच-8 पर कांकरी डूंगरी के पास कब्जा जमाकर रखा है. इस दौरान उपद्रवियों ने होटल, ढाबे, दुकानों को लूट लिया और फिर उसे आग के हवाले कर दिया.

By

Published : Sep 26, 2020, 3:15 PM IST

Updated : Sep 26, 2020, 10:01 PM IST

protest
हिंसक प्रदर्शन

जयपुर :राजस्थान के डूंगरपूर जिले में शिक्षक भर्ती 2018 में रिक्त अनारक्षित पदों को एसटी वर्ग से भरने की मांग को लेकर गुरुवार शाम 4 बजे से शुरू हुआ उपद्रव तीसरे दिन भी जारी है. उपद्रवियों ने खुली लूट मचाई हुई है. जिले के बिछीवाड़ा थाना क्षेत्र में एनएच-8 पर उपद्रवियों के पड़ाव स्थल से लेकर भवाली, मोतली मोड़ तक कब्जा है. इस बीच कई बार उपद्रवी पीछे हटे, तो कई बार उपद्रवियों की ओर से भारी पथराव के कारण पुलिस को भागकर अपनी जान बचानी पड़ रही है.

उपद्रवियों ने एनएच-8 पर मोतली मोड़ के पास स्थित सरकारी शराब की दुकानों के अलावा, ढाबों को निशाना बनाते हुए सामान लूट लिया. इसके बाद उसे आग के हवाले कर दिया, जिससे हाइवे पर स्थित सबकुछ खाक हो गया.

शिक्षक भर्ती को लेकर हिंसक प्रदर्शन

उपद्रवियों ने मोतली मोड़ स्थित होटल में भारी तबाही मचाई. एक होटल से करीब नौ लाख, पेट्रोल पंप से करीब डेढ़ लाख रुपये कैश लूटकर ले गए. वहीं दो सरकारी शराब के ठेकों से शराब की भारी लूट की और फिर लाग लगाई. इसके अलावा खेरवाड़ा में करीब छह ट्रैवल्स की बसों को जला दिया गया है.

इसके अलावा हाईवे पर फंसे करीब छह कंटेनर और ट्रक में जमकर लूटपाट की, इससे हाईवे पर भारी नुकसान आमजन को हुआ है. हाईवे पर जगह-जगह होटल, दुकानों और वाहनों में आग लगाने से धुंए के गुब्बार दूर से ही दिखाई दे रहे हैं.

डूंगरपुर में प्रदर्शनकारी मचा रहे उपद्रव

दूसरी ओर शनिवार सुबह को भी हालत पुलिस के नियंत्रण से बाहर दिखाई दिए. उपद्रवी एनएच-8 पर 42 घंटे से डटे हुए हैं और भुवाली से लेकर काकरी डूंगरी पर हाईवे पर उत्पात मचा रखा है.

आईजी विनीता ठाकुर, एसपी जय यादव सहित उदयपुर संभाग से भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है और मोर्चा संभाले हुए है, लेकिन पथराव के कारण पुलिस कई बार अपनी जगह छोड़कर भागती हुई नजर आई और हालात नियंत्रण के बाहर है.

इस हिंसक प्रदर्शन में अभी तक 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी और पत्रकार घायल हो चुके हैं.

आंदोलनकारियों की बैठक आज
आंदोलनकारियों के एक प्रतिनिधी मंडल से डूंगरपुर के सभी विधायक, बीटीपी के विधायक, जनजाति अर्जुन बामणिया उदयपुर में वार्ता करेंगे. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रघुवीर मीणा, कांग्रेस के जनजाति विधायक भी मौजूद रहेंगे. यह बैठक उदयपुर में रखी गई है, जिसमें समाधान निकाले जाने की संभावना है.

उदयपुर-डूंगरपुर हाईवे पर प्रदर्शन
उदयपुर-डूंगरपुर हाईवे पर एक बार फिर हालात बद से बदतर स्थिति में आ गए हैं. पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच एक बार फिर मुठभेड़ शुरू हो गई है. प्रदर्शनकारियों ने जहां एक बार फिर पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया. वहीं, पुलिस ने भी प्रदर्शनकारियों के पथराव का मुंहतोड़ जवाब दिया. लेकिन बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों के आने के बाद पुलिस की मौका स्थिति बिगड़ती नजर आई.

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

इसके बाद पुलिस के जवान बिछीवाड़ा से पीछे हट कर एक बार फिर खेरवाड़ा की ओर आ रहे हैं. हालांकि, मौका स्थिति पर बड़ी संख्या में पुलिस के आला अधिकारियों के साथ जवान इस वक्त मौजूद थे. लेकिन हालात बिगड़ते देख सभी लोग उल्टे पैर फिर से खेरवाड़ा की ओर आ रहे हैं.

एनएच-8 पर प्रदर्शन
कांकरी डूंगरी पर कब्जा जमाए बैठे उपद्रवियों ने तीसरे दिन एनएच-8 पर एक बार फिर से जमकर हंगामा कर दिया. शनिवार को प्रदर्शनकारियों ने सड़कों पर उतरकर पुलिस को 6 किलोमीटर पीछे खदेड़ दिया है और खेरवाड़ा कस्बे को लूटकर इलाके में आगजनी की वारदात को अंजाम दी.

डूंगरपुर में हिंसक प्रदर्शन

इधर, एनएच- 8 पर कांकरी डूंगरी से सुलगी ये आग अब जिले के कई हिस्सो में भी फैलने लगी है. इसी के तहत जिले के आसपुर स्टेट हाईवे पर डाबेला गांव मे डूंगरी पर चढ़कर आदिवासी युवाओं ने पथराव कर दिया. सड़क से गुजर रहे 3 वाहनों और एक दुकान को लूटकर आग लगा दी.

क्या है मामला
दरअसल, शिक्षक भर्ती- 2018 में सामान्य वर्ग की खाली रही 1167 पदों पर एसटी वर्ग के अभ्यर्थी नियुक्ति की मांग कर रहे हैं. मांग को लेकर सात सितंबर से अभ्यर्थी हाईवे पर काकरी डूंगरी में पड़ाव डाले हुए थे और गुरुवार को उन्होंने हाईवे जाम कर दिया. इस दौरान अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक और थानेदार समेत कई पुलिसकर्मियों पर पथराव भी किया और कई वाहन फूंक दिए.

Last Updated : Sep 26, 2020, 10:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details