दिल्ली

delhi

विश्व धरोहर दिवस : विरासत स्थलों की सुरक्षा के लिए सरकार भी कर रही भरपूर प्रयास

By

Published : Apr 18, 2020, 8:16 PM IST

विश्व धरोहर दिवस के अवसर पर आइए जानते हैं भारत की विरासत को संजोकर रखने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए. साथ ही किन परियोजनाओं पर काम किया और किन-किन स्मारकों और स्थलों को प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल में शामिल किया गया. जानें विस्तार से...

विश्व धरोहर दिवस
विश्व धरोहर दिवस

विश्व धरोहर दिवस (वर्ल्ड हेरिटेज डे) के दिन आइए जानते हैं भारत की विरासत को संजो कर रखने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए. साथ ही किन परियोजनाओं पर काम किया और किन स्मारकों और स्थलों को प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल में शामिल किया गया.

नेशनल मिशन ऑन मॉन्यूमेंट्स एंड एंटीक्विटीज़ (NMMA), 2007

उद्देश्य : द्वितीयक स्रोतों से निर्मित विरासत और साइटों पर एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना और विभिन्न स्रोतों और संग्रहालयों से पुरावशेषों पर एक राष्ट्रीय डेटाबेस तैयार करना.

परिणाम :निर्मित धरोहरों, स्थलों और प्राचीन वस्तुओं के लिए राष्ट्रीय रजिस्टर तैयार करना.

योजनाकारों, शोधकर्ताओं आदि के लिए डेटाबेस का प्रसार और ऐसे सांस्कृतिक संसाधनों के बेहतर प्रबंधन हो सके.

स्मारकों और प्राचीन वस्तुओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना.

प्रकाशन और अनुसंधान.

एडॉप्ट ए हेरिटेज

पर्यटन मंत्रालय की एडॉप्ट ए हेरिटेज स्कीम 27 सितंबर, 2017 को विश्व पर्यटन दिवस पर शुरू की गई थी. यह परियोजना संस्कृति मंत्रालय और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के साथ मिलकर पर्यटन मंत्रालय की एक महत्वपूर्ण पहल थी. इसका लक्ष्य था विरासत स्थलों / स्मारकों को विकसित करना और उन्हें योजनाबद्ध और चरणबद्ध तरीके से पर्यटन क्षमता और उनके सांस्कृतिक महत्व को बढ़ाने के लिए पर्यटन के अनुकूल बनाना.

पर्यटन मंत्रालय द्वारा कोई फंड नहीं दिया जाता है. इस परियोजना मुख्य रूप से सीएसआर के तहत देश में स्मारकों, प्राकृतिक विरासत स्थलों और अन्य पर्यटक स्थलों को अपनाने के लिए निजी / सार्वजनिक कंपनियों / संगठनों और व्यक्तियों की भागीदारी की परिकल्पना की गई.

समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए स्मारक में एक संकेत की स्थापना को इंगित करता है कि स्मारक संबंधित फर्म / संगठन द्वारा अपनाया गया है.

मूलभूत रूप से संरक्षित स्मारकों और स्थलों पर जाने वाले पर्यटकों के लिए बुनियादी सुविधाएं / सुविधाएं (जैसे पीने का पानी, टॉयलेट ब्लॉक, शारीरिक रूप से विकलांगों के लिए सुविधाएं, रास्ते, सांस्कृतिक नोटिस बोर्ड / साइनेज, वाहन पार्किंग, क्लॉक रूम इत्यादि) प्रदान करना नियमित गतिविधियाँ हैं जो कि आर्कियोलॉजिकल हैं सर्वे ऑफ इंडिया उपक्रम करता है.

इन सार्वजनिक सुविधाओं / सुविधाओं में सुधार और उन्नयन एक सतत प्रक्रिया है. सभी विश्व धरोहर स्थलों और एएसआई के टिकट वाले स्मारकों के पास बुनियादी सार्वजनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं. साथ ही उन संरक्षित स्मारकों को ज्यादातर बड़ी संख्या में पर्यटकों द्वारा देखे जाते हैं.

इसके अलावा, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 'आदर्श स्मारक' के रूप में 100 स्मारकों को चिह्नित किया है. वहां वास्तविक आवश्यकता और मामले पर व्यवहार्यता के आधार पर मौजूदा सुविधाओं जैसे वाई-फाई, कैफेटेरिया, इंटरप्रिटेशन सेंटर, ब्रेल साइनेज, आधुनिक शौचालयों आदि के उन्नयन करने की बात कही गई.

पढ़ें-कोरोना वायरस: पर्यटकों की संख्या में आई कमी, बरत रहे हैं एहतियात

प्रोजेक्ट मौसम

प्रोजेक्ट 'मौसम' संस्कृति मंत्रालय है, जिसे इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (IGNCA), नई दिल्ली द्वारा भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और सहयोगी निकायों के रूप में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के समर्थन के साथ नोडल समन्वय एजेंसी के रूप में कार्यान्वित किया गया.

मॉनसून पैटर्न, सांस्कृतिक मार्गों और समुद्री परिदृश्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए, प्रोजेक्ट 'मौसम' प्रमुख प्रक्रियाओं और घटनाओं की जांच कर रहा है, जो हिन्द महासागर के विभिन्न हिस्सों के साथ-साथ तटीय केंद्रों को उनके भीतरी इलाकों से जोड़ते हैं. मोटे तौर पर, प्रोजेक्ट मौसम का उद्देश्य यह समझना है कि मानसूनी हवाओं के हेरफेर ने हिन्द महासागर में कैसे पारस्परिक संबंधों को आकार दिया है और समुद्री मार्गों के साथ साझा ज्ञान प्रणाली, परंपराओं, प्रौद्योगिकियों और विचारों का प्रसार किया.

प्रोजेक्ट 'मौसम' का प्रयास दो स्तरों पर काम किया गया.

वृहद स्तर पर, इसका उद्देश्य हिन्द महासागर की दुनिया के देशों के बीच संचार को फिर से जोड़ना और फिर से स्थापित करना था, जिससे सांस्कृतिक मूल्यों और चिंतन की समझ पैदा होगी.

सूक्ष्म स्तर पर, उनके क्षेत्रीय स्तर पर उनकी राष्ट्रीय संस्कृतियों को समझने पर ध्यान केंद्रित किया गया है.

परियोजना का दायरा में यूनेस्को संस्कृति सम्मेलनों के माध्यम से कई विषयों पर खोज करना है, जिसमें भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय और एएसआई के साथ नोडल एजेंसी के रूप में एक हस्ताक्षरकर्ता है.

पढ़ें-विशेष : विकसित करने पर रानीताल बाग बन सकता है पर्यटनस्थल

प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल परियोजना

जुलाई 2018 में, के.जे. अल्फोंस पर्यटन मंत्री ने आइकॉनिक टूरिस्ट साइट्स प्रोजेक्ट के तहत 17 आइकोनिक टूरिस्ट साइट्स की घोषणा की थी. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 5 जुलाई 2019 को अपने पहले बजट (2019-2020) भाषण में प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल परियोजना की सूची का उल्लेख किया गया था. परियोजना के अनुसार, देश में 17 प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों को सरकार द्वारा विश्व पर्यटन स्थलों में विकसित करने की बात कही गई थी. जो अन्य पर्यटन स्थलों के लिए एक मिसाल बनें. इसका उद्देश्य भारत की शक्ति को बढ़ाना है.

इन 17 स्थलों के नाम थे- हुमायूं का मकबरा, लाल किला और कुतुब मीनार (दिल्ली), ताज महल और फतेहपुर सीकरी (उत्तर प्रदेश), अजंता और एलोरा की गुफाएं (महाराष्ट्र), आमेर का किला (राजस्थान), सोमनाथ और धोलावीरा (गुजरात) , खजुराहो (मध्य प्रदेश), हम्पी (कर्नाटक), कोलवा बीच (गोवा), महाबलिपुरम (तमिलनाडु), काजीरंगा (असम), कुमारकोम (केरल) और महाबोधि (बिहार).

महत्व : सरकार इन स्थलों और सड़कों और बुनियादी ढांचे, होटल और लॉज, कनेक्टिविटी और पहुंच सहित पर्यटन के दृष्टिकोण से समग्र विकास के रूप में देखा गया.

नोडल एजेंसी : परियोजना तो पर्यटन मंत्रालय की होगी जबकि रेलवे मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय इसमें शामिल हुए.

वित्तपोषण : पर्यटन बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पर्यटन मंत्रालय को 1,378 करोड़ रुपये आवंटित किए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details