दिल्ली

delhi

पीपीपी के माध्यम से देशभर के चिड़ियाघरों में सुधार लाएगी सरकार

By

Published : Oct 5, 2020, 7:23 PM IST

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हम देशभर में चिड़ियाघरों के उन्नयन एवं विस्तार के लिए शीघ्र ही नई योजना लाएंगे और हम इसके लिए बजट निर्धारित करेंगे. अगले साल के बजट सत्र में उसकी घोषणा की जाएगी. इस योजना में राज्य सरकारों और निगमों को शामिल किया जाएगा.

Prakash Javadekar
प्रकाश जावडेकर

नई दिल्ली : पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सोमवार को कहा कि सरकार देश में चिड़ियाघरों का सार्वजनिक-निजी साझेदारी (पीपीपी) के माध्यम से सुधारने और उनका विस्तार करने के लिए एक योजना लाएगी. वन्य जीव सप्ताह 2020 के ऑनलाइन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि इस योजना के लिए धन आवंटित किया जाएगा और अगले साल बजट सत्र में इसकी घोषणा की जाएगी.

चिड़ियाघरों के विस्तार के लिए नई योजना लाएंगे

जावड़ेकर ने कहा कि बच्चों को चिड़ियाघर घूमना पसंद है और ऐसे में उनका अनुभव बढ़ाने के लिए इन चिड़ियाघरों का उपयुक्त प्रबंधन किया जाना चाहिए. देश में 160 चिड़ियाघर हैं. हम देशभर में चिड़ियाघरों के उन्नयन एवं विस्तार के लिए शीघ्र ही नई योजना लाएंगे और हम इसके लिए बजट निर्धारित करेंगे. अगले साल के बजट सत्र में उसकी घोषणा की जाएगी. इस योजना में राज्य सरकारों और निगमों को शामिल किया जाएगा.

आर्थिक मूल्यांकन का आधार रिपोर्ट जारी किया

ऑनलाइन कार्यक्रम में जावडे़कर ने दिल्ली राष्ट्रीय प्राणि उद्यान के कुल आर्थिक मूल्यांकन का आधार रिपोर्ट जारी किया. एनर्जी एंड रिसोर्स इंस्टीट्यूट (टेरी) और केंद्रीय प्राणि उद्यान प्राधिकरण ने मिलकर यह रिपोर्ट तैयार की है. इस रिपोर्ट के अनुसार 2019-20 में दिल्ली के राष्ट्रीय प्राणि उद्यान के पारिस्थितिकी तंत्र का आर्थिक दृष्टि से कुल मूल्य 422.76 करोड़ रुपये है. रिपोर्ट के मुताबिक इसका 77 प्रतिशत हिस्सा मनोरंजन और सांस्कृतिक सेवाओं से आया, जो 324.33 करोड़ रुपये है.

पढ़ें-कर्नाटक : डीके शिवकुमार और भाई सुरेश के ठिकानों पर सीबीआई की छापेमारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details