दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ट्रंप की उत्सुकता बताती है विश्व स्तर पर भारत कितना मजबूत है : भाजपा

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर कहा है कि जिस तरह ट्रंप भारत की यात्रा को लेकर उत्सुक हैं, उससे स्पष्ट हो जाता है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत कितना मजबूत हो गया है.

By

Published : Feb 24, 2020, 5:06 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 10:13 AM IST

gopal-krishna-agarwal-bjp-on-donald-trump
ईटीवी भारत से बात करते अग्रवाल

नई दिल्ली : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे को लेकर बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि ट्रंप भारत दौरे के लिए कितने उत्सुक हैं, वह अपने आप में दिखाता है कि भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना मजबूत हो गया है.

गोपाल कृष्ण ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि अगर डोनाल्ड ट्रंप भारत आ रहे हैं, हिन्दी में ट्वीट कर रहे हैं और साथ ही यह बता रहे हैं कि मोदी उनके बहुत अच्छे दोस्त हैं, तो यह बहुत बड़ी बात है.

भाजपा नेता ने कहा, 'असली बात यह है कि भारत का प्रसार और उसका महत्व अमेरिका के स्थानीय बिजनेस और लोकल पॉलिटिक्स में अच्छा है, मैं खुद भी साउथ अफ्रीका, चाइना, अमेरिका, यूरोप सहित कई देशों में गया हूं, मैंने देखा है कि वहां भारत का लोकल सपोर्ट सिस्टम बढ़ गया है. भारत और अमेरिका के संबंध बहुत मजबूत हो चुके हैं.'

ईटीवी भारत से बात करते बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल.

उन्होंने कहा कि जहां तक भारत के बांड्स को ग्लोबल सूचकांक में शामिल करने की बात है, उसमें वहां अमेरिका के स्वायत्त फंड निवेश कर सकते हैं. मोदी सरकार ने कॉरपोरेट ऋण में जो लिमिट है, वह 9% से बढ़ाकर 15% की है तो प्राइवेट सेक्टर के बांड्स में भी अमेरिका के जो पेंशन फंड्स हैं, वे निवेश कर सकते हैं, मोदी सरकार ने कैपिटल फॉरमेशन के लिए कई महत्वपूर्ण उठाए हैं.

पढ़ें- मोटेरा में 'नमस्ते ट्रंप' के बाद आगरा के लिए रवाना हुए ट्रंप-मेलानिया, करेंगे ताज के दीदार

बता दें डोनाल्ड ट्रंप दो दिनों तक भारत में रहेंगे. सूत्रों के अनुसार दोनों देशों के बीच पांच समझौते किए जाने की तैयारी है, जिसमें करीब 25000 करोड़ रुपये के रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर होने की भी संभावना है. इसके अलावा आर्थिक और ऊर्जा क्षेत्र में बड़ा करार होने की संभावना है, सूत्रों के अनुसार H1बी वीजा को लेकर भारत की जो चिंता है, उस पर भी बातचीत हो सकती है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 10:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details