दिल्ली

delhi

गूगल ने पंजाब सरकार की आपत्ति पर अलगाववाद को बढ़ावा देने वाला एप हटाया

By

Published : Nov 19, 2019, 10:01 PM IST

गूगल प्ले स्टोर से 2020 सिख रेफरेंडम एप हटा दिया गया है. दरअसल गूगल ने यह एप पंजाब सरकार की शिकायत के बाद से हटाया है. पढ़ें विस्तार से...

गूगल ने पंजाब सरकार की शिकायत पर अलगाववाद को बढ़ावा देने वाली एप हटाई

चंडीगढ़ : गूगल ने पंजाब सरकार की आपत्ति के बाद अपने प्ले स्टोर से भारत विरोधी मोबाइल एप 2020 सिख रेफरेंडम हटा दिया है.

पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को जानकारी दी कि यह एप अब भारत में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है.

गौरतलब है कि विदेश स्थित एक समूह और भारत द्वारा प्रतिबंधित सिख फॉर जस्टिस अपने 2020 सिख रेफरेंडम अभियान के जरिये पंजाब के अलगाव की कवायद में लगा है.

फिलहाल पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने इस अभियान में पाकिस्तान की खुफिया सेवा के शामिल होने का आरोप लगाया था.

इसी क्रम में कैप्टन अमरिंदर ने राज्य सरकार के अधिकारियों से गूगल से सम्पर्क करने और साथ ही केंद्र सरकार की एजेंसियों के साथ समन्वय करने के लिए कहा था ताकि नए एप को हटाया जा सके.

गूगल को गत आठ नवम्बर को सूचना प्रौद्योगिकी कानून की धारा 79(3)बी के तहत एक नोटिस भेजकर आइसटेक द्वारा तैयार एप को हटाने की मांग की गयी.

एप में मोबाइल उपभोक्ताओं को अलगाववाद के लिए समर्थन दिखाने के वास्ते पंजीकरण कराने के लिए कहा जाता है.

सरकार ने एक बयान में कहा कि वेबसाइट येस 2 खालिस्तान भी इसी उद्देश्य के लिए शुरू की गयी है.

राज्य सरकार ने कहा कि गूगल इंडिया इस बात से आश्वस्त हुआ कि उसके प्लेटफॉर्म का गैरकानूनी और राष्ट्र विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए प्रतिबंधित संगठनों द्वारा दुरुपयोग किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details