दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल सोना तस्करी : स्वप्ना सुरेश के बैंक लॉकर से ₹1 करोड़ जब्त

केरल के सोना तस्करी मामले में राज्य के मुख्य सचिव ने सचिवालय परिसर के 1 जुलाई से 12 जुलाई तक के सीसीटीवी फुटेज को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम को सौंपने का निर्देश दिया है. वहीं, जांच टीम ने शुक्रवार को एनआईए की विशेष अदालत को बताया कि उसने मामले में आरोपी स्वप्ना सुरेश के बैंक लॉकर से एक करोड़ रुपये और एक किलो सोना जब्त किया है.

By

Published : Jul 24, 2020, 10:45 PM IST

Updated : Jul 24, 2020, 11:10 PM IST

Gold smuggling case
सोना तस्करी मामला

तिरुवनंतपुरम :केरल के मुख्य सचिव ने सचिवालय परिसर के 1 जुलाई से 12 जुलाई तक के सीसीटीवी फुटेज को सोना तस्करी मामले में जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की टीम को सौंपने का निर्देश दिया है.

एनआईए की टीम तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर राजनयिक सामान चैनल के माध्यम से सोने की तस्करी में उच्च अधिकारियों की भागीदारी की संभावनाओं की जांच कर रही है. एनआईए टीम ने मुख्य सचिव को पत्र लिख कर सीसीटीवी फुटेज को उपलब्ध कराने की मांग की थी. मुख्य सचिव ने एनआईए की मांग के अनुसार फुटेज सौंपने का निर्देश दिया है.

सीसीटीवी फुटेज से एनआईए अधिकारियों को यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि क्या अभियुक्तों में से कोई पूर्व प्रधान सचिव शिवशंकर के कार्यालय में हवाई अड्डे पर सोने की जब्ती के बाद पहुंचा था. जांच अधिकारी इन सीसीटीवी फुटेज को मामले की जांच में बहुत महत्वपूर्ण मानते हैं.

स्वप्ना सुरेश को 21 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया
वहीं, जांच टीम ने शुक्रवार को तिरुवनंतपुरम में एनआईए की एक विशेष अदालत को बताया कि उन्होंने आरोपी स्वप्ना सुरेश के बैंक लॉकर से एक करोड़ रुपये और एक किलो सोना जब्त किया है.

मामले में आरोपी स्वप्ना और सह आरोपी संदीप नायर को 21 अगस्त तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है. दोनों को शुक्रवार को अदालत में पेश किया गया. उनकी रिमांड खत्म हो रही थी. अदालती कार्यवाही के बाद दोनों को काक्कनाड जेल भेज दिया गया.

अदालत में पेशी के दौरान स्वप्ना ने अनुरोध किया कि वह बहुत दबाव में है और उसने अपने दोनों बच्चों को देखने की इच्छा व्यक्त की.

सोने की तस्करी का मामला तब सामने आया जब तिरुवनंतपुरम में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के वाणिज्य दूतावास के एक पूर्व कर्मचारी पी.एस. सारिथ को सीमा शुल्क ने 5 जुलाई को दुबई से तिरुवनंतपुरम आए राजनयिक सामान में 30 किलोग्राम सोने की तस्करी करने के मामले में गिरफ्तार किया था.

कस्टम ने कोर्ट से स्वप्ना और संदीप को हिरासत में लेने की मांग की, जिन्हें एनआईए टीम ने इस महीने बेंगलुरु से गिरफ्तार किया था. कस्टम ने मामले को आर्थिक अपराध के रूप में दर्ज किया है और एक अलग अदालत इस मामले को देखेगी.

इससे पहले गुरुवार को सोना तस्करी मामले में एनआईए के अधिकारियों ने केरल के पूर्व प्रधान सचिव एम शिवशंकर से पूछताछ की थी. शिवशंकर को पूछताछ के लिए पेर्रोरकोडा पुलिस क्लब में बुलाया गया था. जहां एनआईए के अधिकारी डेरा डाले हुए हैं.

तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट पर राजनियक चैनल के मध्यम से हुई सोने की तस्करी मामले में प्रथम आरोपी सारिथ के बयान के अनुसार, तस्करी के मामले में शिवशंकर की अहम भूमिका थी. एनआईए ने सारिथ का बयान दर्ज किया था.

सारिथ, स्वप्न सुरेश और संदीप नायर के बयानों का मूल्यांकन और विश्लेषण करने के बाद एनआईए ने शिवशंकर से पूछताछ की है.

Last Updated : Jul 24, 2020, 11:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details