दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

14 फरवरी को ही क्यों मनाते हैं वैलेंटाइन डे, जानें

वैलेंटाइन डे का अपना इतिहास है. इस दिन को लेकर कई कहानियां हैं. कुछ लोगों का मानना है कि इसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. कई लोग इसके पीछे कुछ और कहानी बताते हैं. प्रेम के इस दिवस को मनाने के दुनियाभर में अलग-अलग तरीके हैं. आइए इस पर डालते हैं एक नजर.

By

Published : Feb 14, 2020, 8:04 AM IST

Updated : Mar 1, 2020, 7:12 AM IST

global history of valentines day
वैलेंटाइन डे

हैदराबाद : वैलेंटाइन डे या संत वैलेंटाइन दिवस हर वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है. यह उस दिन के रूप में मनाया जाता है, जब लोग अपने प्यार का इजहार करते हैं. वैसे, हर रिश्ते में प्यार का भाव कुछ और होता है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप इसे किस रूप में स्वीकार करते हैं.

कहा जाता है कि फरवरी माह के मध्य (वसंत ऋतु की शुरुआत) में रोमन लोग लूपरकैलिया (Lupercalia) नाम का एक त्योहार मनाते थे. चर्च द्वारा इस त्योहार को ईसाई उत्सव और संत वैलेंटाइन की याद के रूप में मनाया जाने लगा. धीरे-धीरे संत वैलेंटाइन का नाम लोगों द्वारा उनके प्रेमियों के प्रति उनकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाने लगा.

कौन हैं संत वैलेंटाइन और क्या है कहानी
वैलेंटाइन डे और संत वैलेंटाइन का इतिहास रहस्यमयी है. हम यह तो जानते हैं कि लंबे समय से फरवरी माह को रोमांस के माह की तरह मनाया जाता रहा है. हम यह भी जानते हैं कि इस उत्सव में ईसाई और रोमन परंपराएं शामिल हैं.

कैथोलिक चर्च वैलेंटाइन नाम के तीन संतों को मानता है. किंवदंती के अनुसार वैलेंटाइन तीसरी शताब्दी के दौरान रोम में एक पुजारी थे.

तीसरी शताब्दी के रोमन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय का मानना था कि वे पुरुष जो शादीशुदा नहीं थे और वे जिनके परिवार नहीं थे, वह शादीशुदा और परिवार वाले पुरुषों की तुलना में बेहतर सैनिक होते हैं. इसलिए सम्राट क्लॉडियस ने युवाओं की शादी पर प्रतिबंध लगा दिया था.

इस अन्याय की खिलाफत करते हुए वैलेंटाइन ने गुप्त रूप से युवाओं का विवाह कराना जारी रखा. जब सम्राट क्लॉडियस द्वितीय को इसके बारे में पता चला, तो उन्होंने वैलेंटाइन का सिर कलम कर दिया.

वैलेंटाइन को लेकर एक अन्य कहानी के मुताबिक सम्राट क्लॉडियस द्वारा पकड़े जाने के बाद वैलेंटाइन को जेल में डाल दिया गया और मौत की सजा सुनाई गई, जहां उन्हें जेलर की बेटी से प्यार हो गया. कहा जाता है कि जब 14 फरवरी को वैलेंटाइन को मौत की सजा देने के लिए ले जाया जा रहा तब उन्होंने जेलर की बेटी को प्रेम पत्र लिखा था, जिसपर उन्होंने हस्ताक्षर किया था, तुम्हारा वैलेंटाइन.

दुनियाभर में कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन डे
कुछ लोगों का मानना है कि वैलेंटाइन डे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है. वहीं कुछ को लगता है कि चर्च ने पेगन त्योहार लूपरकैलिया (Lupercalia) का ईसाईकरण करने के लिए इस दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाना शुरू किया.

संत वैलेंटाइन इतने प्रसिद्ध हो गए कि दुनियाभर के प्रेमी युगल इस दिन को प्रेम के दिन के रूप में मनाने लगे. दुनियाभर में लोग अलग-अलग तरीकों से वैलेंटाइन डे मनाते हैं.

अन्य देशों में ऐसे मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

⦁ अर्जेंटीना- यहां वैलेंटाइन डे फरवरी में नहीं मनाया जाता. वह मिठास के सप्ताह या प्रेम के सप्ताह को जुलाई में मनाते हैं.

⦁ फ्रांस- यहांएक गांव है वैलेंटाइन, जो फरवरी 12 से 15 तक रोमांस के केंद्र में तब्दील हो जाता है. इसके अलावा माना जाता है कि पहली बार वेलेंटाइन डे कार्ड की उत्पत्ति फ्रांस में हुई थी, जब ऑरलियन्स के ड्यूक चार्ल्स ने 1415 में जेल से अपनी पत्नी को प्रेम पत्र भेजा था.

⦁ दक्षिण कोरिया- यहां पर प्रेमी जोड़े हर माह की 14 तारीख को प्रेम दिवस के रूप में मनाते हैं.

⦁ फिलीपींस- यहां वेलेंटाइन डे वह समय होता है, जब कई युवा जोड़ी सरकार द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम में सार्वजनिक रूप से शादी करते हैं.

⦁ घाना- इस देश में फरवरी 14 को राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस के रूप में मनाया जाता है. घाना सरकार ने यह कदम देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उठाया था.

⦁ बुल्गारिया- अन्य देशों की तरह यह भी वैलेंटाइन डे अपने अंदाज में मनाता है. 14 फरवरी को यहां San Trifon Zartan मनाया जाता है, जिसका मतलब है वाइन निर्माताओं का दिवस. इस दिन को प्रेमी जोड़े हाथ में वाइन का गिलास लेकर मनाते हैं.

⦁ वेल्स- यह देश सबसे अनोखे तरीके से वैलेंटाइन डे मनाता है. वेल्स में 25 जनवरी को वैलेंटाइन डे मानाया जाता है. इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को अनोखे और खूबसूरत लकड़ी के चम्मच देते हैं. यह परंपरा 16 वीं शताब्दी से प्रचलित है.

⦁ स्पेन-स्पेन में यह दिन नौ अक्टूबर को संत डायोनिसस के पर्व के रूप में मनाया जाता है. इस दिन पुरुष अपनी महिला साथियों के लिए मूर्तियां बनाते हैं.

⦁ दक्षण पश्चिम चीन-चीन में यह त्योहार 15 मार्च को मनाया जाता है. इस दिन महिलाएं खूब साज सज्जा करती हैं. इसके बाद वह रंगबिरंगे चावल के पकवान बनाती हैं और युवकों को यह पकवान पेश करती हैं.

⦁ डेनमार्क-डेनमार्क में 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे अनोखे तरीके से मनाया जाता है. इस दिन को प्रेमी युगल एक दूसरे को विशेष कार्ड देकर मनाते हैं.

भारत में कैसे मनाया जाता है वैलेंटाइन डे
भारत देश में वैलेंटाइन डे को लेकर युवाओं में खासा उत्साह रहता है. वैलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत से ही युवा हर रोज अपने साथी से एक अलग अंदाज में अपने प्यार का इजहार करते हैं. इसके विपरीत वैलेंटाइन डे आते ही खुद को संस्कृति के रक्षक बताने वाले बजरंग दल जैसे कई संगठन प्रेमी युगलों को निशाना बनाते हैं.

देशभर में प्रमी युगलों के साथ अबतक ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें से कुछ इस प्रकार हैं-

⦁ आगरा, उत्तर प्रदेश, 2009-वेलेंटाइन डे के दिन ताज महल के पास एक पार्क में घुसकर कुछ लोगों ने कैंचि से तीन प्रेमी युगलों के बाल काट दिए थे.

⦁ पुणे, महाराष्ट्र, 2009-शिव सेना ने दो प्रेमी युगलों की जबरन शादी करवा दी थी.

⦁ पल्लकड़, केरल, 2017-वैलेंटाइन डे पर एक व्यक्ति पर कुछ लोगों ने हमला कर उसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया था. इसके बाद उस व्यक्ति ने आत्महत्या कर ली थी और उसने अपने सुईसाइड नोट में वैलेंटाइन डे के दिन हुई घटना को आत्महत्या के लिए जिम्मेदार ठहराया था.

Last Updated : Mar 1, 2020, 7:12 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details