दिल्ली

delhi

लाहौल घाटी में पहाड़ों से टूटकर फिसल रहे ग्लेशियर, देखें वीडियो

By

Published : Jan 5, 2021, 1:09 PM IST

बदलते मौसम के चलते जिले के स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं, मौसम के बदलते रूख के कारण पहाड़ों से ग्लेशियर टूटकर फिसलना शुरू हो गये हैं. मौसम विभाग के अनुसार, सात जनवरी तक घाटी में मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में स्थानीय लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

लाहौल घाटी
लाहौल घाटी

कुल्लू : जिला लाहौल में आसमान के साफ होने के बाद अब पहाड़ से ग्लेशियर गिरने का खतरा मंडरा रहा है. पहले से ही बर्फबारी के कारण लाहौल घाटी में मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है. अब पहाड़ों से गिरने वाले ग्लेशियर भी लोगों के लिए दिक्कतें पैदा कर रहे हैं.

ग्लेशियर गिरने से लोगों की दिक्कतें बढ़ीं
बीती शाम लाहौल घाटी के पट्टन वैली के राशील व जोबरंग गांव से ग्लेशियर टूट-टूटकर पहाड़ों से फिसलने लगे. हालांकि, ग्लेशियर गिरने के दौरान कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन ग्लेशियर के टूटते बर्फ के टुकड़े फिसलते हुये आसपास के बागीचों और खेतों तक पहुंच गये, जिससे कुछ जगहों पर नुकसान भी हुआ है.

वीडियो रिपोर्ट.

बर्फबारी के कारण कई गांव से संपर्क टुटा
बता दें कि पिछले दो दिनों तक लाहौल घाटी में जमकर बर्फबारी हुई, जिससे घाटी के कई गांव का संपर्क अब बिल्कुल कट चुका है. वहीं, सोमवार शाम के समय अचानक पहाड़ी से तेज हवाओं के साथ ग्लेशियर के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया हैं.

पढ़ें :जानिए, असम के मरिगांव के लिए क्यों अभिशाप बन गई है ब्रह्मपुत्र नदी

विभाग लोगों को एहतियात बरतने की दी सलाह
आगामी कुछ दिनों के लिये मौसम विभाग के अनुसार, घाटी पर मौसम खराब रहने के आसार हैं, जिसके चलते जिला प्रशासन ने लाहौल घाटी के लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है.

मौसम खराब रहने की संभावना
वहीं, लाहौल-स्पीति के डीसी पंकज राय ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार, सात जनवरी तक घाटी में मौसम खराब रहने की संभावना जताई गई है. ऐसे में स्थानीय लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details