दिल्ली

delhi

पीएम मोदी और एंजेला मर्केल ने जारी किया साझा बयान, आपसी सहयोग बढ़ाने पर जोर

By

Published : Nov 1, 2019, 7:44 AM IST

Updated : Nov 1, 2019, 2:25 PM IST

भारत के दो दिवसीय दौैरे पर आई जर्मन चांसलर, एंजेला मर्केल का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया गया. इसके बाद दोनों देशों को बीच उच्चस्तरीय बैठक हुई. बैठक के बाद दोनों नेताओं ने साझा बयान जारी किया है.

पीएम मोदी और एंजेला मर्केल

नई दिल्ली: जर्मन चांसलर, एंजेला मर्केल शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने राष्ट्रपति भवन पहुंची, जहां उनको गार्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया. उन्हें राष्ट्रपतिभवन में पीएम मोदी ने खुद रिसीव किया. इसके बाद दोनों नेताओं के बीच उच्च स्तरीय बैठक हुई. बैठक के बाद दोनों नेताओं ने साझा बयान जारी किया.

इस दौरान, एंजेला मर्केल ने अपने बयान में कहा कि जर्मनी में 20,000 भारतीय नागरिक अध्ययन कर रहे हैं. हम चाहते कि आगे भी भारतीय नागरिक जर्मनी में अध्ययन करें. जब व्यावसायिक प्रशिक्षण की बात आती है, इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि हम शिक्षकों का भी आदान-प्रदान करना चाहते हैं.

मर्केल ने कहा हम विकास और जलवायु संरक्षण पर बहुत बारीकी से काम करने का इरादा रखते हैं.

एंजेला मर्केल का बयान

वहीं, पीएम मोदी ने अपने बयान में कहा कि भारत और जर्मनी उन्नत तकनीक, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, कौशल, शिक्षा, साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर जोर देंगे.

मोदी का बयान

पीएम ने कहा हमारे संबंध लोकतंत्र और कानून के शासन पर आधारित हैं, यही कारण है कि हम दुनिया के प्रमुख मुद्दों पर हमारे विचार समान हैं. हम आतंकवाद से लड़ने के लिए द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा निर्यात नियंत्रण व्यवस्थाओं में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए हम जर्मनी के आभारी हैं. दोनों देश संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था में सुधार के लिए प्रयास और सहयोग जारी रखेंगे.

महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देती एंजेला मर्केल

इससे पहले मर्केल ने राजघाट पहुंच कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं यहां भारत में आकर खुश हूं. जर्मनी-भारत बहुत करीबी संबंधों से जुड़े हैं. इस विशाल देश और इसकी विविधता के लिए हमारे मन में बहुत सम्मान है.

पीएम मोदी से मिली एंजेला मर्केल

बता दें कि वह गुरुवार को 12 मंत्रालयों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ दो दिवसीय भारत दौरा पर आई हैं. इससे पहले जर्मन दूत वाल्टर जे लिंडनर ने कहा कि भारत और जर्मनी के बीच बहुत पुराना रिश्ता है और दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की भारी संभावना है.

सूत्रों ने मुताबिक मर्केल की यात्रा के दौरान भारत और जर्मनी के बीच व्यापक क्षेत्रों में 20 समझौतों पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

जब उनसे सवाल किया गया कि क्या इस दौरान कश्मीर मुद्दे पर बात होगी तो उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं और वे किसी भी मुद्दे पर बात कर सकते हैं.

वहीं, यूरोपीय संघ के सांसदों की कश्मीर यात्रा पर, लिंडनर ने कहा, यूरोपीय संघ पहले ही कह चुका है कि यह एक निजी यात्रा है और यह हमारा रुख भी है. हमें इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि वे भारत आ रहे हैं और मैं भी आपको उतना ही जानता हूं.'

मर्केल की भारत की दो दिवसीय यात्रा के बारे में बताते हुए, लिंडनर ने कहा कि जर्मन चांसलर गुरुवार शाम को दिल्ली पहुंचेगी और उनके साथ12 मंत्रालयों के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ होगा.उन्होंने कहा कि मंत्रालयों के प्रतिनिधियों से अपने भारतीय समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की उम्मीद है.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, 'चर्चा के विषयों में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, सतत विकास, शहरी गतिशीलता, कृषि और फुटबॉल शामिल होंगे.'

पढ़ें- रिपब्लिकन पार्टी के संभावित उम्मीदवारों में दो भारतीय-अमेरिकियों के नाम जुड़े

लिंडनर ने कहा कि मर्केल उन भारतीय महिला व्यक्तित्वों के साथ भी बातचीत करेंगी जिन्होंने समाज में प्रभाव डाला.इन महिला व्यक्तित्वों में वकील, ब्लॉगर और स्टार्ट अप के मालिक शामिल होंगे.

लिंडनर ने कहा कि भारतीय नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के अलावा, मर्केल शनिवार को हवाई अड्डे के लिए रवाना होने से पहले गुड़गांव और एक मेट्रो स्टेशन में एक जर्मन कंपनी का दौरा करेंगी

Last Updated : Nov 1, 2019, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details