दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

महीने भर चलने वाले 'गंगा आमंत्रण अभियान' की शुरुआत, जानें मकसद

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन द्वारा गंगा सफाई के लिए शुरू किए गए गंगा आमंत्रण अभियान की शुरुआत की. जानें क्या है इसका मकसद

गजेन्द्र सिंह शेखावत

By

Published : Oct 8, 2019, 12:02 AM IST

नई दिल्ली : जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने 'गंगा आमंत्रण अभियान' की शुरुआत की. यह महीने भर चलने वाला राफ्टिंग और नौका चालन अभियान है, जिसमें उत्तराखंड के देवप्रयाग से पश्चिम बंगाल में गंगा सागर तक करीब 2500 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी.

शेखावत ने बताया कि स्वच्छ गंगा राष्ट्रीय मिशन द्वारा पूरे गंगा नदी में इस तरह का पहला प्रयास है और साहसिक खेल गतिविधि के माध्यम से चलाया गया यह सबसे बड़ा सामाजिक अभियान है, जिसके तहत गंगा पुनर्जीवन और जल संरक्षण का संदेश दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि अभियान में गंगा के समक्ष उत्पन्न पारिस्थितिकी चुनौतियों की तरफ ध्यान आकर्षित किया जाएगा.

इसमें गंगा बेसिन के पांच राज्यों उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, झारखंड, बिहार और पश्चिम बंगाल को कवर किया जाएगा और इसका ठहराव ऋषिकेश, हरिद्वार, कानपुर, इलाहाबाद, वाराणसी, पटना, सोनपुर और कोलकाता में होगा.

गंगा आमंत्रण अभियान की शुरुआत करते गजेन्द्र सिंह शेखावत

भारतीय सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं के तैराकों और राफ्टरों की नौ सदस्यीय टीम का नेतृत्व अंतरराष्ट्रीय तैराक विंग कमांडर परमवीर सिंह करेंगे.

पढ़ें-दिल्ली में 'चतुर्वेद स्वाहाकार महायज्ञ' की तैयारी, शाह समेत कई हस्तियां करेंगी शिरकत

टीम में स्क्वाड्रन लीडर दीप्ति बी. कोष्ठि भी शामिल हैं जो जगुआर विमान की पायलट और ओपन स्कूबा गोताखोर, ट्रेकर और पैरा जम्पर भी है. इसके अलावा स्कूबा गोताखोर और पर्वतारोही सार्जेंट जॉनी विज और साहसिक खेलों में विशिष्टता रखने वाले सार्जेंट श्रीहरि सरीपिल्लई भी शामिल हैं.

इस अवसर पर शेखावत ने कहा कि नरेन्द्र मोदी सरकार ने गंगा के प्रवाह को बहाल करने और स्वच्छता के लिए पिछले पांच वर्षों में कई गतिविधियां चलाई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details