दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 17, 2020, 7:55 AM IST

Updated : Aug 17, 2020, 4:30 PM IST

ETV Bharat / bharat

गडकरी ने मणिपुर में 3000 करोड़ रुपये की लागत से 13 प्रोजेक्ट्स की रखी नींव

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक, मणिपुर के लिए 3,000 करोड़ रुपये की राजमार्ग परियोजनाओं का केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आज शिलान्यास किया.

Nitin Gadkari
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी

नई दिल्ली :केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मणिपुर में करीब 3000 करोड़ रुपये के 13 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया. 316 किलोमीटर इन परियोजनाओं के पूर्ण होने से राज्य की तस्वीर बदल जाएगी.

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री गडकरी आज मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. साथ ही एक सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे.

फोटो

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बिरेन सिंह इस वर्चुअल कार्यक्रम की अध्यक्षता की. इस दौरान सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री वी. के. सिंह, सांसद और विधायकों के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

इस अवसर पर गडकरी ने कहा, 'पूर्वोत्तर में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए प्रधानमंत्री की इच्छा को ध्यान में रखते हुए, हमने इस क्षेत्र में कई परियोजनाएं शुरू की हैं. उन्होंने निकट भविष्य में मणिपुर में कई नई सड़क परियोजनाओं का आश्वासन भी दिया. केंद्रीय मंत्री ने घोषणा की कि डीपीआरपी इंफाल में एक एलिवेटेड रोड तैयार किया जा रहा है और इस पर काम जल्द शुरू हो जाएगा.

गडकरी ने आगे मुख्यमंत्री से कहा कि राज्य में भूमि अधिग्रहण और उपयोगिता शिफ्टिंग के काम में तेजी लाई जाए, ताकि सड़क परियोजनाओं से जुड़े काम में तेजी लाई जा सके. केंद्रीय सड़क निधि (सीआरएफ) भी जारी करने के संबंध में गडकरी ने राज्य से उपयोग प्रमाणपत्र प्राप्त होते ही लगभग 250 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि जारी करने का आश्वासन दिया. मंत्री ने बताया कि ब्रह्मपुत्र और बराक नदियों में ड्रेजिंग पूरी हो चुकी है, और अब जलमार्गों के माध्यम से लोगों और खेपों का परिवहन संभव है.


उन्होंने इम्फाल को इस नदी मार्ग से जोड़ने का सुझाव दिया. उन्होंने नॉर्थ-ईस्ट क्षेत्र में सार्वजनिक परिवहन के लिए वैकल्पिक ईंधन अपनाने का भी आह्वान किया, यह सस्ता होने के साथ-साथ पर्यावरण के अनुकूल भी है. इसके अलावा, गडकरी ने मणिपुर में रोजगार और आर्थिक परिदृश्य को बेहतर बनाने में एमएसएमई क्षेत्र की भूमिका पर भी प्रकाश डाला. एमएसएमई इकाइयों की परिभाषा में हालिया विस्तार के बारे में सूचित करते हुए, गडकरी ने अवसर का उपयोग करने और हस्तशिल्प, हथकरघा, और शहद, बांस उत्पादों आदि के निर्यात क्षमता का पता लगाने के लिए सीएम से अनुरोध किया. उनका मानना है कि इससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार प्रदान किया जा सकता है.

केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह आयोजन तीन महत्वपूर्ण संदेश देता है. वह यह की नॉर्थ ईस्ट केंद्र सरकार की प्राथिमिकता में शामिल है. इस क्षेत्र में सभी बाधाओं के बावजूद बुनियादी ढांटे का काम जारी है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस आह्वान को याद किया जिसमें उन्होंने देश में 100 लाख करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे के विकास की बात कही थी. जितेंद्र सिंह ने कहा कि यहां होने वाला विकास पीएम मोदी के आह्वान को दर्शाता है.

Last Updated : Aug 17, 2020, 4:30 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details