दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

लोकसभा चुनाव-2019 : 71 सीटों पर 961 उम्मीदवार, कई VIP उम्मीदवारों का भाग्य होगा तय

लोकसभा चुनाव-2019 के लिए आज नौ राज्यों की 71 संसदीय सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. इन सीटों पर अलग-अलग पार्टियों ने कई दिग्गज उम्मीदवारों पर दांव लगाया है. जानें किन सितारों का सियासी भाग्य आज ईवीएम में कैद हो जाएगा.

By

Published : Apr 29, 2019, 12:14 AM IST

Updated : Apr 29, 2019, 7:28 AM IST

कॉन्सेप्ट फोटो.

नई दिल्ली: भारत की 17वीं लोकसभा के गठन के लिए आम चुनाव कराए जा रहे हैं. इसी कड़ी में आज नौ राज्यों की 71 संसदीय सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. अलग-अलग राजनीतिक दलों ने कई दिग्गज उम्मीदवारों पर दांव खेला है. आज करोड़ों मतदाता कई सियासी सितारों के भाग्य का फैसला करेंगे.

आज चौथे चरण के मतदान में उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. इनमें कई उम्मीदवार अक्सर सुर्खियों में बने रहते हैं. एक नजर उत्तर प्रदेश के दिग्गज उम्मीदवारों पर:

बिहार की पांच सीटों पर मतदान कराए जाने हैं. इनमें मुख्य रूप से बेगुसराय और उजियारपुर संसदीय सीट चर्चा का केंद्र बना हुआ है. बीजेपी ने गिरिराज सिंह को बेगुसराय से उम्मीदवार बनाया है, जबकि उजियारपुर से पार्टी का मोर्चा नित्यानंद राय संभाल रहे हैं.

पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा का बीजेपी के नित्यानंद राय से कड़ा मुकाबला हो सकता है

बेगुसराय सीट पर गिरिराज सिंह के सामने राष्ट्रीय जनता दल के मोहम्मद तनवीर हसन हैं. वाम दल ने कन्हैया कुमार को उम्मीदवार बनाया है. चुनाव प्रचार के दौरान कन्हैया को लेकर युवाओं में काफी जोश देखा गया.

RJD के मो. तनवीर हसन, वाम दल कैंडिडेट कन्हैया कुमार और बीजेपी के गिरिपाज सिंह

बिहार
बेगुसराय- वाम दल के उम्मीदवार कन्हैया कुमार और बीजेपी के गिरिराज सिंह के बीच कड़ा मुकाबले की उम्मीद. राष्ट्रीय जनता दल ने मोहम्मद तनवीर हसन को कैंडिडेट बनाया है.
उजियारपुर- बीजेपी ने नित्यानंद राय को टिकट दिया है, जबकि राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (RLSP) के उपेंद्र कुशवाहा उन्हें कड़ी टक्कर देंगे.

समस्तीपुर- कांग्रेस ने डॉ अशोक कुमार को टिकट दिया है. उनके खिलाफ बहुजन समाज पार्टी के मंतेश कुमार, जबकि लोक जनशक्ति पार्टी के रामचंद्र पासवान चुनाव लड़ेंगे.

इन राज्यों में होंगे मतदान

दरभंगा-अब्दुल बारी सिद्दीकी राजद की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. बीजेपी ने गोपाल जी ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है.मुंगेर-BSP ने कुमार नवनीत हिमांशु पर दांव लगाया है. कांग्रेस ने नीलम देवी को टिकट दिया है, जबकि जनता दल यूनाइटेड ने राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को टिकट दिया है.

झारखंड में तीन संसदीय सीटों पर मतदान कराए जाने हैं.

मध्य प्रदेश की मंडला, बालाघाट, छिंदवाड़ा, जबलपुर, शहडोल और सीधी सीट पर वोटिंग कराई जाएगी. छिंदवाड़ा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल कमलनाथ चुनावी मैदान में हैं.

मध्यप्रदेश के जबलपुर में बीजेपी के राकेश सिंह और कांग्रेस के विवेक तंखा

जबलपुर संसदीय सीट से बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला है.

कांग्रेस प्रत्याशी नकुल नाथ

चतरा- BJP के सुनील सिंह, महागठबंधन के मनोज यादव और RJD से सुभाष यादव किस्मत आजमा रहे हैं. इस सीट पर कुल 26 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं.

लोहरदगा सीट पर कांग्रेस के सुदर्शन भगत और सुखदेव भगत आमने-सामने हैं. पलामू संसदीय सीट पर भी चुनाव होगा.

झारखंड की लोहरदगा सीट पर सुदर्शन भगत और सुखदेव भगत के बीच मुकाबला


उत्तर प्रदेश में जिन 13 सीटों पर मतदान होना है, उनमें ज्यादातर पर भाजपा और सपा-बसपा गठबंधन के बीच सीधी टक्कर है.
कन्नौज सीट सपा के लिए प्रतिष्ठा का विषय है, क्योंकि अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव इस सीट से पार्टी की उम्मीदवार हैं. साल 2014 में भाजपा ने इन 13 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज की थी.

सपा उम्मीदवार डिंपल यादव

कम से कम तीन सीटों - उन्नाव, फर्रुखाबाद और कानपुर - पर कांग्रेस की अच्छी मौजूदगी है. अनु टंडन उन्नाव, सलमान खुर्शीद फर्रुखाबाद और श्रीप्रकाश जायसवाल कानपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार हैं.

उन्नाव से साक्षी महाराज और कांग्रेस की अन्नू टंडन का मुकाबला होगा.

कांग्रेस की अन्नू टंडन और बीजेपी के साक्षी महाराज


राजस्थान में 13 संसदीय सीटों पर मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राजस्थान में जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी और दो केंद्रीय मंत्री सहित 115 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी.
जयपुर ग्रामीण सीट
BJP- राज्यवर्धन सिंह राठौर
कांग्रेस- कृष्णा पूनिया

जयपुर ग्रामीण सीट से कांग्रेस कैंडिडेट कृष्णा पूनिया और BJP के राज्यवर्धन सिंह राठौर

जोधपुर संसदीय सीटBJP-गजेंद्र सिंह शेखावतकांग्रेस- वैभव गहलोत. वैभव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे हैं. वैभव का मुकाबला केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से हैबाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीटBJP-कैलाश चौधरीकांग्रेस के उम्मीदवार मानवेंद्र सिंहनागौरकांग्रेस- ज्योति मिर्धाराष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP)- हनुमान बेनीवालअजमेर संसदीय सीटBJP के भागीरथ चौधरीकांग्रेस के रिजू झुनझुनवाला

अजमेर संसदीय सीट से कांग्रेस के रिजू झुनझुनवाला और BJP के भागीरथ चौधरी की टक्कर
जोधपुर संसदीय सीट से कांग्रेस के वैभव गहलोत और BJP के गजेंद्र सिंह शेखावत

ओडिशा

बाड़मेर-जैसलमेर संसदीय सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार मानवेंद्र सिंह और BJP के कैलाश चौधरी
केंद्रापाड़ा सीटबीजू जनता दल से अनुभव मोहंतीबीजेपी से बैजयंत पांडा
राजस्थान की नागौर सीट से ज्योति मिर्धा और RLP कैंडिडेट हनुमान बेनीवाल

बालासोर सीटबीजेपी से प्रताप सारंगीबीजू जनता दल से रबिंद्र जेना

ओडिशा के बालासोर संसदीय सीट के प्रत्याशी
केंद्रापाड़ा संसदीय सीट के प्रत्याशी बैजयंत पांडा और अनुभव मोहंती

महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कराई जाएगी. चौथे चरण के चुनाव के साथ ही महाराष्ट्र की सभी सीटों पर चुनाव संपन्न हो जाएगा. चौथे चरण के लोकसभा चुनाव में महाराष्ट्र की 17 सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे सीट के अलावा मुंबई की 6 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग कराई जाएगी.

मुंबई की अन्य लोकसभा सीटों पर एक नजर:

1. नंदुरबार

2. धुले

3. दिंडोरी

4. मुंबई उत्तर

5. मुंबई उत्तर-पश्चिम

6. मुंबई उत्तर-मध्य

7. मुंबई उत्तर पूर्व

8. मुंबई दक्षिण-मध्य

9. मुंबई दक्षिण

10. मावल

11. शीरूर

12. शिर्डी

धुले संसदीय सीट से केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे चुनाव लड़ रहे हैं.

धुले संसदीय सीट रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे आजमा रहे हैं किस्मत

मुंबई दक्षिण

इस लोकसभा सीट पर 13 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. शिवसेना ने यहां से अरविंद सावंत को टिकट दिया है. कांग्रेस के मिलिंद देवड़ा भी चुनावी मैदान में हैं. वे पूर्व केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं.

मुंबई उत्तर

इस संसदीय सीट से उर्मिला मातोंडकर चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी के गोपाल शेट्टी से उन्हें कड़ी चुनौती मिल रही है. गोपाल शेट्टी इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं. इसे बीजेपी का गढ़ माना जाता है.

मुंबई उत्तर से उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस की टिकट पर लड़ रही हैं चुनाव

शिरूर

इस संसदीय सीट से NCP ने अभिनेता अमोल कोल्हे को चुनावी मैदान में उतारा है. मौजूदा सांसद शिवाजीराव अढालराव पाटील से उन्हें कड़ी चुनौती मिल सकती है.

नासिक

नासिक लोकसभा सीट पर वर्तमान में शिवसेना का कब्जा है. वर्तमान सांसद हेमंत गोडसे ने 2014 में NCP के छगन भुजवल को पराजित किया था. हेमंत गोडसे के खिलाफ इस बार NCP के ही समीर भुजवल चुनावी मैदान में हैं.

मावल

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) ने मावल सीट के लिए युवा चेहरे पार्थ अजित पवार पर दांव खेला है. अजित NCP प्रमुख शरद पवार के पोते हैं. शिवसेना नेता श्रीरंग बारणे अजित को चुनौती देंगे.

मुंबई उत्तर-मध्य

कांग्रेस नेता प्रिया दत्त भी चुनावी समर में हैं. वे पूर्व केंद्रीय मंत्री सुनील दत्त की बेटी हैं.

कांग्रेस प्रत्याशी प्रिया दत्त और बीजेपी की पूनम महाजन के बीच मुकाबला

भाजपा की तरफ से पूनम महाजन किस्मत आजमा रही हैं. वे दिवंगत बीजेपी नेता प्रमोद महाजन की बेटी हैं.

महाराष्ट्र की नासिक सीट से NCP के समीर भुजबल और शिवसेना सांसद हेमंत गोडसे

ओडिशा में छह जबकि पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान कराए जाएंगे. पश्चिम बंगाल के चार जिलों में फैली आठ लोकसभा सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है.

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट के प्रत्याशी
बर्दवान दुर्गापुर संसदीय सीट के प्रत्याशी
पूर्वी बर्दवान संसदीय सीट के प्रत्याशी
पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के प्रत्याशी
बोलपुस संसदीय सीट के प्रत्याशी
पश्चिम बंगाल के बहरामपुर संसदीय सीट के प्रत्याशी

ओड़िशा की जिन छह सीटों पर कल मतदान होगा, उन पर 2014 में बीजद ने जीत दर्ज की थी. हालांकि, इस बार भाजपा बीजद के जनाधार में सेंध लगाने की पूरी कोशिश कर रही है.

पश्चिम बंगाल की राणाघाट सीट के प्रत्याशी
लोकसभा सीटों के साथ राज्य की 41 विधानसभा सीटों पर भी मतदान कराए जाएंगे. राज्य में कुल 147 विधानसभा सीटें हैं.
पश्चिम बंगाल की कृष्णानगर सीट के प्रत्याशी

जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर भी वोटिंग कराई जानी है. ये एकमात्र ऐसी सीट है जिस पर तीन चरणों में मतदान संपन्न कराए जा रहे हैं. अनंतनाग सीट चार जिलों - अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा - में फैली हुई है, जिसमें कुल 16 विधानसभा क्षेत्र हैं.

इससे पहले गत 11 अप्रैल से लेकर 23 अप्रैल तक तीन चरणों में मतदान कराए जा चुके हैं. हर चरण में ओवरऑल 60 फीसदी से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई है.

लोकसभा चुनावों के पहले तीन चरणों में 302 सीटों पर मतदान हो चुका है जबकि अंतिम तीन चरणों में 168 सीटों पर मतदान होगा.

Last Updated : Apr 29, 2019, 7:28 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details