दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

चीनी प्रभाव के बीच भारत ने बांग्लादेश से संबंधों को मजबूत करने पर दिया जोर

भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला बीते मंगलवार बांग्लादेश की संक्षिप्त यात्रा पर ढाका पहुंचे. श्रृंगला ने यहां प्रधानमंत्री शेख हसीना से उनके सरकारी निवास गणभवन में मुलाकात की. श्रृंगला ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री से मुलाकात कर उन तक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विशेष संदेश भी पहुंचाया.

By

Published : Aug 19, 2020, 8:02 AM IST

foreign secretary harsh shringla meets PM Hasina
बांग्लादेश की संक्षिप्त यात्रा

ढाका :पड़ोसी मुल्क चीन के साथ जारी तनाव और उसके बांग्लादेश पर प्रभाव के बीच विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बीते मंगलवार को बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात की. इस दौरान दोनों ने परस्पर हित के सुरक्षा संबंधी मुद्दों, कोरोना वायरस महामारी पर नियंत्रण पाने में सहयोग और कोविड-19 के बाद की दुनिया में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के उपायों पर चर्चा की.

बांग्लादेश की संक्षिप्त यात्रा पर ढाका पहुंचे श्रृंगला ने यहां प्रधानमंत्री हसीना से उनके सरकारी निवास गणभवन में मुलाकात की. दोनों के बीच करीब एक घंटे तक वार्ता चली. सूत्रों के मुताबिक, 'ये शानदार मुलाकात रही.'

श्रृंगला की दूसरी बांग्लादेश यात्रा
सूत्रों के अनुसार, हसीना पिछले कुछ महीनों के दौरान किसी विदेशी अतिथि से नहीं मिलीं. बता दें कि, विदेश सचिव बनने के बाद श्रृंगला की ये दूसरी बांग्लादेश यात्रा है. इससे पहले वे मार्च में यहां आए थे.

हसीना ने पीएम मोदी की तारीफ
सूत्रों ने बताया कि, हसीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 'किसी को मूल आधार बनाए रखने के लिए भेजने, संदेश भेजने और ये सुनिश्चित करने कि संबंधों को कैसे आगे ले जाया जा सकता है' की नीति की प्रशंसा की.

पढ़ें: अगर कमला हैरिस निर्वाचित हुईं तो बाइडन की बॉस होंगी: ट्रंप

कई विशेष विषयों पर चर्चा
सूत्रों के अनुसार भेंटवार्ता के दौरान दोनों पक्षों ने विकास साझेदारी, कनेक्टिविटी बढ़ाने, कोविड- 19 के बाद की दुनिया में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के तौर तरीके, कोविड-19 सहायता पर सहयोग, हसीना के पिता शेख मुजीबुर रहमान की जन्मशती संयुक्त रूप से मनाने जैसे विषयों पर चर्चा की.

रोहिंग्या मामले पर भी हुई चर्चा
प्रधानमंत्री हसीना ने इस दौरान रेल इंजन देने पर भारत का आभार प्रकट किया. भारत ने पिछले महीने बांग्लादेश को 10 रेल इंजन दिए थे. बैठक में रोहिंग्या मामले पर भी चर्चा हुई.

संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित यात्रा
बांग्लादेशी मीडिया की खबर के मुताबिक, श्रृंगला को लेकर भारतीय वायुसेना का एक विमान बीते मंगलवार पूर्वाह्न करीब साढ़े 11 बजे ढाका हवाईअड्डे पर उतरा. ये यात्रा दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने पर केंद्रित थी.

मोमिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता
बांग्लादेश के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि, 'वे बुधवार को हमारे विदेश सचिव मसूद बिन मोमिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता कर सकते हैं.'

पढ़ें: अमेरिका में सर्वधर्म सभा में मंत्रोच्चार और अरदास, ऐतिहासिक डेमोक्रेटिक सम्मेलन की शुरू

आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा
भारतीय उच्चायोग ने विस्तृत जानकारी दिए बिना एक बयान जारी कर कहा कि, 'भारत के विदेश सचिव आपसी हितों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करने और सहयोग बढ़ाने के लिए 18-19 अगस्त 2020 को बांग्लादेश दौरे पर होंगे.'

संभावित सहयोग के बारे में चर्चा
वहीं, मसूद ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उन्हें विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों, खासकर कोविड-19 स्थिति और ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित किए जा रहे कोविड-19 टीके तक पहुंच को लेकर संभावित सहयोग के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है.

संबंधों को और मजबूत बनाने पर चर्चा
एक राजनयिक सूत्र ने बताया कि, भारतीय विदेश सचिव आने वाले दिनों में दोनों देशों के संबंधों को और मजबूत बनाने के तौर-तरीकों पर चर्चा करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details