दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बिहार में बाढ़ का कहर जारी, मृ़तकों की संख्या 40 के पार

बिहार में बाढ़ एक बार फिर अपना प्रलयकारी रूप दिखा रहा है. भारी बारिश के कारण बिहार के राजधानी पटना समेत कई जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है. अब तक 40 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. सरकार बाढ़ प्रभावित इलाकों में लगातार बचाव अभियान चला रही है. पढ़ें पूरी खबर...

By

Published : Oct 1, 2019, 12:32 PM IST

Updated : Oct 2, 2019, 5:51 PM IST

बाढ़ की स्थिति

बिहार के कई हिस्सों में भारी बारिश के कारण बाढ़ आ गई. राज्य में लगातार बाढ़ का कहर जारी है. मृतकों की संख्या बढ़कर 40 के पार पहुंच गई है. प्रलयकारी बाढ़ से लोगों जन जीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से फोन पर बिहार की स्थिति का हाल लिया है. राजधानी पटना के जिन सड़कों को गाड़िया चलती थी आज वहां स्टीमर और नाव चल रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने बिहार के मुख्यमंत्री से बात

पीएम मोदी ने नीतीश से फोन पर राज्य का हाल लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके यह जानकारी दी उन्होंने लिखा है कि राज्य में राहत बचाव दल के स्थानीय प्रशासन भी बाढ़ प्रभावित लोगों के मदद लगी हुई है. केंद्र सरकार बिहार को हर संभव मदद देने के लिए तैयार है.

पीएम मोदी का ट्वीट

बाढ़ प्रभावित इलाकों चल रहा है राहत बचाव कार्य

बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को रेस्क्यू करने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीम लगातार कार्य कर रही है. पटना में अभी भी 80 प्रतिशत इलाकों में लगभग 2 फीट तक पानी भरा हुआ है.

सौं. एएनआई ट्वीट

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में हेलीकॉप्टर की मदद से लोगों के बीच राहत सामाग्री का वितरण किया जा रहा है. वहीं, राहत और बचाव में मदद के लिए केंद्र सरकार ने वायुसेना के दो हेलीकॉप्टर उपलब्ध कराए हैं, जिससे पानी से घिरे लोगों के लिए खाने के पैकेट गिराए जा रहे हैं.

मुख्यमंत्री नीतीश ने दिया आधिकारियों को निर्देश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में बारिश के कारण अति प्रभावित जिलों के डीएम और एसपी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सभी जिलाधिकारी को उचित दिशा निर्देश देते हुए बचाव कार्य में तेजी लाने और पीड़ितों को खाना उपलब्ध कराने जैसे दिशा निर्देश दिए गए.

बढ़ने लगा है नदियों का जलस्तर

बाढ़ की स्थिति की समीक्षा करने के लिए कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई है.

पढ़ेंःदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश, मरने वालों की संख्या 120 के पार

औरगांबाद में जिलें हुई मूसलाधार बारिश के चलते, जिले के नगर परिषद वार्ड संख्या 27 के लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. यहां लगभग दस हजार की आबादी जलजमाव से त्रस्त है. तो वहीं औरंगाबाद के डीएम राहुल रंजन महिवाल ने जिले को हाई अलर्ट पर रखा है. सोन नदी और पुनपुन नदी के जलस्तर पर लगातार वृद्धि हो रही है.

बाढ़ से जलमग्न औरगांबाद

इसके बेगूसराय, वैशाली, मधेपुरा और पूर्णिया जिला भी बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है. वैशाली में केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान की गाड़ी का घेराव किया है. उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि आपकी हर संभव मदद की जाएगी.

राम विलास पासवान का लोगों ने किया घेराव
Last Updated : Oct 2, 2019, 5:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details