दिल्ली

delhi

बाढ़ से बिगड़ते हालात, असम में मरने वालों की संख्या हुई 109

By

Published : Aug 1, 2020, 9:12 AM IST

Updated : Aug 1, 2020, 2:15 PM IST

flood
कहर बरपाती बाढ़

14:10 August 01

गांवों का सड़क संपर्क टूटा

संपर्क टूटा

वैशाली में भी बाढ़ का पानी सड़क पर बह रहा है. खेत खलिहान समेत ग्रामीणों के घर तक डूब गए हैं. जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि यह पानी मुजफ्फरपुर की तरफ से आ रहा है. लोगों के घर पूरी तरह डूब चुके हैं. जिससे वहां रखा सामान भी बर्बाद हो रहा है. लोगों के पास राशन खत्म हो चुके हैं. वे लोग चुड़ा और गुड़ खाकर अपने दिन काट रहे हैं. स्थानीय लोगों ने बताया कि सरकार की तरफ से अब तक उन्हें कोई मदद नहीं मिली है.

बाढ़ की वजह से कई गांवों का सड़क संपर्क टूट चुका है. ग्रामीण सरकार की ओर से मदद मिलने का इंतजार कर रहे हैं. 

14:08 August 01

बाढ़ से परेशान लोग

खगड़िया में लोग परेशान

खगड़ियाजिले मेंबाढ़ की स्थिति विकराल होती जा रही है. बाढ़ का पानी कई गांव को अपनी चपेट में ले चुका है.अब हर दिन बाढ़ का जलस्तर बढ़ता ही जा रहा है. जैसे जैसे बाढ़ का पानी बढ़ रहा है. वैसे-वैसे विस्थापितों की संख्या भी बढ़ने लगी है. घरों में पानी घुस जाने से खगड़िया अलौली प्रखंड के कोयलाडीह गांव के 100 से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं.

कोसी और बागमती के तांडव से कोयलडीह गांव के लोग सोनमनकी गाईड बांध पर शरण लिए हुए हैं. यहां लोग जैसे-तैसे अपना गुजर-बसर कर रहे हैं. इन महादलित समाज के लोगों के पास इतने पैसे भी नहीं हैं कि प्लास्टिक की शीट खरीद सके और उसमें रह सकें.

14:07 August 01

घरों में भरा पानी

दरभंगा में घरों में भरा पानी

दरभंगा जिले के हनुमान नगर प्रखंड क्षेत्र के 14 पंचायतों में बाढ़ का कहर जारी है. लोगों में भय का माहौल व्याप्त है. इसकी वजह से प्रखंड क्षेत्र के 7 पंचायतों की बिजली पिछले कई दिनों से ठप है. जिससे लोगों की जिंदगी बेपटरी हो गई है और उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.  

लोगों ने बताया कि घरों में 3 फीट से लगभग 4 फीट तक पानी भर गया है. नाव नहीं होने के कारण घर में रखे जरूरी सामान को ऊंचे स्थान पर नहीं ले जा सकते हैं. जिससे सारा सामान खराब हो रहा है.

14:05 August 01

दम तोड़ते दावे

गोपालगंज में बाढ़

गोपालगंजजिले के बरौली प्रखंड का देवापुर गांव बाढ़ के पानी से पूरी तरह जलमग्न हो गया है. बाढ़ का पानी यहां की सड़कों पर फैल गया है. लोग कमर तक डूबकर बाढ़ के पानी को पार कर रहे हैं. लोग इसी तरह बाढ़ के पानी में डूबकर आवागमन करने को मजबूर हैं. 

बाढ़ का पानी काफी तेजी से गांव में फैलने लगा है. इससे लोगों को खाने पीने और रहने की समस्या उत्पन्न हो गई है. लोग अपने घर को छोड़ कर ऊंचे स्थान की ओर पलायन करने लगे है. कुछ लोग अपने घरों में ही कैद हो गए है.

14:02 August 01

बिहार में बाढ़, सोका प्रशासन

बाढ़ का कहर

बिहार में बाढ़ का कहर जारी है. बिहार में सारी नदियां ऊफान पर हैं. गोपालगंज में सारण तटबंध टूटने के बाद गंडक नदी का पानी तेजी से तरैया और अमनौर प्रखंड के दर्जनों गांव में प्रवेश कर रहा है. मकेर प्रखंड के फुलवरिया गांव के पास दो जगह नहर टूटने से कई गांव जलमग्न हो गए हैं. लेकिन शासन और प्रशासन अभी तक सोए हुए हैं.

हालांकि ग्रामीणों ने अपने स्तर से प्लास्टिक ओर मिट्टी रख कर नहर का तटबंध बांधने का प्रयास किया पर असफल रहे. जिनका घर कच्चे के हैं वो तो उंचे स्थान देख शरण लेना शुरू कर दिये. वहीं अमनौर के परमानंद छपरा सब स्टेशन में बाढ़ का पानी घुस गया है. लगभग 4 फिट पानी सब स्टेशन में बह रहा है.

11:49 August 01

असम में बाढ़ से नुकसान

असम में बाढ़

धेमाजी, लखीमपुर, चराइदेव, बिश्वनाथ, चिरांग और तिनसुकिया जिले में हालात बहुत खराब हैं. बाढ़ में अब तक 82,947 हेक्टेयर कृषि भूमि डूब गई है.

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का पानी प्रवेश कर चुका है, जिससे पार्क का 80 प्रतिशत हिस्सा डूब गया है. अब तक काजीरंगा नेशनल पार्क में बाढ़ से 145 जानवरों की मौत हो चुकी है और 169 जानवरों को बचाया गया है. 

08:45 August 01

कहर बरपाती बाढ़

असम में बाढ़

नई दिल्ली : असम और बिहार में बाढ़ के हालात गंभीर हैं. इससे जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक असम राज्य में बाढ़ से 109 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं राज्य के 28 जिले बाढ़ से अत्यधिक प्रभावित हैं. खबर के मुताबिक असम में बाढ़ के कारण 10,82,504 लोग प्रभावित हैं.  

असम के कई जिलों में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल, असम राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के जवानों द्वारा बचाव अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान असहाय ग्रामीणों को राहत सामग्री का वितरण भी किया जा रहा है.

ब्रह्मपुत्र के बढ़ते जल के प्रभाव से इसकी अन्य सहायक नदियों के प्रभाव से कुल 1,366 गांव फिर से प्रभावित हो रहे हैं. इस कारण अब तक 82,947 हेक्टेयर फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. 

बाढ़ संबंधी नियमित रिपोर्ट में बताया कि राज्य में एक और व्यक्ति की मौत बाढ़ ते चलते हो गई है जिसके कारण मौतों का आंकड़ा 109 पहुंच गया है. काजीरंगा नेशनल पार्क का 80 प्रतिशत हिस्सा भी बाढ़ में डूब गया है, जिससे 145 पशुओं की जान चली गई है और 169 पशुओं को बचाया गया है. 

Last Updated : Aug 1, 2020, 2:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details