दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अब निमोनिया से नहीं जाएगी बच्चों की जान, सीरम ने विकसित किया स्वदेशी टीका

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने निमोनिया का स्वदेशी टीका विकसित किया है. इस टीके का नाम न्यूमोकोकल पॉलीसैकराइड कंजुगेट है. इस टीके को वर्चुअल माध्यम से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लॉन्च किया.

By

Published : Dec 28, 2020, 7:54 PM IST

नियोमिया का स्वदेशी टीका
नियोमिया का स्वदेशी टीका

मुंबई: वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने देश का पहला निमोनिया टीका विकसित किया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस टीके को लॉन्च किया.

कंपनी ने कहा कि यह पहला निमोनिया की स्वदेशी वैक्सीन है और यह दो विदेशी टीकों की तुलना में बेहद सस्ता है. कंपनी ने कहा कि यह वैक्सीन अगले सप्ताह तक उपलब्ध होगी.

न्यूमोकोकल पॉलीसैकराइड कंजुगेट टीके का उपयोग शिशुओं में स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया के खिलाफ किया जाता है.

टीके की लॉन्चिंग केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वर्चुअल तरीके से किया. इस दौरान सीरम इंस्टीट्यूट की सराहना करते हुए हर्षवर्धन ने कहा कि आज देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है. यह भारत के लिए गर्व की बात है कि सीरम संस्थान ने निमोनिया का टीका विकसित किया है.

यह भी पढ़ें-जुलाई, 2021 तक 300 मिलियन कोरोना टीकों का उत्पादन करेगा सीरम : अदार पूनावाला

उन्होंने कहा कियूनिसेफ का अनुमान है कि हर साल भारत में पांच साल से कम उम्र के एक लाख बच्चों की निमोनिया की वजह से मौत हो जाती है. इसलिए, भारत में बना यह टीका देश के लिए एक बड़ी सफलता है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि यह न केवल देश में, बल्कि दुनियाभर में विकासशील और अविकसित देशों को कम लागत की दवा उपलब्ध कराने में सीरम संस्थान की महत्वपूर्ण भूमिका है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज एक खुशी का दिन है. सीरम द्वारा प्राप्त सफलता न केवल सीरम संस्थान की सफलता है, बल्कि देश के सभी वैज्ञानिकों की सफलता भी है.

उन्होंने कहा कि भारतीय संस्थानों में किसी भी वायरस से लड़ने की शक्ति है. 2020 ने इसे साबित कर दिया है कि भारत इस रास्ते को सबसे प्रतिकूल परिस्थितियों में ले जा सकता है. उन्होंने कहा कि देश में बच्चे निमोनिया से मर रहे हैं, अब उन्हें इस टीके से बचाया जा सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details