दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

झारखंड विधानसभा चुनाव : प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए 62.87 प्रतिशत मतदान

By

Published : Nov 30, 2019, 8:02 AM IST

Updated : Nov 30, 2019, 6:07 PM IST

etvbharat
डिजाइन फोटो

17:29 November 30

झारखंड विधानसभा चुनाव : प्रथम चरण में 13 सीटों के लिए 62.87 प्रतिशत मतदान

लोहरदगा में पहले चरण का मतदान पूरा

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में आज 13 सीटों पर अपराह्न तीन बजे मतदान खत्म होने तक कुल 62.87 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. अधिकारियों ने बताया कि कुछ स्थानों पर हिंसा की मामूली वारदात देखने को मिलीं हालांकि कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा.

प्रदेश की 81 विधानसभा सीटों के लिये पांच चरणों में मतदान होना है.

अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों में सर्वाधिक मतदान की खबर है, दूसरी ओर डाल्टनगंज में कांग्रेस प्रत्याशी कृष्णानंद त्रिपाठी और भाजपा समर्थकों में झड़प की घटना हुई है जिसकी जांच के आदेश दिए गए हैं.

चुनाव आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि मतदान का समय दोपहर बाद तीन बजे समाप्त होने तक कुल 62.87 प्रतिशत मतदान हुआ. हालांकि, अभी दूरदराज के कई नक्सल प्रभावित इलाकों से अंतिम रिपोर्ट आना बाकी है. वहां की रिपोर्ट आने के बाद मतदान का प्रतिशत और बढ़ने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि अंतिम रिपोर्ट मिलने तक चतरा में 56.59 प्रतिशत, गुमला में 67.30 प्रतिशत, बिशुनपुर में 67.04, लोहरदगा में 64.16, मनिका में 57.61, लातेहार में 61.26, पांकी में 64.10, डाल्टनगंज में 63.90, बिश्रामपुर में 61.60 प्रतिशत, छतरपुर में 62.30, हुसैनाबाद में 60.90, गढ़वा में 66.04 और भवनाथपुर में 65.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

मतदान के दौरान मतदाताओं को भयभीत करने के लिए आज सुबह लगभग साढ़े आठ बजे नक्सलियों ने बिशुनपुर के घाघरा गांव के जंगल में एक पुलिया के निकट विस्फोट किया लेकिन इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है.मामले की जांच की जा रही है.

अपर पुलिस महानिदेशक एवं झारखंड चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था के नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि हताश नक्सलियों ने मतदाताओं में भय पैदा करने के लिए बिशुनपुर के बानालाट और वीरानपुर के बीच जंगल में एक पुलिया के निकट यह विस्फोट किया, लेकिन इससे किसी प्रकार की क्षति नहीं हुई और भारी संख्या में सुरक्षा बलों की मौजूदगी के चलते नक्सली वहां से भाग निकले.

मीणा ने बताया कि सभी तेरह विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सभी स्थानों पर मतदाताओं में भारी उत्साह दिखा और बड़ी संख्या में मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया जो संतोषजनक है.

इस बीच डाल्टनगंज में कांग्रेस के प्रत्याशी कृष्णानंद त्रिपाठी और भाजपा के समर्थकों में झड़प की सूचना मिली है. त्रिपाठी ने बूथ कब्जाने के आरोप लगाये हैं और उन्होंने कहा कि जब वह स्थिति का जायजा लेने मौके पर पहुंचे तो भाजपा समर्थकों ने उन पर हमला बोल दिया जिसके बाद आत्मरक्षा में उन्हें अपनी पिस्तौल निकालनी पड़ी. त्रिपाठी ने भीड़ के बीच पिस्तौल लहराई.

घटना के बाद दोनों पक्षों ने चुनाव अधिकारियों से मामले की शिकायत की है, जिसके बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने जिला निर्वाचन पदाधिकारी को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है. चौबे ने बताया कि इस मामले में रिपोर्ट आने के बाद सख्त कार्रवाई की जायेगी. हालांकि, इस झड़प के बाद भी आरोपित बूथों पर मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया.

16:48 November 30

झारखंड के लोहरदगा में पहले चरण का मतदान पूरा

झारखंड के लोहरदगा में पहले चरण का मतदान पूरा हुआ. फिलहाल लोहरदगा में एक मतदान केंद्र पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) और VVPAT को पैक किया जा रहा है. 

15:22 November 30

पहले चरण में तीन बजे तक 54 प्रतिशत मतदान

सुरक्षाबलों की तैनाती के बीच मतदान

13:11 November 30

एक बजे तक 48.83 प्रतिशत मतदान

कॉन्सेप्ट फोटो

पहले चरण की सभी 13 सीटों पर 1 बजे तक कुल 48.83 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

इस चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव और पूर्व मंत्री तथा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार भानू प्रताप शाही हैं.
 

12:22 November 30

कांग्रेस प्रत्याशी ने बूथ पर लहराई पिस्टल, गिरफ्तार

कांग्रेस प्रत्याशी ने फहराई पिस्टल

झारखंड विधानसभा के प्रथम चरण के मतदान के दौरान यहां चैनपुर के कोसियारा गांव में भाजपा और कांग्रेस के समर्थकों के बीच झड़प की सूचना मिली है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी के.एन. त्रिपाठी ने भाजपा प्रत्याशी आलोक चौरसिया और उनके समर्थकों पर बूथ लूटने का आरोप लगाया है. सामने आई तस्वीरों में डालटनगंज से कांग्रेस प्रत्याशी के.एन.त्रिपाठी रिवाल्वर लहराते नजर आ रहे हैं. इस बीच चुनाव आयोग ने घटना का संज्ञान लिया है और जिला प्रशासन से इस बाबत रिपोर्ट मांगी है.

सूत्रों के मुताबिक, भाजपा समर्थकों ने के. एन. त्रिपाठी को बूथ पर जाने से रोका, जिसके बाद दोनों पार्टियों के समर्थकों के बीच झड़प शुरू हो गई. हालांकि वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने मामला शांत कराने की कोशिश की.

इस मामले में मुख्यालय के आदेश पर तुरंत कांग्रेसी उम्मीदवार को हिरासत में ले लिया गया है. वहीं, जिला निर्वाचन पदाधिकारी को संबंधित वीडियो क्लिपिंग भेज दी गई है. इस बाबत कानूनी प्रक्रियाओं के अनुसार कदम उठाने का निर्देश भी दिया गया है.

11:51 November 30

11 बजे तक 27.41% मतदान

मतदान करने पहुंचे लोग

पहले चरण की सभी 13 सीटों पर सुबह 11 बजे तक कुल 27.41 प्रतिशत मतदान हो चुका है. ये सभी 13 विधानसभा सीटें नक्सल प्रभावित जिलों में हैं. गुमला में नक्सली हमले के बावजूद मतदाता अधिक संख्या में वोट डालने पहुंच रहे हैं.

11:37 November 30

PM मोदी ने की मतदान की अपील

पीएम मोदी ने वोट डालने की अपील की

झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के मतदाताओं से बढ़चढ़ कर मतदान में हिस्सा लेने की अपील की है. 

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, 'झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए आज मतदान का पहला चरण है. सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपना वोट जरूर डालें और लोकतंत्र के पर्व को समृद्ध बनाएं.'
 

10:52 November 30

10 बजे तक 11.2 प्रतिशत मतदान

पहले चरण की सभी 13 सीटों पर सुबह 10 बजे तक कुल 11.2 प्रतिशत मतदान हो चुका है.

10:29 November 30

छह जिलों की 13 सीटों पर वोटिंग, सभी सीटें नक्सल प्रभावित

नक्सल प्रभावित झेत्र में मतदान करने पहुंचे लोग

09:51 November 30

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने किया मतदान

स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने किया मतदान

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी सुबह 7 बजे अपने मतदान केंद्र पहुंचे और सबसे पहले वोट डाला. स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने गढ़वा स्थित बालिका मध्य विद्यालय के मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद कहा कि झारखंड में फिर से भाजपा की सरकार बनेगी.

09:33 November 30

गुमला में नक्सलियों ने पुल उड़ाया

ईटीवी भारत रिपोर्ट

झारखंड में भारी सुरक्षा के बीच जारी विधानसभा चुनावों के प्रथम चरण के मतदान के दौरान आज शनिवार सुबह लगभग साढ़े आठ बजे नक्सलियों ने बिशुनपुर के घाघरा गांव के जंगल में एक पुलिया के निकट विस्फोट किया. हालांकि किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. पुलिस बल मौके पर मौजूद है और इलाके की घेराबंदी कर जांच की जा रही है.

नक्सलियों ने गुमला में तीन जगहों पर विस्फोट किया. नक्सली चुनाव में बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं.

अपर पुलिस महानिदेशक एवं झारखंड चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के नोडल अधिकारी मुरारीलाल मीणा ने बताया कि हताश नक्सलियों ने मतदाताओं में भय पैदा करने के लिए बिशुनपुर के बानालाट और वीरानपुर के बीच जंगल में एक पुलिया के निकट यह विस्फोट किया. हालांकि इससे कोई नुकसान नहीं हुआ है.

मीणा ने बताया कि सभी 13 विधानसभा क्षेत्रों में शांतिपूर्ण ढंग से मतदान जारी है और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की खबर नहीं है. पहले चरण में 13 सीटों पर शनिवार सुबह नौ बजे तक 11.02 प्रतिशत मतदान हुआ.

09:15 November 30

CM रघुबर दास ने की मतदान की अपील

रघुबर दास ने की मतदान की अपील

झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने लोगों से बड़ी संख्या में पहुंचकर मतदान करने की अपील की. उन्होंने कहा कि राज्य के विकास के लिए एक-एक वोट महत्वपूर्ण है.

08:40 November 30

विधानसभा सीट लातेहार और चतरा में मतदान करने पहुंचे लोग

विधानसभा सीट लातेहार और चतरा में मतदान

08:25 November 30

लोहरदगा सीट पर मतदान करने पहुंचे लोग

लोहरदगा में मतदान करने जाते लोग

जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो चुका है. शांतिपूर्ण और निष्पक्ष रूप से मतदान को लेकर आवश्यक तैयारियां की गई थी. सभी पोलिंग बूथ में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जिला पुलिस बल के अलावा अर्धसैनिक पुलिस बल के जवानों को भी मतदान कार्य में लगाया गया है. लोहरदगा जिले के कुल 428 मतदान केंद्रों में उत्साह के साथ मतदान कार्य प्रारंभ हो चुका है.

07:53 November 30

झारखंड विधानसभा चुनाव लाइव

रांची : झारखंड विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 13 सीटों पर शनिवार सुबह मतदान शुरू हो गया. पहले चरण में 13 सीटों पर मतदान हो रहा है. प्रथम चरण में कुल 37,83,055 मतदाता 189 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कर सकेंगे.

इस चरण में 27-चतरा (एससी), 68-गुमला (एसटी), 69-बिशुनपुर (एसटी), 72-लोहरदगा (एसटी), 73-मनिका (एसटी), 74- लातेहार (एससी), 75-पांकी, 76-डाल्टेनगंज, 77-विश्रामपुर, 78-छत्तरपुर (एससी),79- हुसैनाबाद, 80- गढ़वा और 81-भवनाथपुर सीट के लिए कुल 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं जिनमें 174 पुरुष और 15 महिला उम्मीदवार हैं.

चुनाव आयोग के अधिकारियों के अनुसार मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ है और दोपहर तीन बजे तक चलेगा.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि पहले चरण में 13 सीटों के लिए 30 नवम्बर को होने वाले मतदान को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

उन्होंने बताया था कि 4,892 मतदान केंद्रों पर 37,83,055 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन मतदाताओं में 19,81,694 पुरुष, 18,01,356 महिला और 5 तीसरे लिंग के मतदाता हैं.

मतदान में नए मतदाताओं (18-19 साल के) की कुल संख्या 1,05,822 है, जिनमें 57,687 पुरुष और 48,135 महिला मतदाता हैं.

Last Updated : Nov 30, 2019, 6:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details