दिल्ली

delhi

देश के पहले मोबाइल टेस्टिंग लैब से कोविड जांच में आएगी तेजी, जानिए खास बातें

By

Published : Aug 5, 2020, 6:42 PM IST

Updated : Aug 5, 2020, 7:20 PM IST

बुधवार को बेंगलुरु में एक मोबाइल RT-PCR का उद्घाटन चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर ने किया. यह एक अनूठी प्रयोगशाला है, जिसमें सभी सुरक्षा विशेषताएं हैं और 4 घंटों के भीतर 100% सटीक परिणाम मिल जाएगा.

lab
lab

बेंगलुरु :केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के सभी निजी व सरकारी कॉलेजों में कोरोना वायरस जांच के लिए रियल टाइम पॉलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी-पीसीआर/ RT-PCR ) लैब स्थापित करने के निर्देश दिए हैं. इसी के तहत बुधवार को बेंगलुरु में एक मोबाइल RT-PCR का उद्घाटन चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के सुधाकर ने किया.

यह अपनी तरह का पहला और देश का एकमात्र ICMR RT-PCR कोविड प्रयोगशाला है जो प्रति माह 9,000 परीक्षण करने में सक्षम है. यह एक अनूठी प्रयोगशाला है, जिसमें सभी सुरक्षा विशेषताएं हैं और 4 घंटों के भीतर 100% सटीक परिणाम देगा.

बेंगलुरु में पहला मोबाइल टेस्टिंग लैब लॉन्च

डॉ. सुधाकर ने कहा कि IISC ने यह प्रयोगशाला विकसित की है और RGUHS को सौंप दी है. मोबाइल लैब का उपयोग आणविक नैदानिक परीक्षण के लिए भी किया जा सकता है और इसे कोरोना हॉट स्पॉट में जल्द ही लगाया जाएगा.

एमआईटीआर लैब की खासियत

पढ़ें-देशभर में 19.08 लाख से ज्यादा संक्रमित, जानें राज्यवार आंकड़े

कोविड के अलावा, प्रयोगशाला का उपयोग एच1-एन1 के परीक्षण के लिए किया जा सकता है. आरजीयूएचएस और आईआईएससी के निदेशक डॉ. सच्चिदानंद भी उद्घाटन के दौरान मौजूद थे.

Last Updated : Aug 5, 2020, 7:20 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details