दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केंद्र के सेस के बाद राजस्थान सरकार ने पेट्रोल डीजल पर बढ़ाया 4 फीसदी वैट

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बजट 2019 सामने रखा था. जिसमें पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. लेकिन केंद्र सरकार की ओर से बढ़ाए गए वैट और सेस के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में 4 रुपये से अधिक बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं राजस्थान सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर वैट लगा दिया है.

By

Published : Jul 6, 2019, 5:01 PM IST

पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई

जयपुर: शुक्रवार को आए आम बजट में केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर सेस बढ़ाने की घोषणा की है. जिसके बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी हुई है. केंद्र सरकार द्वारा सेस बढ़ाने के बाद पेट्रोल पर 2 रुपये 41 पैसे की बढ़ोतरी हुई थी तो वहीं डीजल पर 2 रुपये 37 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. वहीं जहां केंद्र ने तेल के दामों में बढ़ोतरी की तो ऐसे में राज्य सरकार कहां पीछे रहने वाली थी.

बता दें कि ऐसे मौके पर राज्य सरकार ने भी बहती गंगा में हाथ धोए और पेट्रोल और डीजल पर वैट लगा दिया. जिसके बाद तेल के दामों में जो बढ़ोतरी हुई उसने कोढ़ में खाज का काम किया है. राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर 4-4 प्रतिशत वैट बढ़ा दिया है. अब वैट और सेस बढ़ने के बाद पेट्रोल पर 4 रुपये 62 पैसे की बढ़ोतरी हुई है तो वहीं डीजल पर4 रुपये 59 पैसे की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद पेट्रोल के दाम 75 रुपये 77 पैसे और डीजल के दाम 71 रुपये 24 पैसे हो गए हैं.

राजस्व का नुकसान

राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने बताया कि जिस तरह से तेल के दामों में बढ़ोतरी हुई है इसका सीधा असर आम जनता पर पड़ेगा. उन्होंने यह भी कहा कि पड़ोसी राज्यों में तेल के दाम राजस्थान से कम हैं तो ऐसे में राजस्व का नुकसान भी सरकार को झेलना होगा.

पढ़ें:बजट के एक दिन बाद ही ईंधन की कीमतों में 2 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी

इस संबंध में उन्होंने कुछ समय पहले वित्त विभाग के प्रमुख शासन सचिव निरंजन आर्य से भी मुलाकात की थी और पेट्रोल डीजल पर वैट घटाने की मांग रखी थी. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा तेल के दामों में की गई बढ़ोतरी के बाद इसका सीधा असर आम जनता के बजट पर पड़ने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details