दिल्ली

delhi

एसएसबी डीजी ने कहा- नेपाल पुलिस की फायरिंग में हुई एक भारतीय की मौत, तीन घायल

By

Published : Jun 12, 2020, 11:33 AM IST

Updated : Jun 12, 2020, 3:43 PM IST

बिहार के सीतामढ़ी के सोनबरसा बॉर्डर के पास नेपाल पुलिस की फायरिंग में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई और तीन लोग घायल हैं. एसएसबी के डीजी ने बताया कि घटना नेपाल में घटी है. नेपाली सुरक्षा बलों से बातचीत जारी है. डीजी ने बताया कि एक शख्स अभी नेपाल पुलिस की हिरासत में है. वह कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें वापस लाया जाए.

firing on indo nepal border
नेपाल पुलिस ने की फायरिंग

सीतामढ़ी : भारत नेपाल सीमा पर नेपाल पुलिस ने फायरिंग की, इस फायरिंग में चार भारतीय नागरिकों को गोली लग गई. उसमें एक की मौत हो गई है. वहीं दो की हालत नाजुक बनी हुई है. घायलों को निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशककुमार राजेश चंद्र ने बताया कि यह घटना नेपाल सीमा में घटित हुई. नेपाली सुरक्षा बलों ने एक व्यक्ति को हिरासत में ले लिया है. उसे रिहा करवाने के लिए बातचीत चल रही है, जिससे यह मामला शांत हो सके.

कुमार राजेश चंद्र ने बताया कि सुबह 8:40 पर एक परिवार नेपाल जा रहा था. नेपाली सुरक्षा बलों ने उन्हें सीमा पर रोका और वापस जाने के लिए कहा. इसके बाद विवाद बढ़ गया. नेपाली सुरक्षा कर्मी ने करीब 15 राउंड फायर किए. इस दौरान तीन लोग घायल हो गए और एक की मौत हो गई. बता दें कि फायर किए गए 15 राउंड में से 10 हवा में फायर किए गए थे.

घायल और मृतकों के परिजनों से ईटीवी भारत की बातचीत

भारतीय नागरिकों का कहना है कि रोज की तरह वह खेतों में काम करने गए थे. लेकिन नेपाल शस्त्र पुलिस ने उन्हें काम करने से रोका. खेत में काम कर रहे मजदूर विकेश कुमार, उमेश राम, उदय ठाकुर ने जब इसका विरोध किया, तब नेपाल पुलिस के जवानों ने अंधाधुंध फायरिंग कर दी.

गोलीबारी में लालबंदी निवासी नागेश्वर राय के 25 वर्षीय पुत्र विकेश कुमार की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं, विनोद राम के पुत्र उमेश राम की दाहिने हाथ में गोली लगी. इसके अलावा सोहरवा निवासी बिंदेश्वर ठाकुर के पुत्र उदय ठाकुर को जांघ में गोली लगी है. नेपाल पुलिस जवानों की ओर से अचानक फायरिंग होता देख मजदूर इधर-उधर भागने लगे.

भारत नेपाल सीमा पर तनाव
फायरिंग की घटना के बाद जहां भारत नेपाल की सीमा पर तनाव व्याप्त है वहीं अपनी-अपनी सीमाओं पर दोनों देश के जवान तैनात हैं. भारतीय सीमा पर एसएसबी के जवान तैनात हैं, तो वहीं नेपाल की सीमा पर नेपाल शस्त्र बल के जवान तैनात हैं.

बता दें घटना के बाद भारत नेपाल की सीमा से सटे गांव में दहशत व्याप्त है गोलीबारी की घटना के बाद लोग अपने-अपने घरों में बंद है. इसके साथ ही घायलों को स्थानीय लोगों ने इलाज के लिए शहर के एक निजी क्लीनिक में भर्ती कराया है, जहां घायल उमेश राम और उदय ठाकुर का इलाज चल रहा है.

दरअसल, नेपाल के नए नक्शे को लेकर भारत और पड़ोसी देश नेपाल के बीच तनाव जारी है. नेपाल ने अपने नए नक्शे में भारत के कई इलाके को अपना हिस्सा बताया है. उसका दावा है कि लिपुलेख, कालापानी और लिपिंयाधुरा उसके क्षेत्र में आते हैं. नेपाल ने अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया जिसमें ये तीनों क्षेत्र उसके अंतर्गत दिखाए गए हैं. नेपाल के इस कदम से भारत के साथ उसके रिश्‍तों पर गहरा असर पड़ रहा है. हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि वह अपनी संप्रभुता से समझौता नहीं करेगा. विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया था कि इस सीमा विवाद का हल बातचीत के माध्यम से निकालने के लिए आगे बढ़ना होगा.

Last Updated : Jun 12, 2020, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details