दिल्ली

delhi

AIIMS Fire : कड़ी मशक्कत के बाद बुझी आग, कूलिंग का काम शुरू

By

Published : Aug 17, 2019, 5:52 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 7:40 AM IST

दिल्ली के AIIMS अस्पताल में भीषण आग लग गई थी इसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है. पढ़ें पूरी खबर...

घटनास्थल की तस्वीर

नई दिल्ली: दिल्ली के AIIMS अस्पताल में भीषण आग लग गई थी इसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया है.

काफी मशक्कत के बाद बुझी आग

एम्स में लगी आग की लपटें फिलहाल काबू होती नहीं दिखाई दे रही है. मरीजों को शिफ्ट करने का काम लगातार जारी है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन खुद इस घटना पर नजर बनाए हुए हैं.

दिल्ली AIIMS में लगी आग भयानक होती जो रही है. बचाव कार्य के लिए गाजियाबाद से NDRF की दो टीमों को बुलाया गया है.

बचाव कार्य के लिए गाजियाबाद से NDRF की दो टीमों को बुलाया गया

पढ़ें:मध्यप्रदेश में जलप्रलय, उफनती नदी में यूं बह गए पांच युवक

एम्स में आग पर काबू पाने की खबर के बाद अब एक बार फिर आग भड़कने की खबर आ रही है. इस बार इमरजेंसी से धुआं उठता दिख रहा है.

बता दें कि एम्स में लगी आग पर काबू पा लिया गया है. 34 दमकल का गाड़ियां और 150 दमकल कर्मियों ने कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया.

AIIMS में लगी भीषण आग

गौरतलब है कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली कार्डियो न्यूरो केंद्र के आईसीयू में भर्ती हैं जो परिसर की एक अलग इमारत में स्थित है.

पढ़ें:कश्मीर मुद्दे पर बोली कांग्रेस, कहा- बहुमत का फायदा उठा रही BJP

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में लगी आग ने अब ओपीडी ब्लॉक और टीचिंग ब्लॉक को अपने दायरे में ले लिया है. लगातार आग की लपटें बढ़ती ही जा रही है. एक के बाद एक अग्निशमन विभाग की गाड़ियां आग को बुझाने की कोशिश में जुटी हुई है.

आपातकालीन वार्ड के पास पीसी ब्लॉक में आग लगने के बाद मरीजों को एबी वार्ड (हड्डी रोग इकाई) से स्थानांतरित किया जा रहा है.अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

आपको बता दें, फायर ब्रिगेड की 34 गाड़ियां अस्पताल में इस वक्त आग बुझाने के लिए पहुंच गई है. जानकारी मिल रही है कि ये आग आपातकालीन लैब के नजदीक लगी है. आग लगने का कारण अस्पताल में हुआ शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है.

एम्स में लगी आग बढ़ती ही जा रही है. फायर बिग्रेड की 34 गाड़ियां आग बुझाने में लगी है लेकिन अभी तक आग पर काबू पाया नहीं जा सका है. आग के कारण इमरजेंसी वार्ड को बंद कर दिया गया है.

घटना के संबंध में दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक ट्वीट जारी किया है. इसमें उन्होंने लिखा है कि आग पर काबू पाने की पूरी कोशिश की जा रही है. इसके साथ ही केजरीवाल ने लोगों से शांति बनाए रखने की भी अपील की है.

अरविंद केजरीवाल द्वारा किया गया ट्वीट

आपको बता दें कि जिस जगह पर यह भीषण आग लगी है वह टीचिंग ब्लॉक और ओपीडी का एरिया है. यहां पर लैब टेस्ट भी है. जहां पर मरीजों के सैंपल की जांच की जाती है. ऐसे में केमिकल होने की वजह से या आग और बढ़ती हुई नजर आ रही है.

AIIMS में लगी भीषण आग

पढ़ें:ब्यास नदी की धारा में फंसे दो युवक, इस तरह किया गया रेस्क्यू

आग की घटना के वक्त मौजूद कुछ लोगों ने बताया कि टीचिंग ब्लॉक से अचानक धुआं निकलने लगा. तभी आग धीरे-धीरे बढ़ती चली गई.उन्होंने बताया कि अभी काफी अलग चिंताजनक है और भीषण आग लगी हुई है.

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के टीचिंग ब्लॉक में तैनात एक गार्ड ने इमारत में लगी आग सबसे पहले देखी और इसके बाद उन्होंने नियंत्रण कक्ष को सूचना दी तथा अन्य अधिकारियों के साथ राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया.

पढ़ें:PM मोदी ने किया इसरो के ग्राउंड स्टेशन का उद्घाटन, भूटान को मिलेगा लाभ

राजेश महतो (31) ने कहा, 'मैंने सबसे पहले आग की लपटें देखी. मैंने इस बारे में नियंत्रण कक्ष (कंट्रोल रूम) को सूचना दी, जिसके बाद दमकल विभाग को सूचना दी गई.

AIIMS में फिर लगी भीषण आग

एम्स के टीचिंग ब्लॉक में लगी आग के चलते कुछ रोगियों को वहां से हटाना पड़ा, हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ. आग से रक्त आदि के नमूने तथा मेडिकल रिपोर्ट नष्ट हो गयी है.

महतो ने कहा, 'शनिवार का दिन था और विभाग आमतौर पर दोपहर एक बजे बंद होता है. जब आग लगी उस वक्त इमारत के अंदर ज्यादा छात्र नहीं थे, जिसके चलते वहां मौजूद छात्रों को समय रहते निकाल लिया गया और कोई हताहत नहीं हुआ.

रोज हजारों की संख्या में इलाज के लिए आने वाले रोगियों और उनके परिजनों को भी आग लगने से काफी समस्या का सामना करना पड़ा.

AIIMS में लगी भीषण आग

आग से अस्पताल में आपातकालीन सेवाएं भी प्रभावित हुई.

अस्पताल आए अनिल कुमार (40) ने बताया कि आग लगने के बाद वह इलाज नहीं करा सके.उन्होंने कहा, 'रोगियों ने जब अस्पताल में आग लगने के बारे में सुना तब वे दहशत में आ गये.

दिल्ली अग्निशमन सेवा के एक अधिकारी ने कहा कि उन्हें शाम करीब पांच बजे आग लगने के बारे में एक फोन कॉल आया और मौके पर दमकल की 34 गाड़ियां भेजी गई.

AIIMS में लगी भीषण आग

आग पर काबू पाने क प्रयास किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है.

AIIMS में लगी भीषण आग

दिल्ली के AIIMS अस्पताल के पहले और दूसरी मंजिल पर भीषण आग लगने की खबर आ रही है. फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां अस्पताल में इस वक्त आग बुझाने के लिए पहुंच गई है. जानकारी मिल रही है कि ये आग आपातकालीन लैब के नजदीक लगी है.

Last Updated : Sep 27, 2019, 7:40 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details