दिल्ली

delhi

दिल्ली आग हादसा : राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सहित अन्य हस्तियों ने जताया शोक

By

Published : Dec 8, 2019, 9:10 AM IST

Updated : Dec 8, 2019, 11:54 PM IST

दिल्ली के रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी क्षेत्र के एक कारखाने में रविवार तड़के भीषण आग लग गई. दिल्ली पुलिस के बयान के मुताबिक अगलगी की घटना में 43 लोगों की मौत हुई है. 50 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. हादसे पर राष्ट्रपति कोविंद व पीएम मोदी समेत कई अन्य नेताओं ने शोक जाहिर किया है. जानें पूरा विवरण...

mandi fire etvbharat
डिजाइन फोटो

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रानी झांसी रोड पर स्थित अनाज मंडी क्षेत्र में रविवार को तड़के एक कारखाने में आग लग गई. इस हादसे में कम से कम 43 लोगों की मौत हो गई, मौके से 50 से ज्यादा लोगों को बचाया गया. आग बुझाने के लिए 30 फायर टेंडर मौके पर पहुंचे. जानकारी के मुताबिक कारखाने में पैकेजिंग और बैग बनाने का काम चलता था. घटनास्थल पर बचाव अभियान में एनडीआरएफ की टीम भी लगाई गई.

दिल्ली पुलिस के बयान के मुताबिक इस घटना में 43 लोगों की मौत हुई है. घायलों को LNJP के अलावा राममनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग और हिंदू राव अस्पताल में भी लोगों को भर्ती कराया गया है.

आग लगने की घटना के बाद रेस्क्यू

फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल सका है. शॉर्ट सर्किट के कारण आग लगने की आशंका जताई जा रही है. हादसे की गंभीरता के मद्देनजर घटनास्थल पर एनडीआरएफ के जवान भी भेजे गए हैं. राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की एक टीम घटना स्थल पर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही है.

दिल्ली में लगी आग के बाद रेस्क्यू करने पहुंचे एनडीआरएफ जवान

इस घटना पर नॉर्थ एमसीडी के मेयर अवतार सिंह का कहना है कि निगम की तरफ से हर संभव मदद की जाएगी. साथ ही मेयर ने कहा कि मैं दिल्ली से बाहर था लेकिन घटना की सूचना मिलते ही पहुंचा हूं. हालात का जायजा लिया जा रहा है. जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.

अवतार सिंह की प्रतिक्रिया

वहीं, इस हादसे पर वृंदा करात ने कहा कि दिल्ली में मजदूरों की हालत दयनीय है. उसको लेकर कई बार केंद्र और राज्य सरकार से सही करने की गुहार लगाई, लेकिन मामला जस का तस है.

वृंदा करात का बयान

नेता प्रतिपक्ष विजेन्द्र गुप्ता ने इस हादसे पर कहा है कि ये संवेदनशील मामला है. इस पर कोई कोताही नहीं बरती जानी चाहिए. उन्होंने दिल्ली सरकार से तुरंत विशेष सत्र बुलाने की मांग की है.

विजेंद्र गुप्ता का बयान

इस हादसे पर प्रतिक्रिया देते हुए केंद्रीय मंत्री और चांदनी चौक से भाजपा सांसद रह चुके डॉ हर्षवर्धन ने कहा, 'मेरे पहले संसदीय क्षेत्र में हुई आग की घटना से बहुत दुखी हूं. मैं लगातार स्थानीय प्रशासन के संपर्क में हूं. घटना की खबर मिलते ही मैं झांसी से तुरंत दिल्ली लौटा.'

घटना के बाद बीजेपी के राज्यसभा सांसद विजय गोयल घटनास्थल पर पहुंचे. गोयल ने कहा, हादसे होते हैं. जांच बैठती है, लेकिन सरकार कार्रवाई नहीं करती. उन्होंने कहा कि ये दिल्ली सरकार के मंत्री का इलाका है. पुरानी दिल्ली के संकरे इलाकों में कई तरह के काम चल रहे हैं. उन्होंने कहा कि हादसों की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए दिल्ली सरकार को कुछ करना चाहिए. अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए. हादसे पर राजनीति नहीं होनी चाहिए.

विजय गोयल का बयान

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने हादसे पर शोक जाहिर किया है. राष्ट्रपति कार्यालय से जारी एक ट्वीट में लिखा गया, 'मेरी संवेदनाएं और प्रार्थना पीड़ित परिवारों के साथ हैं... स्थानीय अधिकारी लोगों की मदद कर रहे हैं.'

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का ट्वीट

पीएम मोदी ने हादसे पर शोक जाहिर किया है. पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा कि उनकी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं.

पीएम मोदी की प्रतिक्रिया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इस हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने लिखा कि संबंधित अधिकारियों को तत्काल सभी मदद मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं.

अमित शाह की प्रतिक्रिया

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी मृतकों के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की.

राहुल गांधी की प्रतिक्रिया

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हादसे को काफी दुखद खबर करार दिया. उन्होंने लिखा कि अग्निशमन दल के कर्मचारी अपनी पूरी कोशिशें कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है.

केजरीवाल का ट्वीट

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी इस हादसे पर शोक जताया है. उन्होंने लिखा कि दिल्ली बीजेपी कार्यकर्ताओं को पीड़ितों की मदद करने का निर्देश दिया गया है.

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा की प्रतिक्रिया

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी ने भी हादसे पर शोक जाहिर किया है. उन्होंने बीजेपी कार्यकर्ताओं से मदद करने की अपील भी की.

मनोज तिवारी की प्रतिक्रिया

डिप्टी चीफ फायर ऑफिसर सुनील चौधरी ने बताया कि आग बुझा लिया गया है. उन्होंने बताया कि राहत और बचाव कार्य जारी है.

जानकारी देते सुनील चौधरी

एक अन्य अधिकारी अतुल गर्ग ने बताया कि 50 से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू किया गया है.

अधिकारियों की प्रतिक्रिया

घायलों को लोकनायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (LNJP) में भर्ती कराया गया है. अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ किशोर कुमार ने बताया, कि 14 लोग हताहत (casualties) हुए हैं. उन्होंने बताया कि डॉक्टरों की टीम घायलों का इलाज कर रही है.

अनाज मंडी की इमरात में लगी भीषण आग

इससे पहले भीषण आग लगने के कारण चारो तरफ धुएं का गुबार देखा गया. स्थानीय लोगों ने एक दूसरे की सुरक्षित बाहर निकलने में मदद की.

Last Updated : Dec 8, 2019, 11:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details