दिल्ली

delhi

BJP विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ FIR, हत्या का आरोप

By

Published : Jul 29, 2019, 5:16 PM IST

Updated : Jul 29, 2019, 7:17 PM IST

बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. एफआईआर में उनके भाई मनोज सिंह समेत आठ अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है. जानें पूरा मामला

कुलदीप सिंह सेंगर (फाइल फोटो)

लखनऊ: बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता की मौत के मामले में ये केस दर्ज किया गया है. एफआईआर में उनके भाई मनोज सिंह समेत आठ अन्य लोगों को भी आरोपी बनाया गया है.

गौरतलब है कि रविवार को रायबरेली में हुए सड़क हादसे में उन्नाव दुष्कर्म केस की मुख्य गवाह की मौत हो गई है. इसके बाद आज इस मामले में आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और अन्य लोगों पर एफआईआर दर्ज की गई है.

रविवार को रायबरेली में हुए हादसे में दो महिलाओं की मौत हो गई थी. इस मामले में भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर समेत 10 नामजद तथा 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है.

कार्रवाई की सूचना

दोनों मृतक उत्तर प्रदेश के ही उन्नाव में हुए कथित बलात्कार मामले में पीड़िता की रिश्तेदार हैं. इस वक्त कुलदीप सिंह सेंगर जेल में हैं.

रायबरेली के गुरुबक्स गंज थाने में महेश सिंह की तहरीर पर कुलदीप सिंह सेंगर के साथ-साथ 9 अन्य लोगों को नामजद किया गया है. आरोपियों पर एक नजर :

  1. विनोद मिश्र
  2. हरिपाल सिंह
  3. नवीन सिंह
  4. कोमल सिंह
  5. अरुण सिंह
  6. ज्ञानेन्द्र
  7. रिंकू

इनके अलावा 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या, हत्या के प्रयास और साजिश रचने के आरोप में मुकदमा दर्ज किया गया है.

मुकदमे के वादी महेश सिंह ने तहरीर में आरोप लगाया है कि जेल में बंद विधायक कुलदीप सिंह सेंगर अपने साथियों के नंबर पर फोन मिला कर उसके घर पर जबरन बात किया करते थे.

आरोप में कहा गया है कि विधायक कुलदीप धमकी देते थे कि अगर जिंदा रहना है तो सारे मुकदमों में बयान बदल दो. पीड़ित पक्ष का आरोप है कि पुलिस से इस बारे में कई बार शिकायत की गई लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई.

धमकी देने वालों में कुलदीप सेंगर, उनका भाई मनोज सेंगर तथा आठ अन्य नामजद आरोपी और 15-20 दूसरे लोग कहा करते थे कि विधायक से सुलह कर लो नहीं तो तुम सभी लोगों को किसी ना किसी तरह से घूमते-फिरते मरवा दिया जाएगा.

तहरीर में महेश ने आरोप लगाया है कि उसे एक साजिश के तहत उन्नाव से रायबरेली जेल भेजा गया. इस बारे में उसने अधिकारियों से गुजारिश भी की थी कि उसे उन्नाव जेल में ही रखा जाए, नहीं तो उसके परिवार के लोगों की उससे मुलाकात के लिए आते वक्त रास्ते में कहीं ना कहीं हत्या करवा दी जाएगी.

तहरीर में कहा गया कि रायबरेली में हुई घटना को देख कर यह यकीन है कि टक्कर मारने वाले ट्रक के मालिक का संबंध विधायक सेंगर और उसके गुर्गों से है.

आरोप में कहा गया है कि हत्या करने की नीयत से ही घटना को अंजाम दिया गया. इन हत्याओं में सभी अभियुक्तों का हाथ है.

गौरतलब है कि भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाने वाली लड़की, उसकी चाची और मौसी अपने वकील के साथ रायबरेली जेल में बंद अपने रिश्तेदार महेश सिंह से रविवार को मुलाकात करने जा रही थी.

रास्ते में रायबरेली के गुरुबख्श गंज क्षेत्र में उनकी कार और एक ट्रक के बीच संदिग्ध परिस्थितियों में टक्कर हो गई थी.

इस हादसे में लड़की की मौसी ने स्थानीय अस्पताल में दम तोड़ दिया था. वहीं, हादसे में घायल कार सवार चाची को को लखनऊ स्थित ट्रामा सेंटर में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया था.

इस घटना में घायल वकील की हालत बेहद नाजुक है और वह ट्रामा सेंटर में वेंटिलेटर पर हैं. वहीं, विधायक सेंगर पर आरोप लगाने वाली लड़की भी गम्भीर रूप से घायल हुई है.

इस लड़की ने वर्ष 2017 में उन्नाव से भाजपा विधायक कुलदीप सिंह सेंगर पर बलात्कार का आरोप लगाया था. इस मामले में सेंगर को गिरफ्तार किया गया था. मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की गई है.

(एक्सट्रा इनपुट- भाषा)

Last Updated : Jul 29, 2019, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details