दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पिता शेख अब्दुल्ला के ही बनाए कानून के तहत गिरफ्तार हुए हैं फारुख अब्दुल्ला

1978 में जम्मू कश्मीर में लकड़ी तस्करों को रोकने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री और फारुख अब्दुल्ला के पिता शेख अब्दुल्ला ने एक कानून बताया था लेकिन उन्होंने सोचा नहीं होगा कि एक दिन इस कानून के तहत उनके ही बेटे को गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

By

Published : Sep 18, 2019, 12:59 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 1:18 AM IST

फारुख अब्दुल्ला

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फारुख अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून (पीएसए) के तहत गिरफ्तार किया गया है. यह कानून उनके पिता और पूर्व मुख्यमंत्री शेख अब्दुल्ला ने 1978 में लागू किया था. उन्होंने कभी सोचा नहीं होगा कि उनके द्वारा लाए गए कानून के तहत एक दिन उनके बेटे फारूक अब्दुल्ला को ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

दरअसल, इस कानून को राज्य में लकड़ी की तस्करी से निपटने के लिये लागू किया गया था. अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि कठोर जन सुरक्षा कानून जम्मू-कश्मीर में लकड़ी की तस्करी को रोकने के लिये लागू किया गया था क्योंकि उस समय ऐसे अपराध में शामिल लोग मामूली हिरासत के बाद आसानी से छूट जाते थे.

शेख अब्दुल्ला लकड़ी तस्करों के खिलाफ अधिनियम को एक निवारक के रूप में लाए थे जिसके तहत बिना किसी मुकदमे के दो साल तक जेल की सजा देने का प्रावधान किया गया.

अधिकारियों ने कहा कि 1990 के दशक की शुरुआत में जब राज्य में उग्रवाद भड़का तो यह अधिनियम पुलिस और सुरक्षा बलों के काम आया.

पढ़ें-फारूक अब्दुल्ला PSA के तहत हिरासत में लिए गए

1990 में तत्कालीन केंद्रीय गृह मंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने राज्य में विवादास्पद सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को लागू किया तो बड़े पैमाने पर पीएसए का इस्तेमाल पर लोगों को पकड़ने के लिये किया गया.

पुलिस ने तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके और पांच बार के सांसद फारूक अब्दुल्ला को चार दशक पुराने इस कानून के तहत हिरासत में ले लिया.

बता दें, पीएसए के तहत हिरासत की एक आधिकारिक समिति द्वारा समय समय पर समीक्षा की जाती है और इसे उच्च न्यायालय में चुनौती दी जा सकती है.

2012 में कानून में संशोधन कर कुछ कड़े प्रावधानों में छूट दी गई. संशोधन के बाद, बिना किसी मुकदमे के पहली बार अपराधी या व्यक्ति को हिरासत में रखने की अवधि दो साल से घटाकर छह महीने कर दी गई.

पढ़ें-SC ने फारुख अब्दुल्ला की हिरासत पर केंद्र से मांगा जवाब

उन्होंने कहा कि हालांकि, यदि आवश्यक हो, तो हिरासत को दो वर्ष तक बढ़ाने के लिए अधिनियम में प्रावधान रखा गया है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 1:18 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details