दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

किया था 'मी लाभार्थी' योजना का विज्ञापन, खुद फसल के नुकसान से परेशान

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद कई किसानों की फसल खराब हो गई. किसान सरकार से पूछ रहे हैं कि भारी वित्तीय नुकसान के बाद हम कैसे बचेंगे? हम क्या खाएंगे? गरीब किसान को अब भी सरकार से उम्मीद है कि सरकार उसके फसल के नुकसान का मुआवजा देगी.

By

Published : Sep 25, 2020, 10:22 PM IST

Govid Jaid Farmer
गोविंद जैद

मुंबई: केंद्र सरकार द्वारा किसान कल्याण योजना 'मी लाभार्थी' के विज्ञापन में किसानों को लाभान्वित करने का वादा किया गया था. साथ ही महाराष्ट्र के एक किसान गोविंद जैद जो विज्ञापन के चेहरे के रूप में काम किए थे, वह अब फसल की क्षति के बाद भारी वित्तीय नुकसान का सामना कर रहे हैं.

महाराष्ट्र में भारी बारिश के बाद गोविंद जैद की आलू की फसल खराब हो गई. स्थानीय किसानों के अनुसार पिछले दो सप्ताह में महाराष्ट्र सतगांव में भारी बारिश हुई है.आलू की खेती बर्बाद हो गई और बाढ़ में बह गए. किसान सरकार से पूछ रहे है कि भारी वित्तीय नुकसान के बाद हम कैसे बचेंगे? हम क्या खाएंगे?

देश ने गोविंद को केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए विज्ञापन में योजना का प्रचार करते हुए देखा. विज्ञापन में गोविंद जैद को यह स्वीकार करते हुए देखा गया कि वह योजना का लाभार्थी है, हालांकि उनके परिवार की वास्तविक स्थिति की जानकारी लेने और उनके खेत की स्थिति को देखने के लिए कभी अधिकारियों ने द्वौरा नहीं किया है.

पढ़ें :कीटनाशक दवा का छिड़काव करने के बाद बेहोश हुए किसान की हुई मौत

गोविंद जैद ने बताया किसान कल्याण योजना 'मी लाभारती' के विज्ञापन के समय मुझे बस कुछ स्नैक्स और चाय की दी गई थी और बाद में मुझे 100 रुपये का उपहार दिया गया. गरीब किसान को अब भी सरकार से उम्मीद है कि सरकार उसके फसल के नुकसान का मुआवजा देगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details