दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

कोरोना काल में मशरूम की खेती कर परिवार ने खोजा रोजगार का सहारा

कोरोना संकट के इस दौर में छत्तीसगढ़ भिलाई के रहने वाले प्रताप सिंह ने रोजगार ढूंढ निकाला. प्रताप टेंट का व्यवसाय ठप होने के बाद मशरूम की खेती कर परिवार का भरन पोषण कर रहे हैं. विस्तार से पढ़ें पूरी खबर....

By

Published : Sep 18, 2020, 11:01 PM IST

मशरूम की खेती
मशरूम की खेती

रायपुर : कोरोना काल के संकट में मानो दुनिया थम सी गई थी. देशभर में तीन चरणों में लॉकडाउन भी लगाया गया, जिसने तमाम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. एक ऐसा ही उदाहरण दुर्ग के भिलाई से भी सामने आया है. प्रताप शादी समारोह और अन्य कार्यक्रमों में टेंट लगाकर अपना जीवन यापन करते थे, लेकिन टेंट का कारोबार ठप होने के बाद कोरोना महामारी में मशरूम की खेती कर रहे हैं.

देखें वीडियो.

भिलाई में रहने वाले प्रताप सिंह लॉकडाउन के बीच बेरोजगार हो गए थे. उनका टेंट का धंधा ठप हो गया था. ऐसे में प्रताप सिंह की हालत खराब होने लगी थी. लॉकडाउन के कारण शादी पार्टी समेत अन्य कार्यक्रम रद्द हो गए थे. ऐसे में उनको जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. प्रताप सिंह को हर साल शादी के सीजन में पांच लाख रुपये तक फायदा होता था, लेकिन इस बार हालात बत से बदतर हैं.

100 रुपये की लागत से शुरू की मशरूम की खेती

प्रताप सिंह ने शादी पार्टी की लोगों से एडवांस रुपये ले लिए थे, जिसे वापस करना पड़ा. प्रताप की हालत खराब हो गई थी. ऐसे में उन्होंने आपदा को अवसर में बदलने का फैसला लिया. प्रताप ने बताया कि उसे एक दोस्त ने मशरूम की खेती करने की सलाह दी, जिसके बाद प्रताप ने महज 100 रुपये की लागत से मशरूम का उत्पादन शुरू किया. अब वह रोजाना मशरूम से 500 रुपये कमा रहे हैं.

दोस्त ने खेती के लिए किया प्रेरित

बहरहाल, अब प्रताप अपने परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर मशरूम की खेती कर रहे हैं. प्रताप को मशरूम की खेती करने की प्रेरणा देने वाले दिनेश सिंह ने बताया कि कोरोना काल मे कई लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मशरूम की खेती की सलाह दी है, जिसमें एक प्रताप सिंह भी है. अब वह सभी मशरूम की खेती कर जीवन यापन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details