दिल्ली

delhi

महाराष्ट्र गतिरोध पर फडणवीस का दावा - जल्द होगा नई सरकार का गठन

By

Published : Nov 3, 2019, 7:37 PM IST

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के बाद भाजपा और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर खींचतान जारी है. इस बीच महाराष्ट्र के निवर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा है कि जल्द ही प्रदेश में नई सरकार का गठन होगा. इसके पूर्व शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने भी कहा कि लोगों को जल्द ही पता लग जाएगा कि प्रदेश में उनकी सरकार बनेगी. पढ़ें पूरी खबर...

फाइल फोटो

मुंबई : चुनाव पूर्व हुए गठबंधन के दो सहयोगियों - भाजपा और शिवसेना के बीच महाराष्ट्र में नई सरकार बनाने को लेकर गतिरोध जारी है. इस बीच महाराष्ट्र के निवर्तमान मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने रविवार को दावा किया कि प्रदेश में जल्द ही सरकार का गठन होगा.

फडणवीस का बयान ऐसे समय आया, जब बीजेपी और शिवसेना के बीच सरकार बनाने को लेकर औपचारिक बातचीत भी शुरू नहीं हो सकी है जबकि मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल नौ नवम्बर को समाप्त हो रहा है.

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री पद को लेकर राज्य में सत्तारूढ़ शिवसेना और बीजेपी गठबंधन के बीच विवाद पैदा हो गया है. यही कारण है कि 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बावजूद सरकार बनाने को लेकर गतिरोध जारी है.

महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा-शिवसेना गठबंधन के पास सदस्यों की संख्या 161 है, जो बहुमत के 145 के आंकड़े से अधिक है.

दरअसल सीएम फडणवीस अकोला पहुंचे थे, जहां असमय बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान की उन्होंने समीक्षा की और किसानों से मिले.

राज्य में सरकार गठन में गतिरोध के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह जल्दी समाप्त होगा और तुरंत एक नयी सरकार का गठन किया जाएगा.

किसानों को तत्काल राहत के लिए 10 हजार करोड़ के पैकेज की घोषणा
उन्होंने कहा कि बेमौसम हुई बारिश के कारण किसान राज्य में आपदा का सामना कर रहे हैं. यह जरूरी है कि उन्हें (किसानों को) राहत देने के लिए जल्द ही राज्य में नई सरकार गठित की जाए.

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, 'निवर्तमान सरकार के पास निर्णय करने का सीमित अधिकार होता है. लेकिन हमारी (निवर्तमान) सरकार किसानों को राहत सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है. मुझे उम्मीद है कि सरकार का गठन जल्द ही होगा.'

बेमौसम बारिश से फसलों को हुए नुकसान के कारण किसानों को तत्काल राहत देने के लिए राज्य सरकार ने शनिवार को दस हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की.

पढ़ें - उद्धव बोले - 'लोगों को जल्दी पता चलेगा कि शिवसेना राज्य में सत्ता में होगी'

इससे पहले शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी भाजपा से केवल मुख्यमंत्री के पद को लेकर बातचीत करेगी.

इसी क्रम में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने औरंगाबाद में कहा कि लोगों को जल्द ही पता चल जाएगा कि उनकी पार्टी राज्य में सत्ता में होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details