दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

फेसबुक में हो रहा बड़ा बदलाव, सितंबर से बंद होगी ये सेवा

सोशल मीडिया वेबसाइट फेसबुक पर सितंबर माह से डेस्कटॉप पर क्लासिक लुक दिखना बंद हो जाएगा. ब्लू नेविगेशन बार के साथ क्लासिक फेसबुक वेब डिजाइन अब सितंबर से डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं होगा. वहीं उनके मुख्य विपणन अधिकारी एंटोनियो लुसियो ने दो साल बाद संगठन छोड़ने का फैसला किया है.

By

Published : Aug 23, 2020, 2:46 PM IST

Updated : Aug 23, 2020, 3:22 PM IST

Facebook Classic design
फेसबुक में होगा ये बड़ा बदलाव

सैन फ्रांसिस्को: एनगैजेट की एक नई रिपोर्ट के अनुसार ब्लू नेविगेशन बार के साथ क्लासिक फेसबुक वेब डिजाइन अब सितंबर से शुरू होने वाले डेस्कटॉप के लिए उपलब्ध नहीं होगा.

वहीं फेसबुक के मुख्य विपणन अधिकारी एंटोनियो लुसियो ने दो साल बाद सोशल नेटवर्किंग दिग्गज कंपनी को छोड़ने का फैसला किया है. सीकिंग अल्फा में एक रिपोर्ट के अनुसार लुसियो का प्रस्थान ऐसे समय में हुआ है जब फेसबुक नवंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले नकली समाचार और गलत सूचना से निपटने के लिए कदम उठा रहा है.

पढ़ें: फेसबुक ने लॉन्च किया एजुकेटर हब, शिक्षकों को मिलेगी मदद

क्लासिक डिजाइन पर वापस जाने का विकल्प
फेसबुक ने पिछले साल मई से अपने डेवलपर सम्मेलन में जिस डिजाइन की घोषणा की थी उसमें नया डिफॉल्ट है. हालांकि यह अभी भी लोगों को क्लासिक डिजाइन पर वापस जाने का विकल्प देता है यदि वे चाहें तो.

फेसबुक में हो रहे बदलाव से डिजाइन में होगा बड़ा फेरबदल

कंपनी का यूजर्स से सवाल
सोशल नेटवर्किंग की दिग्गज कंपनी यूजर्स से यह सवाल पूछती रहती है कि क्या उपयोगकर्ता नए डिजाइन को बेहतर बनाने के लिए पुराने डिजाइन पर स्विच करने के लिए तैयार हैं.

सफेद स्थान के समावेश के साथ नया रूप फेसबुक को एक तरह से क्लीनर बनाता है. एक डार्क मोड भी है जिसके इच्छुक उपयोगकर्ता इसका उपयोग कर सकते हैं.

नए डिजाइन के भीतर जिन विशेषताओं को अधिक प्रमुखता मिलती है, उनमें फेसबुक के समूह, वॉच और गेमिंग सेक्शन शामिल हैं.

अगस्त 2018 में फेसबुक ने लुसियो को नियुक्त करने की घोषणा की जो एचपी इंक में वैश्विक मुख्य विपणन और संचार अधिकारी के रूप में काम कर रहे थे.

पढ़ें: राजनीतिक विवाद के बीच फेसबुक के भारत प्रमुख ने कहा, फेसबुक पक्षपात रहित मंच है

लुसियो फेसबुक के मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स को रिपोर्ट कर रहे थे और मुख्य परिचालन अधिकारी शेरिल सैंडबर्ग के नेतृत्व में टीम का हिस्सा थे.

कॉक्स ने कहा फेसबुक की कहानी एक मोड़ पर है. हमने कभी भी बड़ी चुनौतियों का सामना नहीं किया है और हमारे उत्पादों को उनके मूल में सुधार कर दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालने के अधिक अवसर नहीं हैं.

Last Updated : Aug 23, 2020, 3:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details